×

विदेश में 200 ठोकने वाले विराट पहले कैप्टन, कई और रिकॉर्ड भी तोड़े

Rishi
Published on: 22 July 2016 8:40 PM GMT
विदेश में 200 ठोकने वाले विराट पहले कैप्टन, कई और रिकॉर्ड भी तोड़े
X

एंटीगाः वेस्टइंडीज से पहले टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। उन्होंने कई पुराने भारतीय क्रिकेटरों का रिकॉर्ड तो तोड़ा ही, विदेशी धरती पर डबल सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय कैप्टन भी बन गए। उनके अलावा आर. अश्विन ने भी सेंचुरी लगाई। इसके साथ ही भारत ने शुक्रवार को अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 566 रन पर घोषित कर दी थी।

विराट के नाम कौन से रिकॉर्ड?

-कोहली ने 281 गेंद में 24 चौके की मदद से 200 रन बनाए।

-147वां रन बनाते ही वह वेस्टइंडीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कैप्टन बने। पहले 146 रन के साथ ये रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम था।

-170वां रन पूरा करके विराट ने टेस्ट मैचों में अपना सबसे ज्यादा स्कोर भी बना लिया।

-193 रन बनाने पर कोहली, अजहरुद्दीन को पीछे छोड़कर विदेशी धरती पर एक ईनिंग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बने। अजहर ने न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में 1990 में 192 रन बनाए थे।

-वेस्टइंडीज की जमीन पर विराट से पहले 4 और भारतीय बैट्समेन ने डबल सेंचुरी लगाई थी।

अश्विन भी रंग में दिखे

-अश्विन पहले दिन का खेल खत्म होने पर विराट के साथ नॉटआउट थे।

-अश्विन ने दूसरे दिन अपने करियर की तीसरी सेंचुरी लगाई। उन्होंने 113 रन बनाए।

-अश्विन ने 237 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 113 रन बनाए। विदेशी धरती पर उनकी ये पहली सेंचुरी है।

-इससे पहले अश्विन ने साल 2011 और 2013 में भारत में वेस्टइंडीज के खिलाफ सेंचुरी लगाई थी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story