×

शीतकालीन ओलंपिक पर सियोल, प्योंगयांग में दूसरी बैठक

Rishi
Published on: 17 Jan 2018 12:47 PM GMT
शीतकालीन ओलंपिक पर सियोल, प्योंगयांग में दूसरी बैठक
X

सियोल : दक्षिण कोरिया में आयोजित होने जा रहे शीतकालीन ओलंपिक खेलों में उत्तर कोरिया की भागीदारी को लेकर बुधवार को दोनों देशों के बीच दूसरी उच्चस्तरीय बैठक हुई है। शीतकालीन ओलंपिक खेल नौ फरवरी से दक्षिण कोरियाई काउंटी प्योंगचांग में शुरू होंगे।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, दक्षिण कोरियाई एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि बैठक पीस हाउस में हुई, जो सैन्य सीमा के पास पनमुनजोम के दक्षिणी तट पर स्थित है।

दोनों देशों के बीच यह दूसरी उच्चस्तरीय बैठक है। इससे पहले नौ जनवरी को दोनों देशों के बीच दो साल बाद पहली ऐसी बैठक हुई थी।

दोनों देशों ने आगे के टकरावों से बचने के लिए भविष्य में सैन्य बैठक करने और प्योंगचांग के लिए उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल की नियुक्ति पर चर्चा करने को लेकर सहमति जताई थी।

दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व एकीकरण उपमंत्री चुन हे-सुंग ने किया, जबकि तीन सदस्यीय उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिनमंडल का नेतृत्व अंतर-कोरियाई मामलों के प्रभारी संगठन 'कमेटी फॉर द पीसफुल रियूनिफिकेशन ऑफ द कंट्री' (सीपीआरसी) के उपाध्यक्ष जॉन जोंग-सू ने किया।

ये भी देखें :तबाही की धमकी के बाद, साथ आए दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका

सुबह के सत्र में हुई बातचीत में उत्तर कोरिया ने कहा कि वह प्योंगचांग पैरालंपिक खेलों में एक प्रतिनिधिमंडल भी भेजेगा, जिसका आयोजन नौ मार्च से 18 मार्च तक होगा।

दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हो गए कि प्योंगचांग में आधिकारिक प्रतियोगिताओं में उत्तर कोरियाई खिलाड़ियों की भागीदारी का फैसला संयुक्त रूप से अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) और अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति द्वारा किया जाएगा, जिससे उत्तर कोरिया को पहली बार शीतकालीन पैरालंपिक खेलों में भाग लेने की अनुमति मिल सकती है।

आईओसी ने 20 जनवरी को स्विट्जरलैंड में अपने मुख्यालय में दोनों देशों की ओलंपिक समितियों और शीतकालीन खेलों की आयोजन समिति की एक बैठक बुलाई है, जिसमें उत्तर कोरियाई खिलाड़ियों की भागीदारी को लेकर फैसला होगा, जिसके लिए संगठन से विशेष निमंत्रण की आवश्यकता होगी।

बैठक के दौरान उत्तर कोरिया द्वारा दक्षिण कोरिया के उस प्रस्ताव के संबंध में घोषणा किए जाने की उम्मीद थी, जिसमें उसने (दक्षिण कोरिया) खेलों के उद्घाटन व समापन परेड के मौके पर साथ में मार्च करने का प्रस्ताव दिया है।

उत्तर कोरिया ने नौ जनवरी की बैठक में दक्षिण कोरिया द्वारा किए गए उस अनुरोध का भी जवाब नहीं दिया है, जिसमें उसने फरवरी के मध्य में उन परिवारों के लिए एक बैठक आयोजित करने का आग्रह किया था, जिनके सदस्य 1950-53 कोरियाई युद्ध के दौरान बिछड़ हो गए थे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story