×

विश्व पुलिस खेल में भारत ने जीते 321 मेडल, बनाया नया रिकार्ड

aman
By aman
Published on: 21 Aug 2017 9:27 PM GMT
विश्व पुलिस खेल में भारत ने जीते 321 मेडल, बनाया नया रिकार्ड
X
विश्व पुलिस खेल में भारत ने जीते 321 मेडल, बनाया रिकार्ड

लॉस एंजेलिस: अमेरिका के लॉस एंजेलिस में 7 अगस्त से 16 अगस्त तक हुए वर्ल्ड पुलिस गेम्स में भारतीय पुलिस के खिलाड़ियों ने नया रिकॉर्ड बनाया। भारत ने खेलों में कुल 321 पदक हासिल किए, जिनमें 151 सिर्फ गोल्ड मेडल हैं।

लॉस एंजेलिस में 9 दिनों तक चले इन पुलिस खेलों में भारत ने एथलेटिक्स में 61 गोल्ड, 52 सिल्वर और 34 ब्रॉंज मेडल जीते। वहीं, देश का प्रतिनिधित्व कर रहे अन्य खिलाड़ियों ने रेसलिंग में 9 गोल्ड, जूडो में 3, आर्चरी में 15 गोल्ड, तैराकी में 16 गोल्ड और शूटिंग में 27 गोल्ड मेडल जीते।

डीआईजी पुष्पेंद्र राठौड़ का जलवा बरकरार

इस तरह भारतीय पुलिस के खाते में कुल 321 मेडल आए, जबकि पिछले साल ये आंकड़ा सिर्फ 157 तक ही जा सका था। लॉस एंजेलिस में आयोजित वर्ल्ड पुलिस एंड फायर सर्विसेज गेम्स में बीकानेर के गोल्फर, सीमा सुरक्षा बल के डीआईजी पुष्पेंद्र राठौड़ ने गोल्फ में गोल्ड और सिल्वर मेडल जीता। राठौड़ के तीन राउंड्स में 77, 71 और 74 स्कोर था। व्यक्तिगत खेलों में उन्होंने नेट स्कोर में गोल्ड मेडल और ग्रॉस स्कोर में सिल्वर मेडल जीता। डीआईजी राठौड़ ने इससे पूर्व भी अनेक प्रतियोगिताओं में कई मेडल जीते हैं। इस इंटरनेशनल एथलेटिक इवेंट में विभिन्न देशों से 300 गोल्फर्स शामिल हुए थे।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

इन्होंने भी बढ़ाया मान

विश्व पुलिस खेलों में बंगाल पुलिस के कांस्टेबल सुसेन रे ने लंबी कूद स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। पंजाब पुलिस की ओर से भाग ले रहे दो खिलाड़ियों ने भी इन खेलों में 6 पदक जीते।

झारखंड पुलिस का भी दिखा दबदबा

इसी तरह, इन खेलों में जमशेदपुर की मुक्केबाज अरुणा मिश्रा ने मुक्केबाजी में गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने कनाडा की मुक्केबाज योनिक फोर्टिन को हराकर लगातार तीसरे वर्ष गोल्ड मेडल पर कब्ज़ा किया। रांची की बेला घोष, सुजाता भकत और जमशेदपुर की अरुणा मिश्रा ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए दो स्वर्ण और एक रजत पदक जीता। ये तीनों खिलाड़ी झारखंड पुलिस में कार्यरत हैं। बेला घोष ने बेंच प्रेस में और अरुणा मिश्रा ने बॉक्सिंग में स्वर्ण पदक जीता था, जबकि सुजाता भकत ने बेंच प्रेस में रजत पदक अपने नाम किया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story