×

योगी आदित्यनाथ सरकार ने पेश की नई पर्यटन नीति, इस ओर होगा फोकस

aman
By aman
Published on: 19 Feb 2018 6:06 AM GMT
योगी आदित्यनाथ सरकार ने पेश की नई पर्यटन नीति, इस ओर होगा फोकस
X

लखनऊ: पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने सोमवार (19 फरवरी) को पर्यटन की नई नीति जारी कर दी। इस मौके पर रीता बहुगुणा जोशी ने कहा, कि 'नई नीति में रामायण सर्किट, कृष्णा, बुद्ध, बुंदेलखंड, महाभारत, शक्ति पीठ, सूफी और कबीर सर्किट, जैन सर्किट, आध्यात्मिक सर्किट पर सरकार का फोकस होगा।'

इन सर्किट के 20 किलोमीटर के दायरे में निवेश करने वालों को छूट देगी सरकार। पर्यटन मंत्री ने बताया की 24 विभागों के साथ मिलकर तैयार की गई है। उन्होंने बताया, कि 21 और 22 फरवरी को होने वाले इन्वेस्टर समिट में पर्यटन विभाग का 10,000 करोड़ का एमओयू हस्तांतरित हो चुका है। इस नीति के तहत वन विभाग से समझौता कर इको टूरिज्म पर काम किया जाएगा। इस नीति के तहत परिवहन विभाग खुद का लैंड बैंक भी तैयार करेगा।

पर्यटन के क्षेत्र में प्रदेश को बनाएंगे नंबर- 1

यूपी सरकार में पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने नई नीति के जरिए उन्होंने पर्यटन के क्षेत्र में प्रदेश को नंबर- 1 राज्य बनाने का दावा किया। पर्यटन मंत्री ने कहा कि योगी सरकार ने प्रदेश में नई पर्यटन नीति लागू की। हम टूरिज्म पुलिस की संख्या भी बढ़ाकर 150 से 600 तक ले जाने की कोशिश कर रहे हैं।

सरकार का फोकस इन सर्किट पर

रीता बहुगुणा जोशी ने बताया कि आगामी दिनों में सरकार का फोकस रामायण सर्किट, कृष्णा, बुद्ध, बुंदेलखंड, महाभारत, शक्ति पीठ, सूफी और कबीर सर्किट, जैन सर्किट, आध्यात्मिक सर्किट आदि पर होगा। इन सर्किट के 20 किलोमीटर के दायरे में निवेश करने वालों को सरकार छूट देगी।

पर्यटन के लिए इस बार बजट में 687 करोड़ आवंटित

पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने बताया, कि होटल रिसोर्ट वेलनेस सेंटर बनाने वालों को सब्सिडी दी जाएगी। पर्यटन क्षेत्र के 20 किलोमीटर के दायरे में बजट होटल बनाने वालों को 20 प्रतिशत और लाइट एंड साउंड के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने इस बार बजट में 687 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

कुम्भ के लिए होंगे विशेष प्रयास

जोशी के मुताबिक, पर्यटन उद्योग पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता में शामिल है। कुम्भ में अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को लुभाने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। देश के हर गांव से 4 से 5 श्रद्धालुओं को कुम्भ में बुलाने की रणनीति बनाई जाएगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story