बढ़ सकती है आजम की मुश्किलें, जौहर यूनिवर्सिटी की हो सकती है CBI जांच

aman
By aman
Published on: 4 July 2017 12:22 PM GMT
बढ़ सकती है आजम की मुश्किलें, जौहर यूनिवर्सिटी की हो सकती है CBI जांच
X

लखनऊ: भारतीय सेना के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने के बाद देशवासियों के निशाने पर आए आजम खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा खबर ये है कि प्रदेश की योगी सरकार रामपुर में आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी की सीबीआई जांच करा सकती है।

प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री तथा रामपुर के बिलासपुर से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायक बलदेव सिंह औलाख मानते हैं, कि रामपुर की जौहर यूनिवर्सिटी की लीज पर जमीन अवैध तरीके से ली गई है। समाजवादी पार्टी सरकार में कद्दावर मंत्री रहे आजम खान की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं।

अब पाई-पाई का होगा हिसाब

योगी आदित्यनाथ की सरकार रामपुर के जौहर विश्वविद्यालय की लीज पर ली गई जमीनों की जांच सीबीआई से करा सकती है। इसके इशारे अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलाख ने दिया। उन्होंने बताया, कि 'जौहर यूनिवर्सिटी के निर्माण में बड़े पैमाने पर धांधली हुई है। इस यूनिवर्सिटी के लिए अलग-अलग विभाग बिल्डिंग बनवाता था, जो बाद में 100 रुपए महीने की लीज पर जौहर ट्रस्ट में चली जाती थी।' औलाख ने कहा, अब आजम खान से पाई-पाई का हिसाब लिया जाएगा।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

ऐसे ली थी जमीन

बता दें, कि जौहर यूनिवर्सिटी को लीज पर दी गई जमीन अल्पसंख्यक आयोग, वक्फ और अन्य सरकारी विभागों की हैं। आरोप है कि इन जमीनों को अफसरों से जबरन लिया गया। अब योगी सरकार ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं।

यूं किया खेल

अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री औलाख ने बताया कि यह बहुत ही गंभीर विषय है। शोध संस्थान 30 करोड़ की लागत से जेल की जगह पर बनाया गया है। निर्माण पूरा होने पर जौहर ट्रस्ट ने उसे 100 रुपए महीने के लीज पर ले लिया। यहां तक कि जौहर यूनिवर्सिटी में अलग-अलग भवनों का निर्माण सरकार ने कराया और फिर उन्हें जौहर ट्रस्ट को सौंप दिया। औलाख बोले, 'बिल्डिंग का निर्माण सरकार के पैसे होता था और उसके बाद उसे जौहर ट्रस्ट के नाम 100 रुपए महीने की लीज पर ट्रांसफर कर दिया जाता था। सरकार व जनता के हजारों करोड़ रुपयों को जौहर यूनिवर्सिटी के निर्माण में खर्च किया गया।'

गांव की जमीन भी अब ट्रस्ट में

औलाख ने कहा, कि 'यूनिवर्सिटी का गेस्ट हाउस पीडब्लूडी की तरफ से बनाया गया। इसमें 200 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च हुआ। गेस्ट हाउस तक के लिए आरसीसी की रोड का निर्माण भी विभाग ने 1,300 से ज्यादा करोड़ में कराया है। टेंट भी बनाया गया है। यह गांव की जमीन है लेकिन अब ट्रस्ट में शामिल हो गया। मेडिकल कॉलेज भी सरकार के पैसे से बन रहा है।'

होगी सीबीआई जांच की सिफारिश

औलाख बोले, 'यह बहुत बड़ा घोटाला है। इसकी जांच जारी है। सीएम के संज्ञान में इस बात को दी गई है। सभी रिपोर्ट आने के बाद इसकी सीबीआई जांच की सिफारिश की जाएगी।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story