×

सत्ता में आते ही तीनों राज्यों में जनजातीय कानून लागू करेंगे : राहुल

राम केवी
Published on: 6 Oct 2018 3:06 PM GMT
सत्ता में आते ही तीनों राज्यों में जनजातीय कानून लागू करेंगे : राहुल
X

मुरैना/ग्वालियरः मध्यप्रदेश के ग्वालियर से अपने हक के लिए दिल्ली की ओर बढ़ रहे भूमिहीन सत्याग्रहियों के जनांदोलन में हिस्सा लेने शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मुरैना पहुंचे।

राहुल गांधी ने कहा कि मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार आते ही जनजातीय कानून (ट्राइबल एक्ट) लागू होगा। इन तीनों राज्यों में विधानसभा चुनाव होना है।

मुरैना के स्टेडियम में सत्याग्रहियों को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर करारा हमला बोला और उनकी सरकार को किसान, गरीब व आदिवासी विरोधी बताया।

राफेल सौदे पर भी साधा निशाना

राहुल ने लड़ाकू विमान राफेल की खरीद पर सवाल उठाते हुए कहा कि गरीब, किसान और आदिवासी जब अपना हक मांगते हैं तो उन पर गोली चलाई जाती है, लाठीचार्ज किया जाता है, वहीं अनिल अंबानी की जेब में राफेल विमान के लिए 30 हजार करोड़ रुपये डाल दिए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि यह विमान कांग्रेस के शासनकाल में 526 करोड़ रुपये का था और भारत की कंपनी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड को ठेका दिया गया था, मगर मोदी सरकार ने यह काम इस कंपनी से छीनकर अनिल अंबानी को दे दिया और विमान तिगुने दाम पर 1600 करोड़ रुपये में खरीदा गया।

जल जंगल और जमीन पर आदिवासियों का हक हो

कांग्रेस प्रमुख ने आदिवासियों के हितों के संरक्षण की बात करते हुए कहा कि जल-जंगल और जमीन पर आदिवासियों का अधिकार होना चाहिए, यही कारण है कि यूपीए की सरकार ने कई कानून बनाए, मगर राज्यों की भाजपा सरकारों ने आज तक उन पर अमल नहीं किया।

बसपा-कांग्रेस गठबंधन को लेकर राहुल ने जताई आस, कहा- लोकसभा चुनाव में वापस आ सकती हैं ‘बुआ’

राहुल ने कहा, "आदिवासियों की संपत्ति पर उद्योगपति कब्जा कर लेते हैं, कांग्रेस सत्ता में आएगी तो मध्यप्रदेश सहित छत्तीसगढ़ और राजस्थान में जनजातीय कानून को लागू किया जाएगा, जिससे जल, जंगल व जमीन पर आदिवासियों का अधिकार रहेगा।"

अमेठी में बोले राहुल गांधी- अभी तो शुरुआत है, आगे देखना और मजा आएगा

राहुल ने आगे कहा कि कांग्रेस न्याय की लड़ाई लड़ रही है, इसीलिए चाहती है कि उद्योगपतियों की तरह तीन लाख करोड़ रुपये का कर्ज किसानों का भी माफ किया जाए।

केन्द्र सरकार 15 उद्योगपतियों पर मेहरबान

कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "मौजूदा सरकार 15 उद्योगपतियों पर मेहरबान है, साढ़े चार साल में इनका तीन लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया जा चुका है, हमारी मांग है कि इतनी ही रकम किसानों की भी माफ की जाए। जब सरकार 15 लोगों के लिए ऐसा कर सकती है तो लाखों किसानों, आदिवासियों के लिए क्यों नहीं।"

सत्ता में आए तो माफ करेंगे किसानों का कर्ज

राहुल ने भरोसा दिलाया कि कांग्रेस की सरकार आने पर किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। कांग्रेस की राज्य प्रचार अभियान समिति के समन्वयक मनीष राजपूत ने बताया कि विशेष विमान से ग्वालियर पहुंचने पर राहुल गांधी की अगवानी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित अन्य नेताओं ने की। उसके बाद वे हेलीकॉप्टर से मुरैना पहुंचे।

ग्वालियर से दिल्ली कूच पर हैं भूमिहीन सत्याग्रही

भूमिहीन सत्याग्रही अपनी पांच सूत्री मांगों को लेकर गुरुवार को ग्वालियर से दिल्ली कूच पर निकले हैं। बीते दो दिनों में सत्याग्रहियों ने पैदल चलते हुए 36 किलोमीटर का रास्ता तय किया है। यात्रा के तीसरे दिन शनिवार की सुबह वे नूराबाद टेकरी गांव से मुरैना पहुंचे।

3 राज्यों में ‘पप्पू’ को ‘बुआ’ ने दिया तगड़ा झटका, अंत तक मनाते रह गए राहुल

इन सत्याग्रहियों के बीच पहुंचकर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक के बीच अपनी सरकारों का पक्ष रख चुके हैं, वहीं केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक पत्र भेजकर केंद्र सरकार द्वारा भूमिहीनों के लिए किए जा रहे प्रयासों का ब्यौरा दिया था।

--आईएएनएस

राम केवी

राम केवी

Next Story