HEALTH: दूर करनी है भूलने की बीमारी, तो जरुर करें यह एक्सरसाइज

Published by Published: August 14, 2016 | 6:07 pm
Modified: August 26, 2016 | 5:48 pm
exercise

लखनऊ: कहते हैं कि अगर स्वस्थ रहना है, तो रोज एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे न केवल स्वास्थ्य ठीक रहता है बल्कि दिमाग भी रिफ्रेश रहता है। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि एक्सरसाइज करने से भूलने की बिमारी दूर होती है, तो शायद ही आप यकीन करेंगे। लेकिन यह सच है एरोबिक एक्सरसाइज करने से मेमोरी लॉस और सिजोफ्रेनिया जैसी बीमारियों के शिकार लोगों की मेमोरी में सुधार होता है। यह बात एक नए रिसर्च में सामने आई है। सिजोफ्रेनिया जैसी मानसिक समस्या का आमतौर पर दवाइयों से इलाज किया जाता है। लेकिन इससे मेमोरी की शार्पनेस में बहुत ज्यादा सुधार नहीं होता।

ब्रिटेन के मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के रिसर्चर जोसेफ फिर्थ का कहना है, “सिजोफ्रेनिया जैसी बीमारी में मेमोरी का कमजोर पड़ना इस बीमारी का एक पहलू है। उनकी रिसर्च के निष्कर्षों से पता चलता है कि 12 हफ्तों तक एरोबिक एक्सरसाइज करने से मरीज की मेमोरी काफी सुधरती है। साथ ही वह एक समय में अधिक चीजों को भी याद कर पाता है।

exercise

रिसचर्स ने बताया कि इस रिसर्च से यह भी पता चला कि जिन मरीजों ने ज्यादा से ज्यादा एरोबिक कसरत की थी, उनकी मेमोरी पर उतना ही अच्छा प्रभाव पड़ा। फिर्थ आगे कहते हैं, “रिसर्च में सिजोफ्रेनिया के मरीजों के इलाज में एक्सरसाइज के असर का बड़े पैमाने पर पहली बार प्रूफ मिला है।” वे आगे कहते हैं, “मेमोरी लॉस की शुरुआत में ही अगर एक्सरसाइज शुरू कर दी जाती है तो यह मेमोरी लॉस जैसे दुष्प्रभाव से बचा सकता है। साथ ही मरीज जल्दी ठीक भी होता है।”

बता दें कि यह रिसर्च हाल ही में ‘सिजोफ्रेनिया बुलेटिन’ में पब्लिश हुई है।