×

Bartan Ke Daag Kaise Hataye: बर्तनों से सख्त जले के दाग साफ करने के 8 प्रभावी तरीको से नये जैसे चमकने लगेंगे बर्तन

How to Clean Burnt Steel Utensils: जले हुए बर्तनों से खाने के दाग छुड़ाना मुश्किल होता है और अगर आप बाजार में मिलने वाले सबसे अच्छे बर्तन धोने वाले साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो भी स्क्रबिंग आपको थका देती है ।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Jan 2023 3:28 PM GMT
How to clean burnt utensils
X

How to clean burnt utensils (Image credit: social media)

Bartan Ke Daag Kaise Hataye in Hindi: क्या आप भी सोच रहे हैं कि जले हुए बर्तनों को कैसे साफ करें? तो जरा भी परेशान ना हो क्योंकि जले हुए बर्तनों को बिना ज्यादा मेहनत के साफ करने के 8 आसान तरीके यहां हैं! हालांकि आप खाने के शौकीन हो सकते हैं और खाना पकाने के शौकीन हो सकते हैं लेकिन जले हुए बर्तन और बिना धुले बर्तनों पर जले हुए धब्बे कभी भी रसोई घर में जगह नहीं बनाते हैं और वे उन प्रेरक कारणों में से एक हैं जो आपको खाना पकाने से दूर रखते हैं, है ना? जले हुए बर्तनों से खाने के दाग छुड़ाना मुश्किल होता है और अगर आप बाजार में मिलने वाले सबसे अच्छे बर्तन धोने वाले साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो भी स्क्रबिंग आपको थका देती है और आपके परिश्रम का परिणाम भी उत्साहजनक नहीं होता है। ये आसान टिप्स आपके जले हुए बर्तनों को जल्दी साफ करने और उन्हें पहले की तरह चमकने में मदद करेंगे।

शराब (Wine)

जले हुए तवे पर कुछ पुरानी शराब डालें और इसे कुछ देर के लिए आराम करने दें। कुछ मिनटों के बाद, आप देखेंगे कि काले धब्बे गायब हो गए हैं।


सिरका (Vinegar)

जले हुए बर्तन में पानी भर दें और उसमें 1 कप सिरका डाल दें। इसे रात भर लगा रहने दें। सुबह बर्तन को नियमित साबुन से साफ करें।


नमक (Salt)

जले हुए भोजन के टुकड़ों को ढीला करने के लिए नमक की अच्छी खुराक के साथ थोड़ा पानी उबालें। फिर बर्तन को थोड़ा और नमक लगाकर साफ करें।


प्याज (Onion)

जले हुए बर्तन में पानी भर दें। 5 से 6 प्याज के छिलके (प्याज की बाहरी परत) पानी में डालकर तेज आंच पर गर्म करें और ढक्कन बंद कर दें। 20 से 30 मिनट तक उबालें। स्टोव से निकालें और सतह को सामान्य साबुन से साफ करें।


गर्म पानी (Hot water)

जब बर्तन में खाना जल जाए तो उसे तुरंत गर्म पानी में डालें और आधे घंटे के लिए भीगने दें। यह खाने के सभी जले हुए टुकड़ों को ढीला करने में मदद करेगा।


वातित पेय (Aerated drinks)

पैन में थोड़ा सा कोला डालकर धीमी आंच पर पकाएं। कुछ देर बाद आप देखेंगे कि काले दाग गायब हो गए हैं।


टार्टर की क्रीम (Cream of tartar)

जले हुए बर्तन में दो बड़े चम्मच क्रीम ऑफ टार्टर और लगभग एक कप पानी मिलाकर उबाल लें। बर्नर से निकालें और सामान्य साबुन से साफ करें, आप देखेंगे कि काले दाग गायब हो गए हैं।


बेकिंग सोडा (Baking soda)

जले हुए तवे पर बेकिंग सोडा को सर्कुलर मोशन में रगड़ने से जले हुए दागों को हटाने में मदद मिलेगी। लेकिन जरूरी है कि पहले बर्तन को गर्म नींबू पानी में एक घंटे के लिए भिगो दें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story