×

Boxing Day 2022: कब होता है बॉक्सिंग डे? जानें तिथि, इतिहास, महत्व और बहुत कुछ

Boxing Day 2022: जब क्रिसमस का दिन बीत जाता है, तो यूनाइटेड किंगडम, स्कॉटलैंड, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा सहित कुछ देशों में बॉक्सिंग डे के रूप में उत्सव जारी रहता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Dec 2022 6:15 AM GMT
Boxing Day 2022
X

Boxing Day 2022 (Image credit: social media)

Boxing Day 2022: बॉक्सिंग डे क्रिसमस के त्योहार के एक दिन बाद मनाया जाने वाला अवकाश है। हालाँकि इसकी शुरुआत गरीबों को उपहार देने के लिए एक छुट्टी के रूप में हुई थी, आज, बॉक्सिंग डे को मुख्य रूप से खरीदारी की छुट्टी के रूप में जाना जाता है। जब क्रिसमस का दिन बीत जाता है, तो यूनाइटेड किंगडम, स्कॉटलैंड, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा सहित कुछ देशों में बॉक्सिंग डे के रूप में उत्सव जारी रहता है। यह मुख्य रूप से एक ब्रिटिश प्रथा है जो बाद में अन्य देशों में चली गई और इसे बैंक या सार्वजनिक अवकाश के रूप में मान्यता दी गई जो 1871 में आधिकारिक हो गई।

बॉक्सिंग डे 2022 तारीख:

बॉक्सिंग दिवस पारंपरिक रूप से 26 दिसंबर को मनाया जाता है, लेकिन यदि वह दिन शनिवार को पड़ता है, तो उत्सव अगले सोमवार तक चला जाता है। यदि 26 दिसंबर को रविवार है, तो अगले मंगलवार को बॉक्सिंग डे मनाया जाता है। इस साल यह 26 दिसंबर सोमवार को पड़ रहा है।

बॉक्सिंग डे 2022 का इतिहास और महत्व:

हालांकि नाम से पता चलता है कि यह दिन किसी खेल से जुड़ा हो सकता है, लेकिन यह उससे बहुत दूर है। बॉक्सिंग डे की शुरुआत जरूरतमंदों को दान देने के रिवाज से हुई। परंपरा तब शुरू हुई जब नियोक्ता उपहार, बोनस और कभी-कभी बचे हुए भोजन से भरे बक्से नौकरों को भेजते थे, जिन्हें क्रिसमस के दिन अपने स्वामी की सेवा करनी होती थी, लेकिन फिर उन्हें अगले दिन अपने परिवारों को देखने की अनुमति दी जाती थी।

आधुनिक समय में, क्रिसमस दिवस उन देशों में खरीदारी की होड़ में विकसित हो गया है जहाँ इसे मनाया जाता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में ब्लैक फ्राइडे पागलपन के समान ही है। यह दिन इंग्लैंड में रिकॉर्ड संख्या में उपभोक्ताओं को आकर्षित करता है जो कम कीमत का लाभ उठाते हैं।

एक अन्य बॉक्सिंग डे रिवाज में कई ग्रामीण निवासियों को लोमड़ी का शिकार करना शामिल है, जो अक्सर स्थानीय मधुशाला में गर्म पेय के बाद या उससे पहले होता है।

26 दिसंबर घोड़ों के संरक्षक संत सेंट स्टीफन (सेंट स्टीफन डे) का पर्व भी है। सेंट स्टीफेंस डे और बॉक्सिंग डे समारोह में घुड़दौड़ और रग्बी सहित कई खेल आयोजन भी शामिल होते हैं।

इसे बॉक्सिंग डे क्यों कहते हैं?

क्रिसमस बॉक्स शब्द का अर्थ क्रिसमस के बाद के दिन जरूरतमंद लोगों को पैसे, भोजन या अन्य उपहार देने का कार्य है। इसलिए इसका नाम बॉक्सिंग डे पड़ा।

Boxing Day Dates

2022 सोमवार, December 26

2023 मंगलवार, December 26

2024 बृहस्पतिवार, December 26

2025 शुक्रवार, December 26

आज बॉक्सिंग डे कैसे मनाया जाता है?

सदियों से बॉक्सिंग डे पर खेल आयोजन होते रहे हैं। हालाँकि, मुक्केबाज़ी आम तौर पर उनमें से एक नहीं है। बॉक्सिंग डे पर धनी अंग्रेजों के बीच कभी लोमड़ी का शिकार करने की परंपरा थी। हालांकि, 2004 में, कानूनों ने लोमड़ियों के साथ शिकार पर रोक लगा दी और केवल संशोधित रूप में शिकार की अनुमति दी।

आज की अधिक लोकप्रिय बॉक्सिंग डे खेल गतिविधियों में स्थानीय प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ घुड़दौड़ और फुटबॉल मैच देखना शामिल है। बेशक, एक और "खेल" क्रिसमस के बाद की खरीदारी है क्योंकि लोग अपने आदान-प्रदान और रिटर्न करते हैं और सर्वोत्तम सौदों की तलाश करते हैं।

अक्सर देखा गया है कि ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैण्ड और इंगलैंड में इस दिन को किसी न किसी टेस्ट मैच की शुरुआत होती है। इस दिन शुरू होने वाले टेस्ट मैच को बॉक्सिंग डे मैच कहा जाता है। क्रिकेट की दुनिया में इसका बहुत महत्व होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story