×

Christmas 2022: क्रिसमस में अलग-अलग देशों में प्रचलित खान-पान परंपराएं हैं बेहद दिलचस्प

Christmas 2022: लेकिन क्या आप जानते हैं कि अलग-अलग देश इस विंटर फेस्टिवल को कैसे मनाते हैं और क्रिसमस से जुड़ी अलग-अलग परंपराएं क्या हैं? यहाँ दुनिया के विभिन्न हिस्सों से कुछ लोकप्रिय पाक परंपराएँ हैं ।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Dec 2022 12:59 AM GMT
Christmas 2022 food
X

Christmas 2022 food (Image credit : social media)

Christmas 2022: क्रिसमस दुनिया भर में मनाए जाने वाले सबसे प्रतीक्षित त्योहारों में से एक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अलग-अलग देश इस विंटर फेस्टिवल को कैसे मनाते हैं और क्रिसमस से जुड़ी अलग-अलग परंपराएं क्या हैं? यहाँ दुनिया के विभिन्न हिस्सों से कुछ लोकप्रिय पाक परंपराएँ हैं ।

तो आइये जानते है दुनिया के विभिन्न हिस्सों से क्रिसमस के कुछ लोकप्रिय पाक परंपराएँ हैं


कनाडा की चीनी कुकी (Canada's Sugar cookie)

कनाडा की क्रिसमस परंपरा कुकी-बेकिंग पार्टियों के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें पूरा परिवार एक साथ कुकीज़ बनाता और खाता है। विचार यह है कि हर घर से कुकी व्यंजनों का जश्न मनाया जाए और शामिल किया जाए, और चीनी कुकीज़ उत्सव का एक अनिवार्य हिस्सा हैं।


आइसलैंड के भुना हुआ मेम्ने पैर (​Iceland's Roasted Lamb leg)

आइसलैंड में क्रिसमस के खाने को 'यूल मील' भी कहा जाता है। दिलचस्प बात यह है कि स्वादिष्ट रोस्टेड मेम्ने लेग के बिना भोजन अधूरा है, जिसे विशेष ब्रेड के साथ परोसा जाता है, जिसे लीफ ब्रेड के रूप में जाना जाता है, जिसे आटे की पतली शीट से बनाया जाता है, जिसे कई तरह के पैटर्न में बनाया जाता है।


जर्मनी की चोरी हुई रोटी (Germany's Stollen bread)

क्रिसमस का जश्न मनाने के लिए तैयार, जर्मन क्लासिक स्टोलन ब्रेड तैयार करते हैं, जो मूल रूप से सूखे फल और मार्जिपन से भरा एक जर्मन फल केक है। शुगर आइसिंग से सना हुआ, यह परंपरा 15वीं शताब्दी की है, जहां इसे उपहार के रूप में दिया गया था।


ऑस्ट्रेलियाई बारबेक्यू (Australian Barbeque)

ऑस्ट्रेलिया में क्रिसमस का एक अलग ही माहौल है! ऑस्ट्रेलियाई क्रिसमस दोस्तों और परिवार के साथ बारबेक्यू के आसपास बिताया जाता है। यह परंपरा एक भव्य प्रॉन बार्बेक्यू तैयार करने और दोस्तों और परिवार के साथ इसका आनंद लेने के इर्द-गिर्द घूमती है।


डेनमार्क का राइस पुडिंग (Denmark's Rice Pudding)

डेनमार्क की पाक परंपरा एक स्वादिष्ट मीठे चावल का हलवा तैयार करने के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे 'रिस आ ला मंडे' के नाम से जाना जाता है और दोस्तों और परिवार के साथ इसका आनंद लिया जाता है। यह मीठा हलवा दूध, चावल, बादाम, वेनिला और व्हीप्ड क्रीम से बनाया जाता है और क्रिसमस के दिन एक विशेष मिठाई के रूप में परोसा जाता है। इस परंपरा की खास बात यह है कि हलवे के अंदर एक पूरा बादाम छिपा होता है और जो इसे खोज लेता है उसे ईनाम दिया जाता है।


संयुक्त राज्य अमेरिका से क्रैनबेरी सॉस (Cranberry sauce from USA)

एक भव्य तुर्की रोस्ट तैयार करने के अलावा, क्रिसमस मनाने की अमेरिकी परंपरा क्रैनबेरी सॉस, जेली और क्या नहीं तैयार करने के इर्द-गिर्द घूमती है और इस सॉस के बिना रात के खाने की कल्पना करना असंभव है।

स्पेन (Spain)

स्पेन में क्रिसमस को नूगट और 'टुरोन जैसे स्वादिष्ट मिठाइयों के साथ मनाया जाता है, यह क्लासिक मिठाई शहद, चीनी, अंडे की सफेदी और बादाम के मीठे मिश्रण से बनाई जाती है, जो उत्सव के उत्सव में स्वाद का एक पंच जोड़ती है।

बोर्स्ट (Borscht)

पोलैंड में क्रिसमस का जश्न इस हार्दिक चुकंदर के सूप के साथ अधूरा है जिसे 'बोर्श' के नाम से जाना जाता है। भव्य क्रिसमस रात्रिभोज से पहले इस सूप का स्वाद स्टार्टर के रूप में लिया जाता है।

आयरलैंड (​Ireland)

आयरलैंड में क्रिसमस मनाने की पाक परंपरा कैरवे के बीज से लदे एक रमणीय स्पंज केक को पकाने के इर्द-गिर्द घूमती है। यह घर का बना केक दोस्तों और परिवार को उपहार के रूप में दिया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story