×

क्या कंडोम एक्सपायर हो गया है? इन तरीकों से करें पहचान

सुरक्षित यौन संबंध के लिए दुनिया में सबसे आसान कॉन्ट्रासेप्शन यानी गर्भनिरोध का तरीका कॉन्डम है। इसे न सिर्फ इस्तेमाल करना आसान है बल्कि यह हर जगह बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसकी साइज छोटी होने की वजह से आप इसे अपनी पॉकेट में आसानी से लेकर चल सकते हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 30 Aug 2019 3:33 PM GMT
क्या कंडोम एक्सपायर हो गया है? इन तरीकों से करें पहचान
X

लखनऊ: सुरक्षित यौन संबंध के लिए दुनिया में सबसे आसान कॉन्ट्रासेप्शन यानी गर्भनिरोध का तरीका कॉन्डम है। इसे न सिर्फ इस्तेमाल करना आसान है बल्कि यह हर जगह बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसकी साइज छोटी होने की वजह से आप इसे अपनी पॉकेट में आसानी से लेकर चल सकते हैं।

कॉन्डम न सिर्फ अनचाहे गर्भ को रोकता है बल्कि यौन संबंधित बीमारियों जैसे- HIV, STD और गोनारिया से भी बचाता है।

यह भी पढ़ें...पीएम मोदी के प्रिंसिपल सेक्रेटरी होंगे सेवामुक्त, जानिए कौन हैं नृपेंद्र मिश्रा

कॉन्डम की सबसे अच्छी बात ये है कि आप बिना किसी स्ट्रेस या तनाव के पार्टनर के साथ सेक्सी और पैशनेट पलों का मजा ले सकते हैं। कॉन्डम हर तरह के शेप, साइज और फ्लेवर में भी आता है और लोग इसे अपनी पसंद के हिसाब से चुन सकते हैं।

लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि कॉन्डम भी एक्सपायर होता है और इस्तेमाल करने से पहले आपको इसकी एक्सपायरी के बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें...सुस्त विकास दर: मंदी की ओर बढ़ रहा भारत, कैसे रोकेगी मोदी सरकार

अगर पैकेट से बाहर निकालते ही कॉन्डम हद से ज्यादा ड्राई, चिपचिपा या बहुत कड़ा महसूस लगे तो बेहतर है कि आप ऐसे कॉन्डम का इस्तेमाल करने की बजाए उसे फेंक दें और नया पैकेट खरीद लें। ये कॉन्डम के एक्सपायर होने के संकेत हैं।

अगर पैकेट से निकालने के बाद कॉन्डम का रंग बदला हुआ लगे यानी वह डिसकलर हो गया हो या फिर अगर कॉन्डम से किसी तरह की बदबू या गंदी स्मेल आ रही हो तो यह भी कॉन्डम के एक्सपायर होने का लक्षण है और इसे फेंक देना चाहिए।

यह भी पढ़ें...देशभर में मचा हड़कंप: PM मोदी के आदेश पर 150 जगहों पर CBI का छापा

हमेशा एक्सपायरी डेट चेक करने के बाद ही कॉन्डम खरीदें, क्योंकि जैसे-जैसे एक्सपायरी डेट नजदीक आने लगती है कॉन्डम की इलास्टिसिटी और उसका असर कम होने लगता है। इतना ही नहीं, अगर कॉन्डम देखने में सही लग रहा हो लेकिन एक्सपायरी डेट निकल चुकी हो तब भी उसका इस्तेमाल न करें। हो सकता है वह, बीच सेक्स के दौरान ही फट जाए।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story