×

Diwali 2023: दिवाली पर दीजिये अपने करीबियों को ये उपहार, जानिए ये यूनिक गिफ्ट्स आइडियाज

Diwali 2023 Gifts Ideas: दिवाली पर आपको भी अपने प्रियजनों से या दोस्तों के घर मिलने का न्योता आया है और आप खाली हाँथ नहीं जाना चाहते तो इस लिस्ट से चुनिए अपना यूनिक दिवाली गिफ्ट।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Nov 2023 12:35 PM GMT (Updated on: 10 Nov 2023 12:35 PM GMT)
Diwali 2023
X

Diwali 2023 (Image Credit-Social Media)

Diwali 2023 Gifts Ideas: दिवाली को रोशनी से भरा त्योहार भी कहा जाता है जिसे काफी धूम धाम के साथ मनाया जाता है। इसे बुराई पर अच्छाई के रूप में भी मनाया जाता है। जहाँ लोग दिए जलाकर और घर की साफ़ सफाई करके एक दूसरे को दिवाली की शुभकामना भेजते हैं। इस साल दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी। ऐसे में अगर आप अपने करीबियों को या दोस्तों या फिर ऑफिस के कलीग्स को कोई गिफ्ट देने का सोच रहे हैं तो यहाँ हमारे पास ढेरों ऑप्शंस हैं जिनमे से आप चुन सकते हैं।

दिवाली गिफ्ट्स आइडियाज

दिवाली का त्योहार दुनिया भर में हिंदुओं द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाने वाला रोशनी का त्योहार है। इसी दिन प्रभु श्री राम, माता सीता और लक्षण जी 14 साल का वनवास पूरा करके अयोध्या नगरी लौटे थे। उन्होंने लंका में रावण का वध करके दुनिया में बुराई पर अच्छाई की जीत का सन्देश दिया। इसीलिये अयोध्या वासियों ने उनके स्वागत में पूरी नगरी को दीयों से जगमगा दिया था। आज इसीलिये सभी इस त्यौहार को मनाते हैं।

ये सभी उत्सव परिवारों और दोस्तों को एक साथ लाते हैं, उपहारों के आदान-प्रदान की परंपरा संबंधों को मजबूत करती है। सही दिवाली उपहार चुनना एक सुखद लेकिन चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है, लेकिन थोड़ी सी सोच और विचार के साथ, आप इस दिवाली को अपने प्रियजनों के लिए वास्तव में यादगार बना सकते हैं। अपने मित्रों और परिवार के लिए सही उपहार चुनने में आपकी सहायता के लिए यहां हम आपके लिए कुछ बेहद यूनिक गिफ्ट आइडियाज लेकर आये हैं।

पेर्सनलाइसड गिफ्ट्स दें

इस दिवाली आप अपने करीबियों को कुछ पर्सनलाइज्ड की हुई चीज़ें भी गिफ्ट कर सकते हैं। ये एक ऐसा गिफ्ट होगा जो उनके व्यक्तित्व या रुचियों को दर्शाता है, ये दर्शाता है कि आप उनकी पसंद और प्राथमिकताओं की परवाह करते हैं।

कोई उपयोगी सामन दें

ऐसे उपहार चुनें जो व्यावहारिक हों और दैनिक जीवन में उपयोग किए जा सकें। उपयोगी वस्तुएं, जैसे कि रसोई के उपकरण, घरेलू सजावट, या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, न केवल विचारशील हैं बल्कि आपके प्रियजनों की जरूरतों और सुविधा के लिए आपके विचार को भी प्रदर्शित करते हैं।

पारंपरिक खुशियों से भरा हो आपका उपहार

दिवाली परंपरा और संस्कृति का जश्न मनाने का समय है। ऐसे उपहार चुनें जो त्योहार के सार को दर्शाते हों, जैसे जटिल रूप से डिजाइन किए गए दीये, सजावटी मोमबत्तियाँ, या पारंपरिक मिठाइयाँ। ये उपहार न केवल उत्सव की भावना को बढ़ाते हैं, बल्कि भावनात्मक मूल्य भी रखते हैं, जो त्योहार के रीति-रिवाजों के प्रति आपके सम्मान को दर्शाते हैं।

इनके अलावा ड्राई फ्रूट्स, लक्ष्मी गणेश की पेंटिंग, सेंटेड कैंडल्स काफी चीज़ें हैं जो आप इस दिवाली अपने करीबियों को गिफ्ट कर सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story