×

Custard Powder Recipe: घर पर बनाएं शुद्ध कस्टर्ड पाउडर, बेहद आसान है विधि

Homemade Custard Powder: आइए आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको घर पर ही कस्टर्ड पाउडर बनाने की रेसिपी बताते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 12 April 2024 8:00 AM GMT (Updated on: 12 April 2024 8:00 AM GMT)
Homemade Custard Powder
X

Homemade Custard Powder (Photo- Social Media)

Homemade Custard Powder: शायद ही ऐसा कोई होगा, जिसे कस्टर्ड नहीं पसंद होगा, क्योंकि बच्चे भी इसे मांग-मांग कर खाते हैं। कस्टर्ड खाने में टेस्टी तो लगता है, साथ ही इसकी खासियत यह भी है कि ये सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। वैसे तो कस्टर्ड बनाने के लिए बाजारों में मिलने वाले कस्टर्ड पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आप चाहें तो उस पाउडर को घर पर भी बहुत आसानी से बना सकते हैं। जी हां! आइए फिर आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको घर पर ही कस्टर्ड पाउडर बनाने की रेसिपी (Custard Powder Recipe) बताते हैं।

घर पर बनाएं शुद्ध कस्टर्ड पाउडर (Ghar Par Banaye Custard Powder)

आज के समय में इंसान इतना व्यस्त हो गया है कि वह जल्दी के चक्कर में ज्यादातर बाजारू सामानों का ही उपयोग कर रहा है, जी हां! तेल से लेकर मसालों तक, सब चीजें मार्केट से ही खरीदी जा रहीं हैं, इन चीजों में तो भयंकर मिलावट भी की जाती है, आए दिन अखबारों में इस तरह की खबरें पढ़ने को मिलती हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे या घरवाले शुद्ध कस्टर्ड पाउडर से बना कस्टर्ड खाएं, तो इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी, ताकी आप घर पर ही एकदम शुद्ध कस्टर्ड पाउडर बना सकें।


कस्टर्ड पाउडर बनाने की सामग्री (Custard Powder Ingredients)

• शक्कर

• हल्दी

• मक्के का आटा

• मिल्क पाउडर

• vanilla essence


कस्टर्ड पाउडर बनाने की विधि (Custard Powder Recipe)

कस्टर्ड पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक जार में शक्कर लेना है, उसमें एक चुटकी हल्दी डालना है, साथ ही थोड़ी सी मात्रा में vanilla essence डालना है। अब इन सबको अच्छे से ग्राइंड कर लेना है। ग्राइंड करने के बाद मिक्सर का ढक्कन ओपन करना है, उसके बाद अब उसी पेस्ट में आधा कप मक्के का आटा मिलाना है, साथ ही आधा ही कप के बराबर मिल्क पाउडर ऐड कर देना है, और एक बार फिर इसे ग्राइंड करना है। बस आपका कस्टर्ड पाउडर तैयार हो चुका है, वो भी एकदम शुद्ध। अब आप इसे बिंदास अपने बच्चों को खिला सकती हैं, वो भी बिना किसी टेंशन के।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story