×

प्रेग्नेंट महिलाएं जरूर करें इसका सेवन, वरना........

इसमें खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाने वाला अदरक शामिल है। गर्भवती स्त्रियों को 1 ग्राम से अधिक नहीं लेना चाहिए। ध्यान रखें ज्यादा अदरक का इस्तेमाल नुकसानदेह भी हो सकता हैं।

Manali Rastogi
Published on: 20 May 2023 5:39 PM GMT (Updated on: 20 May 2023 12:06 PM GMT)
प्रेग्नेंट महिलाएं जरूर करें इसका सेवन, वरना........
X
प्रेग्नेंट महिलाएं जरूर करें इसका सेवन, वरना........

लखनऊ: जाड़े के मौसम में अदरक की चाय मिले, तो उसके क्या कहने। अदरक चाय के साथ खाने के स्वाद को भी जायकेदार बनाता है। इसे आप फल-सब्जी और दवा भी मान सकते हैं। ये ब्लड शुगर को बैलेंस करने के साथ कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरे को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल में उछाल! 2 महीने में हुआ सबसे ज़्यादा महंगा, इतना पहुंचा दाम

इसके इन्हीं गुणों के कारण आधुनिक और पुरातन चिकित्सा पद्धति में मेडीसिन की तरह लिया जाता हैं क्योंकि अदरक में कई तरह की बीमारियों को दूर भगाने की क्षमता होती है। आइए आपको बताते हैं कि आखिर किस तरह अदरक का इस्तेमाल करके खुद को फिट रखा जा सकता है।

Image result for अदरक

त्वचा में चमक

त्वचा को आकर्षक और चमकदार बनाने में अदरक मदद करता है। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ अदरक का टुकड़ा खाएं। इससे आप लंबे समय तक जवां दिखेंगे।

Image result for अदरक

बीमारियों में रामबाण

गठिया आर्थराइटिस साइटिका गर्दन-रीढ़ की हड्डियों के लिए इसे दवा के रूप में लें। भूख ना लगना, पेचिश, खांसी-जुकाम और मासिक धर्म की अनियमितता के दूर करने के लिए अदरक का प्रयोग किया जाता है।

Image result for अदरक

मॉर्निंग सिकनेस से राहत

अदरक से गर्भवती महिलाओं में होने वाली मार्निंग सिकनेस जैसे उल्टियां होना, चक्कर आना से निजात मिलता है।

Image result for अदरक

कैंसर प्रतिरोधी

इसमें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है। ये कैंसर पैदा करने वाली सेल्स को खत्म कर देता है। अदरक खासकर ब्रेस्ट कैंसर रोकने में सबसे ज्यादा कारगर साबित होता है। इतना ही नहीं, इसमें खून को पतला करने का गुण होता है। इसी वजह से ये ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में तुरंत आराम पहुंचाता है।

यह भी पढ़ें: 1 घंटे में कमाए 5 लाख करोड़, वित्त मंत्री के ऐलान के बाद निवेशकों की दीवाली

Image result for अदरक

सिल्क एंड शाइन बाल

अगर आप घने और चमकदार बाल चाहते हैं तो इसका जूस रोज पीना चाहिए। इसे आप पी भी सकते हैं और सीधे सिर की त्वचा पर भी लगा सकते हैं। आपको सिर्फ ये ध्यान रखना है कि आप ताजा जूस ही सिर पर लगाएं, जिसमें पानी की मात्रा बिल्कुल न के बराबर हो। ये न केवल आपके बाल स्वस्थ बना देगा बल्कि डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाएगा।

Image result for अदरक

सूजन से राहत

इसके जूस में सूजन को कम करने की क्षमता होती है और ये उन लोगों के लिए वरदान की तरह है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन से परेशान हैं। जो लोग अदरक के जूस का इस्तेमाल रोज करते हैं, उन्हें जोड़ों में सूजन और दर्द पैदा करने वाली बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। इस जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं। इसमें खून साफ करने का भी गुण होता है।

Image result for अदरक

पाचक एंजाइम

यह हर तरह के दर्द में राहत पहुंचाता है। चाहे आपके दांत में दर्द हो या सिर में। अदरक का जूस बहुत असरकारक होता है। ये माइग्रेन से बचने में भी भरपूर मदद करता है। साथ ही अगर आपका डाइजेशन सही नहीं है तो ये इस समस्या को भी चुटकियों में दूर कर देता है।

Image result for अदरक

यह भी पढ़ें: सावधान, डॉक्टर के परामर्श पर रोज करते हैं सेब का सेवन तो पढ़ें ये जरूरी खबर

इसका जूस पेट में पड़े हुए खाने को निकास द्वार की तरफ धकेलता है। अदरक के ये चमत्कारी गुण आपको न केवल पाचन और गैस बल्कि सभी तरह के पेट दर्द से भी निजात दिला देते हैं।

कब ना खाएं

दो साल से कम उम्र के बच्चों को अदरक नहीं दी जानी चाहिए। वयस्कों को एक दिन में 4 ग्राम से ज्यादा नहीं लेनी चाहिए। इसमें खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाने वाला अदरक शामिल है। गर्भवती स्त्रियों को 1 ग्राम से अधिक नहीं लेना चाहिए। ध्यान रखें ज्यादा अदरक का इस्तेमाल नुकसानदेह भी हो सकता हैं।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story