1 घंटे में कमाए 5 लाख करोड़, वित्त मंत्री के ऐलान के बाद निवेशकों की दीवाली

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को प्रेंस कांफ्रेंस कर कंपनियों को ऐसा सरप्राइज दिया कि शेयर बाजार बम बम हो गया और 2000 अंकों की बढ़त देखने को मिली। विशेषज्ञों के मुताबिक यह मिनी बजट है।

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को प्रेंस कांफ्रेंस कर कंपनियों को ऐसा सरप्राइज दिया कि शेयर बाजार बम बम हो गया और 2000 अंकों की बढ़त देखने को मिली। विशेषज्ञों के मुताबिक यह मिनी बजट है। वित्त मंत्री ने घरेलू कंपनियों और नई घरेलू मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स की दरों में कटौती का प्रस्ताव रखा।

वित्त मंत्री के राहत वाली बड़ी घोषणा के बाद शेयर बाजार में दिवाली जैसी खुशी छा गई है। कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती और कैपिटल गेन्स टैक्स सरचार्ज की छूट से छूमे शेयर बाजार में निवेशकों ने सिर्फ एक घंटे में 5 लाख करोड़ रुपये कमा लिए।

यह भी पढ़ें…वित्त मंत्री ने दिया ये बड़ा सरप्राइज, झूम उठा शेयर मार्केट, सेंसेक्स में बंपर बढ़त

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज(BSE) के डेटा के मुताबिक घोषणाओं के तुरंत बाद शेयर बाजार उपर उठने लगा और कुछ ही देर में मार्केट कैपिटलाइजेशन (MCap) 143.45 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो गुरुवार को 138.54 लाख करोड़ रुपये था। यानी करीब 5 लाख करोड़ की बढ़त हुई।

बीएसई का सेंसेक्स नए रिकॉर्ड बनाता जा रहा है। सेंसेक्स में एक दिन में 2000 से ज्यादा प्वाइंट्स की तेजी इससे पहले करीब 10 साल पहले देखी गई थी। वहीं, निफ्टी 50 भी 500 अंक से ज्यादा जोड़कर 11,250 के पार पहुंच गया, 10 सालों में पहली बार का इंट्राडे हाई है।

यह भी पढ़ें…GST बैठक से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान, टैक्स में दी राहत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैपिटल मार्केट में फंड के प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए कहा कि बजट में बढ़ाया गया सरचार्ज इक्विटी शेयरों की बिक्री से हुई आमदनी पर नहीं देना होगा। इस छूट के दायरे में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक(FPIs) भी आएंगे जो डेरिवेटिव्स में कारोबार करते हैं।

वित्त मंत्री ने बताया कि कटौती के बाद सेस और सरचार्ज जोड़कर प्रभावी कॉर्पोरेट टैक्स दर 25.17 फीसदी हो जाएगी, जो पहले 30 पर्सेंट थी। पहले कॉर्पोरेट टैक्स की प्रभावी दर 34.94 प्रतिशत थी।

यह भी पढ़ें…स्वामी चिन्मयानंद को SIT ने किया गिरफ्तार, 14 दिन रहेंगे जेल में

इसके अलावा मिनिमम ऑल्टरनेटिव टैक्स(MAT) में भी कटौती हुई है। टैक्स कटौती के इन ऐलानों से सरकारी खजाने पर 1.45 लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

करीब दोपहर दो बजकर 20 मिनट पर बीएसई सेंसेक्स ने 2,280 अंकों तक की उछाल हासिल की। हालांकि अब यह करीब 2200 अंकों की उछाल के साथ 38,200 के स्तर के ऊपर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स में महज एक दिन में ही करीब 6 फीसदी का यह जोरदार उछाल देखने को मिला है।

ऐतिहासिक आंकड़ों को देखें तो शेयर बाजार में महज एक दिन में यह अब तक की सबसे बड़ी उछाल है। इसस पहले 2009 में 2100 के करीब उछाल देखा गया था।