वित्त मंत्री ने दिया ये बड़ा सरप्राइज, झूम उठा शेयर मार्केट, सेंसेक्स में बंपर बढ़त

जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को प्रेंस कांफ्रेंस किया। इस प्रेंस कांफ्रेंस में कंपनियों को ऐसा सरप्राइज दिया कि शेयर बाजार बम बम हो गया और 1900 अंक उछाल देखने को मिला।

नई दिल्ली: जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को प्रेंस कांफ्रेंस किया। इस प्रेंस कांफ्रेंस में कंपनियों को ऐसा सरप्राइज दिया कि शेयर बाजार बम बम हो गया और 1900 अंक उछाल देखने को मिला।

विशेषज्ञों का कहना है कि यह मिनी बजट है। वित्त मंत्री ने घरेलू कंपनियों और नई घरेलू मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स की दरों में कटौती का प्रस्ताव रखा। ग्रोथ को प्रमोट करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई घरेलू कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स की दर को घटाकर 22% कर दिया, बशर्ते कॉर्पोरेट्स ने किसी तरह का इन्सेंटिव या छूट न ली हो।

यह भी पढ़ें…तिहाड़ जेल में कैसी गुजर रही है पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की रात? यहां जानें

 

 

वित्त मंत्री की घोषणा के बाद शेयर बाजार में बंपर उछाल देखने को मिला। बाजार में दिवाली जैसी रौनक है और लगभग सभी प्रमुख सेक्टरों में उछाल दिख रही है।

इस ऐलान के साथ ही शेयर बाजार के सेंसेक्‍स में 1900 अंकों की तेजी देखने को मिली तो निफ्टी 500 अंक तक मजबूत हुआ। यह बाजार में 10 साल की सबसे बड़ी तेजी है।

यह भी पढ़ें…GST बैठक से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान, टैक्स में दी राहत

1900 अंक की बढ़त के साथ शेयर बाजार ने 38 हजार के स्‍तर को पार कर लिया। 11 हजार 235 के स्‍तर पर कारोबार करता दिखा।

कॉर्पोरेट टैक्स घटाने का ऐलान

ग्रोथ और निवेश को बढ़ाने के लिए इनकम टैक्स ऐक्ट में बदलाव मौजूदा वित्त वर्ष यानी 2019-20 से होगा लागू। घरेलू कंपनियों पर बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22 प्रतिशत होगा और सरचार्ज और सेस के साथ प्रभावी दर 25.17 प्रतिशत हो जाएगी। पहले यह दर 30 प्रतिशत थी।

वित्त मंत्री के मुताबिक कॉर्पोरेट टैक्स घटाए जाने और अन्य रियायतों से सरकार के खजाने पर 1.45 लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।