×

How to Get a Bigger Butt: टॉप के ये खाद्य पदार्थ आपके नितंबों को बड़ा बनाने में होते हैं सहायक

How to Get a Bigger Butt Exercises: व्यायाम के साथ जोड़ा गया एक स्वस्थ आहार आपको जल्द ही अच्छे परिणाम देने में मदद कर सकता है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपको बड़ा बट पाने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Dec 2022 1:31 AM GMT
Make Your Buttocks Bigger
X

Make Your Buttocks Bigger (Image credit: social media)

Make Your Buttocks Bigger: यह अविश्वसनीय लग सकता है, लेकिन हां, ऐसे कई प्रकार के खाद्य पदार्थ हैं जो आपके नितंबों को बड़ा बनाते हैं। बहुत से लोग कई कारणों से एक बड़ा बट प्राप्त करना चाहते हैं- बॉस महिला की तरह सीढ़ियाँ चढ़ना, आसन में सुधार करना और सौंदर्य संबंधी कारण। कई लोगों का मानना ​​है कि अपने ग्लूट्स को शेप में रखना किचन से ही शुरू हो जाता है। व्यायाम के साथ जोड़ा गया एक स्वस्थ आहार आपको जल्द ही अच्छे परिणाम देने में मदद कर सकता है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपको बड़ा बट पाने में मदद कर सकते हैं।


उन खाद्य पदार्थों की सूची जो आपके नितंबों को बड़ा बनाते हैं

1. नट बटर (Nut Butter)

मांसपेशियों की ताकत, शरीर सौष्ठव और एक बड़ा बट पाने के लिए स्वस्थ वसा की आवश्यकता होती है। काजू मक्खन, मूंगफली का मक्खन, और बादाम मक्खन में सभी वसा होते हैं जो हृदय-स्वस्थ होते हैं, और पोटेशियम, विटामिन ई, कैल्शियम और मैग्नीशियम समेत आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

नट्स न केवल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं बल्कि स्वस्थ पाचन में भी सहायता करते हैं।

2. चिया बीज (Chia Seeds)

चिया के बीज एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3 फैटी एसिड और फाइबर से भरे होते हैं, जो सभी स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देते हैं। चिया बीज सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों में से एक है जिसे प्रकृति ने पेश किया है। वे ओमेगा -3 और ओमेगा -6 छह फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर हैं। सर्वोत्तम संभव ग्लूट को विकसित करने के लिए चिया के बीज को अपने आहार में शामिल करें।

3. पालक (Spinach)

90 के दशक के क्लासिक कार्टून Popeye, The Sailor Man के Popeye याद हैं!?' उसे पालक बहुत पसंद था, और उसे खाने के बाद, उसे बहुत ऊर्जा मिलती थी और वह बुरे लोगों को पीटता था। यह पत्तेदार हरा पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट्स और खनिजों का एक पावरहाउस है। यह आयरन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है और आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है। यह स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक है जो आपके नितंबों को बड़ा बनाता है।

4. पनीर (Cottage Cheese )

ताज़े दही से बना, पनीर एक बढ़िया भोजन है अगर आप एक बड़ा बट चाहते हैं। एक कप पनीर में लगभग 24 ग्राम प्रोटीन और भरपूर मात्रा में विटामिन बी12, राइबोफ्लेविन और फॉस्फोरस होता है। कैसिइन के साथ पैक किया गया, यह मांसपेशियों के संश्लेषण को बढ़ावा देने में सहायक होता है, जो आपको एक बड़ा दुम पाने में मदद करता है।

5. आलू (Potatoes)

यह स्टार्च वाली सब्जी न केवल स्वादिष्ट और स्वादिष्ट होती है, बल्कि स्वस्थ और पौष्टिक भी होती है। यह कई लोगों के पसंदीदा खाद्य पदार्थों में से एक भी है। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर, आलू में कैलोरी कम होती है, जिससे लोगों को ऊर्जा मिलती है। आधा कप आलू में लगभग 15.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 67.9 कैलोरी होती है।

वे बट की मांसपेशियों के निर्माण और आपके ग्लूट्स की परिधि को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं। इसके सभी लाभों को पाने के लिए आलू की सब्जी बनाएं या आलू का सलाद लें।

6. टोफू (Tofu)

टोफू संघनित सोया दूध से बनाया जाता है और विटामिन बी, मैग्नीशियम, लोहा, कैल्शियम और फास्फोरस सहित कई पोषक तत्वों और विटामिनों से भरा होता है। टोफू में मौजूद सोया प्रोटीन आपके बट को चौड़ा करने में मददगार हो सकता है।

एक अध्ययन के अनुसार, 30 दिनों तक कैसिइन के बजाय सोया प्रोटीन खाने से कम शारीरिक गतिविधि करने वाले 59 लोगों में मांसपेशियों की मात्रा में वृद्धि हुई।

7. कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

अगर आप अपने बट को बढ़ाने के लिए स्वस्थ स्नैक्स की तलाश कर रहे हैं, तो अपने आहार में कद्दू के बीजों को शामिल करें। वे स्वस्थ, पौष्टिक और स्वादिष्ट हैं, और संतुलित मांसपेशियों के निर्माण वाले आहार के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं। कद्दू के बीज का एक औंस लगभग 8.5 ग्राम प्रोटीन, स्वस्थ वसा, मैंगनीज, फास्फोरस, स्वस्थ वसा और फाइबर प्रदान करता है।

मैंगनीज शरीर के चयापचय को बढ़ावा देने और मांसपेशियों के कार्य को बढ़ावा देने में सहायक होता है, इसलिए यदि आप बड़े नितंबों को देखना चाहते हैं तो पर्याप्त मैग्नीशियम खाना आवश्यक है।

8. एवोकाडोस (Avocados)

एवोकाडो विटामिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, राइबोफ्लेविन, पैंटोथेनिक एसिड, पोटेशियम, नियासिन, फोलेट और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर पोषक तत्वों से भरपूर फल है। वे एक व्यक्ति को लंबे समय तक तृप्त रखते हैं और सूजन और मांसपेशियों की क्षति को रोकने में भी सहायक होते हैं। एवोकाडो के सभी लाभों का लाभ उठाने के लिए खाएं और स्वस्थ और फिट रहें।

9. अंडे (Egg )

यदि आप अपना शरीर बनाना चाहते हैं, तो प्रोटीन होना जरूरी है, और अपने आहार में प्रोटीन जोड़ने के लिए अंडे से बेहतर क्या हो सकता है? अंडे न केवल प्रोटीन का समृद्ध स्रोत हैं बल्कि स्वस्थ वसा, लोहा, विटामिन और खनिजों सहित स्वस्थ पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला भी शामिल हैं। शरीर के वजन को बढ़ाने की कोशिश करते समय, आपको अपनी शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है। मोटा बट पाने के लिए अपने दैनिक आहार में अंडे को शामिल करें।

10. क्विनोआ (Quinoa)

शाकाहारी लोग हमेशा प्रोटीन के अपने दैनिक सेवन को पूरा करने के लिए विभिन्न विकल्पों की तलाश करते हैं। क्विनोआ प्लांट-आधारित प्रोटीन के समृद्ध स्रोतों में से एक है, और इसमें अमीनो एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, फोलेट और आयरन भी होता है। यह शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ फिट और स्वस्थ भी रखता है। यह सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है जो आपके नितंबों को बड़ा बनाता है।

11. ब्राउन राइस (Brown Rice)

क्या आप चावल के प्रशंसक हैं? यदि हां, तो आपको यह सुनकर खुशी होगी कि बड़े बट पाने के लिए ब्राउन राइस सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। ब्राउन राइस साबुत अनाज वाला चावल है जिसमें आपको ऊर्जा की दैनिक खुराक देने के लिए कार्ब्स, मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन और त्वरित ऊर्जा के लिए सीधे आपकी मांसपेशियों में जाने वाले अमीनो एसिड शामिल हैं। अपने वर्कआउट सेशन से पहले एक कप ब्राउन राइस खाने से आपको जल्दी से बड़ा बट हासिल करने में मदद मिलेगी।

12. ग्रीक दही ( Greek Yogurt)

ग्रीक योगर्ट एक ऐसा भोजन है जो उंगली चाटने वाला अच्छा है, और एक पोषण संबंधी पावरहाउस भी है। यह कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी 12 से भरपूर है, ये सभी आपके ग्लूट्स को बड़ा करने के लिए मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देते हैं। एक अध्ययन में, 12 सप्ताह के प्रशिक्षण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 30 प्रतिभागियों ने ग्रीक योगर्ट का सेवन किया, और यह निष्कर्ष निकाला गया कि यह एक प्लेसबो की तुलना में ताकत, शरीर की संरचना और मांसपेशियों की मोटाई में सुधार करता है।

ग्रीक योगर्ट एक स्वादिष्ट स्नैक हो सकता है या आपके नितंबों के आकार को बढ़ाने के लिए आपके नाश्ते में जोड़ा जा सकता है। फ्लेवर्ड ग्रीक योगर्ट खाने से बचें क्योंकि इसमें अतिरिक्त चीनी और एडिटिव्स होते हैं जो स्वस्थ नहीं होते हैं।

13. सामन (Salmon)

सैल्मन प्रोटीन और स्वस्थ फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। प्रोटीन मांसपेशियों का निर्माण खंड है, और हमारे शरीर को मांसपेशियों की वृद्धि के लिए इसकी आवश्यकता होती है। सैल्मन प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो ग्लूट्स में दुबली मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है। मोटा बट पाने के लिए सैल्मन मछली को अपनी डाइट में शामिल करें।

14. अलसी (Flaxseed)

अलसी में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम, बी विटामिन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन और फास्फोरस होता है। इसे अपने आहार में शामिल करना आपके प्रोटीन सेवन का एक आसान तरीका है। आप इसे पानी में भिगो कर रात भर रख सकते हैं, और फिर इसे सुबह पी सकते हैं, या इसे अपने सलाद या शेक पर छिड़क सकते हैं।

15. फलियां ( Legumes)

छोले, किडनी बीन्स, ब्लैक बीन्स, दाल, मटर, मूंगफली, और नेवी बीन्स फलियां के सभी उदाहरण हैं। वे प्रोटीन से भरे होते हैं और आपके ग्लूट्स के विकास को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इनमें मैग्नीशियम, फोलेट, आयरन और मैग्नीशियम होता है जो शरीर को एनर्जी देता है। फलियों को अपने आहार में शामिल करना आसान है क्योंकि चुनने के लिए कई प्रकार हैं।

16. दूध (Milk )

दूध कई लोगों की एनर्जी का राज है। कैल्शियम से भरपूर, यह गहन कसरत के बाद सबसे अच्छे पेय पदार्थों में से एक है। यह वसा, कार्बोहाइड्रेट, खनिज, विटामिन और प्रोटीन का भी एक समृद्ध स्रोत है। एक गिलास गाय का दूध पीने से व्यायाम के बाद मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ाने और मांसपेशियों में दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

वास्तव में, दूध अमीनो एसिड का ठीक से उपयोग करने और प्रोटीन संश्लेषण का समर्थन करने के लिए शरीर की क्षमता को भी बढ़ाता है। यह कहने के बाद, जो लोग लैक्टोज असहिष्णु हैं, उन्हें दूध का सेवन करने से बचना चाहिए।

17. चिकन ब्रेस्ट (Chicken Breast)

चिकन ब्रेस्ट आपके बट को बड़ा करने के लिए खाने के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में से एक है। यह बी विटामिन, नियासिन, प्रोटीन और वसा से भरा है, और ये सभी आपके बट वर्कआउट के लिए ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हैं। चिकन ब्रेस्ट को आसानी से पकाया जा सकता है। आप इसे सूप में डाल सकते हैं, इसे ग्रिल कर सकते हैं, या सब्जी की सब्जी बनाकर इसका आनंद ले सकते हैं।

18. टमाटर (Tomatoes )

हालाँकि टमाटर में बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है, लेकिन यह सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है जो आपके नितंबों को बड़ा बनाता है। टमाटर में उचित मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम और प्रोटीन होता है और ये सभी पोषक तत्व मांसपेशियों के निर्माण में बहुत मदद करते हैं।

प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के कारण होने वाली मांसपेशियों की ताकत में गिरावट के खिलाफ टमाटर को सुरक्षात्मक भी माना जाता है। आप इनका उपयोग आसानी से करी, सलाद या सूप बनाने के लिए कर सकते हैं। कुल मिलाकर, वे सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं जो आपके नितंबों को बड़ा बनाते हैं।

19. प्रोटीन शेक( Protein Shakes)

एक गहन कसरत के बाद, हम केवल कुछ खाना या पीना चाहते हैं, लेकिन कसरत के बाद अस्वास्थ्यकर भोजन या पेय पदार्थों के लिए जाने से अच्छे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। प्रोटीन शेक एक पौष्टिक पोस्ट-वर्कआउट स्नैक के लिए एक बढ़िया विकल्प है। दूध में मट्ठा प्रोटीन होता है जो न केवल मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ाता है बल्कि कसरत के बाद रिकवरी को भी तेज करता है। वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक का आनंद लें और स्वाभाविक रूप से अपने बट का आकार बढ़ाएं।

20 भुनी टर्की (Turkey)

क्या आप सोच रहे हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ आपके नितंबों को बड़ा बनाते हैं? यहाँ एक और है, और यह स्वादिष्ट टर्की है! यह प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें अन्य रेड मीट की तुलना में कम कैलोरी और संतृप्त वसा होती है। आप इसे सलाद, और करी में मिला सकते हैं, या कबाब और कटलेट बना सकते हैं। यदि आप टर्की में वसा की मात्रा के बारे में चिंतित हैं, तो आप लीन ग्राउंड टर्की का विकल्प चुन सकते हैं। कुल मिलाकर, यदि आप अपने ग्लूट्स को बड़ा करने की कोशिश कर रहे हैं तो यह एक अच्छा भोजन है।

21. भांग के बीज (Hemp Seeds)

भांग के बीज भांग के पौधे से प्राप्त होते हैं और मैग्नीशियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन और स्वस्थ वसा का एक समृद्ध स्रोत हैं। यदि आप उन्हें बनाने के बाद अपने ग्लूट्स को बनाने और / या बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन्हें खाना चाहिए। आप भांग के बीजों को पीसकर स्मूदी, सलाद और शेक में मिला सकते हैं। आप अपने दिन की शुरुआत करने के लिए हेम्प सीड एनर्जी बार भी ले सकते हैं।

22. शकरकंद (Sweet Potato)

शकरकंद बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम, विटामिन बी 6, मैंगनीज, विटामिन सी और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो मांसपेशियों की वृद्धि में सहायता करते हैं। शकरकंद के एंटीऑक्सीडेंट गुण मांसपेशियों में दर्द को रोकने और कम करने में मदद करते हैं। जब वे उबाले जाते हैं और अन्य सब्जियों के साथ खाए जाते हैं तो वे आरामदायक भोजन होते हैं और बहुत अच्छे लगते हैं।

23. मशरूम (Mushroom)

शाकाहारी या शाकाहारी लोगों के लिए मशरूम एक स्वस्थ भोजन विकल्प है। इनमें कैलोरी कम होती है और इनमें पोटैशियम, प्रोटीन, फाइबर, जिंक, फोलेट, बी विटामिन और मैग्नीशियम की मामूली मात्रा होती है। आप मशरूम करी बना सकते हैं या उन्हें सलाद, सूप या सैंडविच में मिला सकते हैं।

24. झींगा (Shrimp)

झींगा एक ऐसा भोजन है जो लगभग शुद्ध प्रोटीन है। इसमें वसा और कार्ब्स भी होते हैं, और इस भोजन को अपने आहार में शामिल करना कैलोरी पर लोड किए बिना मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन प्राप्त करने का एक आसान तरीका है। इसमें अमीनो एसिड ल्यूसीन भी होता है जो मांसपेशियों की वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण होता है।

25. तिलापिया (Tilapia)

तिलापिया एक सफेद मछली है जिसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है और यह विटामिन बी12, नियासिन, मैग्नीशियम और फास्फोरस का भी एक अच्छा स्रोत है। मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर की कुल मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, और ताकत और आपके ग्लूट्स को बड़ा किया जा सकता है। अपने आहार में तिलापिया को शामिल करना जिम में होने वाले लाभों को सुनिश्चित करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है।

26.गोखरू एक प्रकार का अनाज (Buckwheat)

गोखरू एक फूल वाला पौधा है जो अपने अनाज जैसे बीजों के लिए जाना जाता है और इसे आसानी से पीसकर आटा बनाया जा सकता है और पारंपरिक आटे से बदला जा सकता है। यह प्रोटीन, फाइबर, बी विटामिन, मैंगनीज, कार्ब्स और मैग्नीशियम से समृद्ध है। ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं और मांसपेशियों के निर्माण के व्यायाम कुशलता से करते हैं।

27. बादाम (Almonds)

बादाम सबसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों में से एक है जो आपके नितंबों को बड़ा बनाता है। बादाम विटामिन ई, कैल्शियम, प्रोटीन, स्वस्थ वसा और आयरन से भरपूर होते हैं। वर्कआउट के बाद बहुत अधिक भूख लगना सामान्य है, इसलिए आपको अपने शरीर के पोषक तत्वों को फिर से भरने और ऊर्जा बढ़ाने की आवश्यकता है। बादाम में मौजूद पोषक तत्व थकान से लड़ने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप भुने हुए बादाम ले सकते हैं, बादाम पाउडर को अपने शेक पर छिड़कें, या कुछ बादाम रात भर भिगो दें और सुबह उन्हें खा लें।

निष्कर्ष

जब आपके पास प्राकृतिक विकल्प आसानी से उपलब्ध हों तो बड़े बट पाने के लिए चाकू के नीचे जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो आपके नितंबों को अपने आहार में बड़ा बनाते हैं और आपके बट में दुबली मांसपेशियों को बढ़ाते हैं। अपने बट को शेप देने के लिए एक्सरसाइज करना न भूलें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story