×

Galouti Kebab Recipe: लखनऊ के विश्व प्रसिद्ध गलौटी कबाब को अब घर में आसानी से बनायें, जानें इसकी ख़ास रेसिपी

Galouti Kebab Recipe : लखनऊ के कबाब के राजा के लिए यह गलौटी कबाब रेसिपी जड़ी-बूटियों और मसालों के गुलदस्ते के साथ बारीक पिसा हुआ कीमा है; घी के हल्के धुएँ से सजी; मेवों के गुण; और ताजा मोटी क्रीम।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 March 2023 1:18 AM GMT
Galouti Kebab Recipe
X

Galouti Kebab Recipe(Image credit: social media)

Galouti Kebab Recipe: स्वादिष्ट गलौटी कबाब जो अवधी व्यंजनों के शानदार स्वाद के साथ आपके मुंह में जाते ही पिघल जाते हैं। लखनऊ के कबाब के राजा के लिए यह गलौटी कबाब रेसिपी जड़ी-बूटियों और मसालों के गुलदस्ते के साथ बारीक पिसा हुआ कीमा है; घी के हल्के धुएँ से सजी; मेवों के गुण; और ताजा मोटी क्रीम।


गलौटी कबाब का इतिहास (History of Galouti Kebab )

कहा जाता है कि गलौटी कबाब का आविष्कार लखनऊ के एक पुराने दांत रहित नवाब के लिए किया गया था, जो अभी तक कबाब के आनंद को छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे। इसलिए नाम 'गलौटी' या 'गलावती' जिसका शाब्दिक अर्थ है 'पिघलना' या मुंह में पिघलना। हम इस किंवदंती की सत्यता के बारे में अनिश्चित हैं, लेकिन इन गलौटी कबाबों की अद्भुत कोमलता और आपके मुंह में पिघल जाने वाली बनावट के लिए निश्चित रूप से सही बातें बताएँगे।

एक संपूर्ण गलौटी कबाब बनाने के लिए, रेसिपी में कई चरण शामिल हैं। तो आइये जानते हैं घर पर आसानी से आप गलौटी कबाब किस प्रकार पका सकते हैं :

18 से 20 कबाब बनाने के लिए


गलौटी कबाब की सामग्री (Ingredient Of Galouti Kebab)

350 ग्राम कीमा (कीमा बनाया हुआ मटन), 3 बार बारीक पीस लें

1/2 छोटी चम्मच नमक या स्वादानुसार

1 1/2 बड़ा चम्मच कच्चा पपीता छिलके के साथ, पीसकर पेस्ट बना लें

1/2 छोटा चम्मच जीरा

1 छोटा चम्मच साबुत धनिया

2 हरी इलायची की फली

4 सूखी लाल मिर्च

3 लौंग

1 काली इलायची की फली (बड़ी इलाइची), तोड़ी हुई, बीज इस्तेमाल करने के लिए

1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर (दालचीनी)

1/4 छोटा चम्मच जावित्री पाउडर

1/2 चम्मच जायफल पाउडर (जयफल)

3 बड़े चम्मच भुने हुए काजू

3 बड़े चम्मच भुनी हुई चारोली (चिरौंजी)

200 ग्राम प्याज, (लगभग 2 मध्यम प्याज), बारीक कटे हुए और कुरकुरे होने तक तले

1/2 चम्मच गरम मसाला

1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

3 बड़े चम्मच भुना हुआ बेसन (भुना हुआ बेसन)

1 बड़ा चम्मच गाढ़ा क्रीम

1 बड़ा चम्मच केवड़ा जल

1/2 प्याज, एक कप बनाने के लिए परतों में छीलकर

घी, धूम्रपान और तलने के लिए

3 हरी मिर्च, ताज़ी, आधी कटी हुई, गार्निश करने के लिए

100 ग्राम प्याज, (लगभग 2 मध्यम प्याज), पतले गोल टुकड़ों में, सजाने के लिए


गलौटी कबाब पकाने की विधि (Cooking Method )

1 . कीमा को एक बाउल में डालें। नमक और कच्चे पपीते का पेस्ट डालें; मिलाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं और 2 घंटे के लिए मैरिनेट होने के लिए अलग रख दें।

2. सूखा मसाला पाउडर बनाएं:

जीरा को मसाला ग्राइंडर या छोटे फूड प्रोसेसर में डालें। धनिया के बीज, हरी इलायची की फली, सूखी लाल मिर्च, लौंग, काली इलायची के बीज, दालचीनी पाउडर, जावित्री पाउडर, जायफल पाउडर डालें। बारीक पीस लें।

3. गीला मसाला पेस्ट बनाएं:

भुने हुए काजू को वेट ग्राइंडर या फूड प्रोसेसर में रखें; भुनी हुई चिरौंजी, तला हुआ प्याज, गरम मसाला, काली मिर्च पाउडर, भुना हुआ बेसन (भुना हुआ बेसन), सूखा मसाला पाउडर, गाढ़ी मलाई और केवड़ा पानी डालें। पीसकर, 2 से 4 टेबल स्पून पानी आवश्यकता अनुसार डाल कर, एक चिकना पेस्ट बना लें।

4. मैरीनेट किया हुआ कीमा एक बाउल में रखें; गीला मसाला पेस्ट डालें और चम्मच से अच्छी तरह मिलाएँ। मिश्रण को एक कैसरोल डिश (या किसी अन्य चौड़े तले वाले डिश में टाइट-फिटिंग ढक्कन के साथ) में टिप करें और इसे समान रूप से फैलाएं। स्पैटुला के साथ मिश्रण के केंद्र में एक "छेद" या गैप बनाएं।

5. अब एक बड़े से पतीले में एक प्याज की परत (कप के आकार का) बिछाएं और प्याज पर चारकोल का गर्म जलता हुआ टुकड़ा रखें। चारकोल पर 2 चम्मच घी डालें; यह स्मोक करना शुरू कर देगा। डिश को तुरंत ढक्कन से कसकर ढक दें और 30 मिनट के लिए अलग रख दें ताकि कीमा मिश्रण का धुंआ अंदर आ सके।

6. कबाब बनाएं:

मिश्रण को एक बाउल में डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अपनी हथेलियों पर हल्का सा तेल लगाएं ताकि आप मिश्रण को हाथों से चिपके बिना काम कर सकें। मिश्रण से एक अखरोट के आकार का मिश्रण तोड़ें, अपनी हथेलियों के बीच एक गेंद में रोल करें, फिर एक चिकनी वसा डिस्क बनाने के लिए थोड़ा चपटा करें। इसे नीचे रखें और शेष मिश्रण के लिए भी ऐसा ही दोहराएं।

एक भारी पैन को तेज़ आँच पर रखें; घी डालें। एक बार गर्म होने पर, लेकिन धूम्रपान न करें, ध्यान से कबाब को घी में बिना कड़ाही के रखें। कबाब को सुनहरा भूरा होने तक भूनें, हर तरफ लगभग 2 मिनट, आवश्यकतानुसार आँच को समायोजित करें। पैन से निकालें और किचन पेपर पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल सोख ले।

कटी हुई हरी मिर्च और प्याज़ के स्लाइस से सजाएँ; हरी चटनी या अपनी पसंद के किसी भी मसाले के साथ गरम परोसें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story