×

अत्यधिक पसीने और बदबू ने बनते काम बिगाड़े, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

पसीना आने से स्किन के पोर्स क्लीन होते हैं । साथ ही शरीर का तापमान कंट्रोल में रहता है। लेकिन हद से ज्यादा पसीना आना एक समस्या बन जाता है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 13 July 2021 10:03 AM GMT (Updated on: 13 July 2021 10:18 AM GMT)
how to stop excessive sweating
X

अत्यूधिक पसीने और बदबू से परेशान (फोटो : सोशल मीडिया )

How To Stop Excessive Sweating : मनुष्यों को पसीना आना आम बात है। ये एक नेचुरल प्रोसेस है । पसीना आने से स्किन के पोर्स क्लीन होते हैं । साथ ही शरीर का तापमान कंट्रोल में रहता है । लेकिन हद से ज्यादा पसीना आना एक समस्या बन जाता है । इससे आपके कपड़े खराब होते है साथ ही बदबू से लोग भी दूर भागने लगते है । अगर आप भी इससे परेशान है तो इन तरीकों से आप लोगों के सामने शर्मिंदा होने से बच सकते हैं । चाहिए जानते है ये आसान से उपाए क्या हैं ।

बेकिंग सोडा

नहाने के बाद अपने अंडरआर्म और शरीर पर बेकिंग सोडा लगाये और साफ तौलिये से पोच लें , इससे बदबू नहीं आएगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे ।

खीरे का स्लाइस

नहाने के बाद अपने अपने आर्म पिट पर खीरे का स्लाइस रगड़े, ऐसा करने से शरीर से बैक्‍‍टीरिया को दूर होंगे और बदबू को रोकने में मदद करेंगे । खीरे में एंटीऑक्सीाड़ेंट तत्व होता हैं ।

सेब का सिरका

आपको नहाने से पहले रोजाना अपने आर्म पिटपर सेब का सिरका लगाना है । ऐसा करने से शरीर से बदबू कम होने लगेगा ।

नींबू का इस्तेमाल

जिन्हें अत्य धिक पसीने की समस्या है वो नींबू का इस्तेमाल करें । अपने नहाने के पानी में नींबू का रस डाले । दिन भर आप तरोताजा महसूस करेंगे ।

भोजन में खाए ये

मॉनसून और गर्मियों में ताजा और हल्का भोजन करें । फलों में खीरा, पुदीना, संतरा, तरबूज ज़रूर खाए ।

कॉटन पहने

इस गर्मी के मौसम में कोशिश करें कि कॉटन के कपड़े पहने । कॉटन पसीने को तुरंत सोख लेता है । जीसे आप ज्यादा समय तक फ्रेश रहते हैं ।

अधिक पानी पिए

खूब पानी पिए । इससे त्वचा भी स्वस्थ रहता है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story