×

Most Expensive Liquor: जानिए क्यों इतनी महंगी है ये शराब? एक बोतल की कीमत इतनी की ले सकते हैं एक शानदार बंगला

Most Expensive Liquor: आइये आज आपको बताते हैं कि ऐसी कौन कौन सी शराब हैं जिन्हे मोस्ट एक्सपेंसिव लिकर में शामिल किया गया है।

Shweta Shrivastava
Published on: 29 March 2023 8:42 AM GMT

Most Expensive Liquor: आज हम आपके लिए दुनिया की सबसे महंगी शराब की लिस्ट लेकर आये हैं। इनकी कीमत सुनकर यकीनन आप दंग रह जायेंगे। आपको बता दें कि इनमे से कई शराब ऐसी भी है जिसकी एक बोतल में आप एक शानदार बांग्ला खरीद सकते हैं। जी हाँ ये बिलकुल सच है। आइये आज आपको बताते हैं कि ऐसी कौन कौन सी शराब हैं जिन्हे इस मोस्ट एक्सपेंसिव लिकर में शामिल किया गया है।

दुनिया की सबसे महंगी शराब (Duniya Ki Sabse Mehngi Sharab)

यहां दुनिया में महंगी शराब की एक लिस्ट है, जिनमें से कुछ इतनी महंगी हैं कि उनकी कीमत एक बांग्ला खरीदने के बराबर है। आइये जानते हैं कौन कौन सी हैं ये शराब।

कहते हैं कि शराब के शौक़ीन लोगों को इसको पीने का बस एक बहाना चाहिए होता है फिर चाहे वो गम हो या ख़ुशी वो इसे पीने के लिए रास्ता निकाल ही लेता है। जबकि विदेशों में अधिकांश लोग नशा करने के लिए और जमा देने वाली ठण्ड से बचने के लिए भी ड्रिंक का आनंद लेते हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि दुनिया में कुछ ऐसी शराब भी हैं जिसकी एक बोतल की कीमत में आप एक शानदार बांग्ला खरीद सकते हैं। तो आप क्या कहेंगे ? दरअसल ऐसी भी कुछ शराब हैं जो अपने चाहने वालों के लिए काफी कीमती और अपनी सुगंध के कारण टॉप पर हैं। आपको बता दें जितनी अच्छी सामग्री और डिस्टिलिंग प्रक्रियाएं होंगी, शराब उतनी ही महंगी और बेहतर होगी। हालांकि, उनकी गुणवत्ता की वजह से ही उनकी कीमत आस्मां छूती है। यहां दुनिया की सबसे महंगी शराब हैं जिनकी कीमत आपको वाकई हैरान कर देंगी।

5 . टकीला ले .925 (Tequila Ley . 925)

जब महंगी शराब का नाम आता है तो सबसे पहले नाम आता है टकीला ले .925 (Tequila Ley .925) का। दरअसल इस शराब से ज़्यादा कीमती इसकी बोतल है। जिसपर करीब 6400 हीरे लगे हुए हैं। इस शराब की एक हैरान करने वाली बात ये है कि इसकी कीमत की वजह से आजतक कोई इसे खरीद नहीं पाया है। इस शराब को मेक्सिको में लॉन्च किया गया है। जिसकी कीमत 25.4 करोड़ रुपये है।

4 . अमांडा डी ब्रिगनैक मिडास (Amanda De Brignac Midas)

शैंपेंन को यूँ भी काफी रॉयल लिकर माना जाता है। वहीँ दुनिया की सबसे महंगी शैंपेंन है अमांडा डी ब्रिगनैक मिडास (Amanda De Brignac Midas)। इस शैंपेंन की बोतल काफी अट्रैक्टिव है जिसका साइज़ सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है। आपको बता दें इसकी कीमत 1 करोड़ 40 लाख रुपये है।

3. डैलमोर 62 (Dalmore 62)

ये दुनिया की सबसे महंगी व्हिस्की है जिसका नाम डैलमोर 62 है। इसकी कीमत 1 करोड़ 50 लाख रुपये से भी ज़्यादा है। इसकी कीमत को ध्यान में रखते हुए इसकी केवल 12 बोतलें ही तैयार हुईं हैं।

2 . डीवा वोदका (Diva Vodka)

ये शराब एक अलग सांचे के साथ आती है साथ ही कीमत के मामले में ये हमारी लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। दरअसल इसकी हर एक बोतल में एक अलग तरह का साँचा बना हुआ है। साथ ही इसमें स्वरोस्की क्रिस्टल लगे हुए हैं। साथ ही इसको ड्रिंक की गर्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसकी कीमत है 7 करोड़ 30 लाख रुपये।

1 . हेनरी IV डुडोगॉन हेरिटेज कॉन्यैक (Henri IV Dudognon Heritage)

ये दुनिया की सबसे महंगी शराब की बोतलों में से एक है। जो दुनिया की सबसे दुर्लभ और महंगी कॉन्यैक है। वहीँ इसकी कीमत करीब 2 मिलियन डॉलर यानी कि करीब 14 करोड़ 56 लाख 93 हजार रुपये है।

क्यों इतनी महंगी है ये शराब

हेनरी IV डुडोगॉन हेरिटेज कॉन्यैक की कीमत 14 करोड़ 56 लाख 93 हजार रुपये है। इसकी बोतल को 24 कैरेट सोने और स्टर्लिंग प्लैटिनम में डुबोया जाता है। इतना ही नहीं इसे 6,500 हीरे से सजाया जाता है। इस 8 किलो की बोतल में जो शराब है उसे साल 1776 में किया गया था। इसके बाद इसे बैरल में 100 से भी ज़्यादा सालों तक रखा गया था। बोतल में 41% एबीवी के साथ 1000 मिलीलीटर लिक्विड है। इसकी इन्हे सब खूबियों की वजह से इसकी कीमत इतनी ज़्यादा है। इसे दुनिया की सबसे दुर्लभ और महंगी कॉन्यैक है।

कैसे बनाई जाती है दुनिया की ये महँगी शराब

दुनिया की सबसे महंगी शराब कई सालों से बैरल में राखी हुई है। जिसका नाम है हेनरी IV डुडोगॉन हेरिटेज कॉन्यैक। इसे साल 1776 में 8 किलो की बोतल में रखा गया था। वहीँ शराब जितनी ज़्यादा पुरानी होती है ये उतनी ही ज़्यादा कीमती हो जाती है। ऐसे में इसे बैरल में 100 से भी ज़्यादा सालों तक रखा गया है। जिसकी वजह से इसकी कीमत इतनी है। वहीँ इसके साथ साथ इसकी बोतल भी काफी बेहतरीन है जिसकी बोतल में 24 कैरेट सोने और स्टर्लिंग प्लैटिनम में डुबोया जाता है और इसे 6,500 हीरे से सजाया भी जाता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story