×

Old Coins Price: जानिये इन सिक्कों का क्या है मूल्य, आपके पास भी हैं ये कॉइन्स तो हो जायेंगे मालामाल

Old Coins Price: कई प्राचीन सिक्के ऐसे हैं जिनकी आज कीमत लाखों में है। वो भारतीय इतिहास के एक काल का प्रतिनिधित्व भी करते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 14 April 2023 6:09 PM GMT (Updated on: 26 April 2023 9:37 PM GMT)
Old Coins Price: जानिये इन सिक्कों का क्या है मूल्य, आपके पास भी हैं ये कॉइन्स तो हो जायेंगे मालामाल
X
Old Coins Price (Image Credit-Social Media)

Old Coins Price: भारत का इतिहास काफी प्राचीन रहा है और यहाँ पर सभ्यता का भी विकास सालों पुराना है। कई शासकों ने यहाँ राज किया और अपनी मुद्राएं विकसित करीं। वहीँ कई प्राचीन सिक्के ऐसे हैं जिनकी आज कीमत लाखों में है। वो भारतीय इतिहास के एक काल का प्रतिनिधित्व भी करते हैं। वहीँ कई सिक्के भारत के सांस्कृतिक और पारंपरिक पहलुओं को भी दर्शाते हैं। अलग अलग समय में ढले सिक्के अपनी अलग विशेषता रखते हैं और साथ ही इनका मूल्य इसी पर आधारित होता है। आइये जानते हैं कौन सा सिक्का आज के समय में कितनी अपनी कीमत रखता है।

भारतीय मुद्रा के सिक्कों का इतिहास

भारतीय मुद्रा के सिक्कों के इतिहास का पता महाभारत के समय से लगाया जा सकता है। शब्द "सिक्का" संस्कृत शब्द "कर्षपण" से लिया गया है। 1996 में, सिक्कों की एक नई श्रृंखला शुरू की गई जिसमें सिक्कों के आकार को कम कर दिया गया और डिजाइन को बदल दिया गया। 1 रुपये के सिक्के को छोटा और हल्का बनाया गया। 1 रुपये का सिक्का कॉपर-निकल से बना था जबकि अन्य सभी मूल्यवर्ग एल्यूमीनियम से बने थे। 2006 में, भारतीय रिजर्व बैंक ने उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के साथ सिक्कों की एक नई श्रृंखला जारी की।

पुराने भारतीय सिक्के मूल्य मूल्य

सबसे मूल्यवान पुराने भारतीय सिक्कों में से कुछ वो हैं जो प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ढाले गए थे, क्योंकि वो चांदी के बने होते हैं। अगर आप एक पुराने भारतीय सिक्के के मालिक हैं, तो इसका सही मूल्य जानने के लिए किसी पेशेवर द्वारा इसका मूल्यांकन करना सबसे अच्छा है। ये कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि 1 रुपये, 2 रुपये और 5 रुपये के पुराने नोट जैसे सिक्कों की उच्च मांग है, वहीँ कुछ रिपोर्टों का दावा है कि आप उन्हें बेचकर 10 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

दुर्लभ भारतीय सिक्कों की प्राइज लिस्ट

1). 1 रुपये का सिक्का

कुछ दुर्लभ भारतीय सिक्के हैं जिनकी कीमत बहुत अधिक है। 1835 में ढाला गया 1 रुपये का सिक्का - ये सिक्का बहुत ही दुर्लभ है और इसकी कीमत लगभग 100,000 रुपये है।

2). 2 आने का सिक्का

ये सिक्का 1911 में ढाला गया - जो तांबे और निकल से बना है और बहुत दुर्लभ है। इसकी कीमत लगभग 25,000 रूपए है।

3). 5 रुपये का इंदिरा गांधी सिक्का

ये सिक्का चांदी का बना है। इसकी कीमत लगभग 60,000 रूपए है।

4). 1918 में ढाला गया 1 रुपये का सिक्का

ये सिक्का भी प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ढाला गया था और यह चांदी का बना है। इसकी कीमत लगभग 40,000 रूपए से 1,20,000 तक है।

5). 1/4 आने का सिक्का 1938 में ढाला गया सिक्का

ये सिक्का कांसे का बना है और बहुत दुर्लभ है। इसकी कीमत लगभग 3,00,000 रूपए है।

6). 1979 में ढाला गया 1 रुपये का सिक्का

ये सिक्का स्टेनलेस स्टील से बना है और बहुत ही दुर्लभ है। इसकी कीमत लगभग 10,000 रूपए है।

7). साल 2000 में ढाला गया 2 रुपये का सिक्का

ये सिक्का कॉपर-निकल से बना है और बहुत ही दुर्लभ है। इसकी कीमत लगभग 20,000 रूपए है।

8). साल 2006 में ढाला गया 5 रुपये का सिक्का

ये सिक्का निकल-पीतल का बना है और बहुत ही दुर्लभ है। इसकी कीमत लगभग 50,000 रूपए है।

तो अब आपके पास पूरी लिस्ट है जिसे देखकर आप जान सकते हैं कि किस सिक्के की आज के समय में क्या कीमत है और अगर आपके पास भी इन सिक्कों में से एक है, तो आप इन्हे आसानी से ऑनलाइन बेचकर मालामाल हो सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story