×

Gomti Nagar Railway Station: नए स्टेशन के पास बहुत कुछ है घूमने को, यहां देखें मार्केट, पार्क और मॉल की लिस्ट

Gomti Nagar New Railway Station: गोमती नगर स्टेशन के नजदीक घूमने फिरने के कई सारे विकल्प मौजूद है। जिसमे पार्क, मार्केट और मॉल ऑप्शन है। यहां देखें कितनी दूरी पर आपको क्या सुविधाएं मिल सकती है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 26 Feb 2024 12:27 PM GMT
Lucknow Gomti Nagar New Railway Station Near Places
X

Lucknow Gomti Nagar New Railway Station Near Places (Pic Credit-Social Media)

Gomti Nagar Railway Station: गोमती नगर एक पैरा अर्बन क्षेत्र है। लखनऊ शहर के उत्तर-पूर्व की ओर गोमती नदी क्षेत्र में स्थित है। जिसमें आवासीय और व्यावसायिक दोनों बस्तियाँ शामिल हैं। यह गोमती नदी के तट पर स्थित है, जो लखनऊ से होकर बहती है, इसलिए इसका नाम गोमती नगर रखा गया है। गोमती नगर में एक रेलवे स्टेशन भी है, जिसको अभी पुनर्विकसित किया गया है। जिससे आने वाले समय में यह शहर बहुत ही व्यस्त रहने वाला है। तो चलिए जानते है इस नए रेलवे स्टेशन के नजदीक में घूमने फिरने के क्या क्या विकल्प मौजूद है?

6 लाख से ज्यादा आबादी वाले प्रमुख आवासीय क्षेत्र होने के अलावा, गोमतीनगर और गोमतीनगर एक्सटेंशन कॉर्पोरेट और सरकारी कार्यालयों के केंद्र भी हैं। उनके लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन इंदिरानगर है, जो इन दोनों क्षेत्रों के से कुछ दूर है। गोमती नगर रेलवे टर्मिनस (GTNR) उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में गोमती नगर में एक रेलवे टर्मिनस (वर्तमान में पुनर्विकास के तहत) है। इसका कोड GTNR है। यह गोमती नगर, इंदिरा नगर, चिनहट, कामता आदि के लिए रेलवे सेवा का सहज विकल्प है।

मार्केट के भी है कई सारे ऑप्शन

पत्रकारपुरम (Patrakarpuram Market)

लखनऊ में पत्रकारपुरम एक भीड़भाड़ वाला खरीदारी और फूड का हब भी है। जो परंपरा के साथ आधुनिकता का सहज मिश्रण है। इस विशाल क्षेत्र में हाई-एंड बुटीक से लेकर स्थानीय हस्तशिल्प की दुकानों तक विविध प्रकार की दुकानें हैं। जो हर खरीदार के स्वाद और बजट को पूरा करती हैं। पत्रकारपुरम के पेड़ों से घिरे रास्तों से गुजरते हुए, आपको ढेर सारे कपड़ों के बुटीक, इलेक्ट्रॉनिक स्टोर और आकर्षक छोटी किताबों की दुकानें दिखेंगी। लाइटों से चमकती सड़क बाज़ार पारंपरिक भारतीय कपड़ों, गहनों और हस्तशिल्प की एक श्रृंखला पेश करते हैं, जो इसे अद्वितीय स्मृति चिन्ह खोजने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान बनाते हैं। जब खाने की बात आती है, तो पत्रकारपुरम में आपको स्वादिष्ट भारतीय और अंतरराष्ट्रीय व्यंजन परोसने वाले विभिन्न प्रकार के रेस्तरां मिलते हैं।

विराट बाजार (Virat Market)

गोमती नगर के लोगों के लिए अच्छा बाजार। आप यहां दवाइयां, किताबें, घड़ियां, सभी प्रकार के कपड़े, सभी आयु समूहों के लिए परिधान, रसोई के बर्तन, मेकअप का सामान, लेंस/स्पेक्ट्रम सब कुछ खरीद सकते हैं। सामान्य आवश्यकता की वस्तुएं और सेवा जारी करने के लिए यह अच्छी जगह है। मिनी हब में जनरल स्टोर, सैलून, फास्ट फूड, स्टेशनरी, फ्रूट जूस कॉर्नर, लॉन्ड्री, फोटो स्टूडियो, इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे सभी सामान उपलब्ध हैं। यह गोमती नगर रेलवे स्टेशन से 4.4 किलोमीटर है।

भूतनाथ बाज़ार (Bhootnath Market)

लखनऊ का भूतनाथ मार्केट शहर के प्रमुख बाजारों में से एक है। यहां आपको कपड़े, घरेलू सामान, गहने, जूते, इलेक्ट्रॉनिक आइटम और अन्य वस्तुएं मिलेंगी। सभी सामान उचित मूल्य मिल जाएंगे। इसके साथ ही यहां आपको भारतीय व्यंजनों के स्वादिष्ट भोजन स्टॉल भी मिलेंगे। यह बाजार सप्‍ताह के सभी दिन सुबह 11 से रात 10 बजे तक खुला रहता है। यह बाजार भी गोमती नगर रेलवे स्टेशन से 4.4 किलोमीटर दूर है।

पार्क भी है घूमने के अच्छे ऑप्शन

लखनऊ अपने खूबसूरत पार्कों और उद्यानों के लिए जाना जाता है, जो शहर के चारों ओर एक सुंदर आभा बनाते हैं। शहर की संस्कृति का हिस्सा बन चुके इन पार्कों में सुबह की सैर और शाम की बातचीत जीवंत हो उठती है।गोमती नगर में तीन बड़े पार्क हैं - अंबेडकर पार्क, जनेश्वर मिश्र पार्क और राम मनोहर लोहिया पार्क। जनेश्वर मिश्र पार्क 376 एकड़ भूमि में फैला एशिया का सबसे बड़ा पार्क है। यह विभिन्न प्रकार के पौधों और पेड़ों का घर है। इसमें भारत का सबसे लंबा जॉगिंग और साइकिल ट्रैक है।

अम्बेडकर मेमोरियल पार्क(Ambedkar Memorial Park)

डॉ. अम्बेडकर मेमोरियल पार्क लखनऊ के सबसे खूबसूरत पार्कों में से एक माना जाता है। पार्क का भूदृश्य अच्छी तरह से बनाए रखा गया है, जिसमें विभिन्न पौधे, पेड़ और फूल हैं जो इसे घूमने के लिए एक सुंदर और शांत जगह बनाते हैं। पार्क की वास्तुकला भी उल्लेखनीय है, जिसमें कई मूर्तियाँ और मूर्तियाँ हैं, जिनमें डॉ. बी.आर. अंबेडकर की एक विशाल प्रतिमा भी शामिल है। हरे-भरे हरियाली और फव्वारों से घिरा पार्क का तालाब आकर्षण और सुंदरता जोड़ता है। पार्क में अच्छी तरह से सुसज्जित लॉन, पैदल पथ और जॉगिंग ट्रैक भी हैं, जो आगंतुकों को आरामदायक और आकर्षक वातावरण प्रदान करते हैं। अंबेडकर पार्क गोमती नगर रेलवे स्टेशन से 3.7 किलोमीटर दूर है।

जनेश्वर मिश्र पार्क(Janeshwar Mishra Park)

जनेश्वर पार्क, लखनऊ, एक छिपा हुआ रत्न है जो शहरी जीवन की हलचल से एक शांतिपूर्ण विश्राम प्रदान करता है। गोमती नगर रेलवे स्टेशन से 4.4 किलोमीटर दूर हैं। जनेश्वर मिश्र पार्क लखनऊ में एशिया का सबसे बड़ा पार्क है। जिसका क्षेत्रफल लगभग 376 एकड़ है। श्रीमान के कार्यकाल में यह पार्क बनकर तैयार हुआ है। उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का सम्मान। इसमें पक्षियों की विभिन्न प्रजातियाँ, एक गोंडोला नाव की सवारी और एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला जल स्क्रीन शो शामिल है। पार्क में डिजिटल तत्वों से सुसज्जित एक कहानी कहने वाला घर और गुजरात का एक विरासत ट्रेन इंजन भी है।

वेव मॉल (Wave Mall)

वेव मॉल लखनऊ के प्राथमिक वाणिज्यिक क्षेत्र में स्थित है। परिवारों को अपना ख़ाली समय बिताने के लिए गुणवत्तापूर्ण गतिविधियाँ प्रदान करता है। यह भारत में "मनोरंजन क्षेत्र" की अवधारणा पेश करने वाला पहला मॉल था। यह मॉल गोमती नगर रेलवे स्टेशन से 3.2 किलोमीटर दूर है। मॉल में, रेस्तरां में मैकडॉनल्ड्स, पिज्जा हट, बरिस्ता और टीसी-54 लाउंज शामिल हैं। वेव मॉल, लखनऊ बीएमडब्ल्यू, सैमसंग, नोकिया, फोर्ड, मर्सिडीज, सोनी, टोयोटा और ब्लेंडर्स प्राइड फैशन वीक जैसे प्रतिष्ठित ब्रांडों के लिए एक पसंदीदा लॉन्च पैड है। लखनऊ में वेव सिनेमाज, लखनऊ भी है, जो एक उल्लेखनीय 4 स्क्रीन मल्टीप्लेक्स है जो विश्व स्तरीय सभागारों में हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक की नवीनतम पेशकश करता है। मॉल की यूएसपी इसका गोल्ड लाउंज है जो वास्तव में शानदार अनुभव प्रदान करता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story