×

पुराने टी-शर्ट को ऐसे करें रिन्यू, अपने अंदर छिपे हुनर से सबको कराएं रूबरू

suman
Published on: 27 Sep 2017 9:40 AM GMT
पुराने टी-शर्ट को ऐसे करें रिन्यू, अपने अंदर छिपे हुनर से सबको कराएं रूबरू
X

जयपुर: त्योहारों का सीजन आ गया है। लोग तैयारियों में जुटे है नवरात्रि के आगमन के साथ दिवाली की सफाई की भी लोगों को चिंता सताने लगी है । साथ ही पुराने समान को ठिकाने लगाने की सोचने लगे है। इनमें सबसे पहले पुराने कपड़ों की बारी आती है। हम त्योहारों में नए कपड़े लेते है साथ ही पुराने हो चुके कपड़ों से बोर भी होने लगते है तो ऐसे में उन कपड़ो को किसी को देने की सोचते हैं। लेकिन हम आपको बता रहे है कि कैसे आप बिना किसी को दिए पुराने कपड़ों या टी शर्ट से ब्रेडेड बास्केट व डोर मेट बना सकते हैं। वो भी बिल्कुल आसान आसान स्टेप्स में। पुरानी टी शर्ट, जर्सी फ़ैब्रिक, नायलॉन कॉर्चेट थ्रेड, बीड्स, थ्रेड, परदों को सिलनेवाली तेज़ ।धार की सूई और सामान्य सूई जर्सी फ़ैब्रिक और टी शर्ट को समान आकार की स्ट्राइप्स में काट लें।

यह भी पढ़ें...ये हैं डिफरेंट हेयर कलर, जिनका अब है चलन, आप भी करें ट्राई इस फेस्टिव सीजन

टी शर्ट की स्ट्राइप्स को लंबा बनाने के लिए तीन स्ट्राइप्स को कच्ची सिलाई करके जोड़ लें। दो अलग अलग टी शर्ट स्ट्राइप्स को जर्सी की स्ट्राइप के साथ सिल दें। इसे किसी स्थिर जगह पर सुरक्षित करें और गूंथना शुरू करें। जब बेस के लिए र्प्याप्त गूंथ लिया है तो इसमें धागे की सहायता से बीड्स पिरोना शुरू कर दें। बिना मोती लगे सिरे को फ़ोल्ड करना शुरू करें और इन दोनों को कॉर्चेट थ्रेड की सहायता से सिल दें, ताकि बास्केट का बॉटम तैयार हो जाए। इसकी वॉल के लिए चोटी को 90 डिग्री की स्थिति में मोड़ें और बॉटम की सबसे बाहरी चोटी के साथ सिलें।

यह भी पढ़ें...आ रही हैं इस नवरात्रि मां दुर्गा आपके द्वार, ऐसे सजाएं स्वागत में घर आप

फिर देखिए कितनेसुंदर सुंदर बास्केट और डोरमेट बनकर तैयार हो जाएंगे। जो आपके यूज के साथ आपके घर की शोभा भी बढ़ाने का काम करेंगे।

suman

suman

Next Story