×

शरीर पर दिखें ऐसे निशान, तो हो जाएं सावधान, हो सकता है कैंसर का खतरा

शरीर पर यह छोटे छोटे धब्बे सूर्य की किरणों से ज्यादा संपर्क में आने से हो सकते हैं। आपको बता दें कि ऐसे निशान सिर, नाक, हाथ या शरीर के किसी भी अंग में देखने को मिल सकते हैं। हालांकि यह बताना मुश्किल होता है कि यह निशान कितने समय बाद कैंसर का रूप लेते हैं।

Newstrack
Published on: 27 Dec 2020 6:30 AM GMT
शरीर पर दिखें ऐसे निशान, तो हो जाएं सावधान, हो सकता है कैंसर का खतरा
X
शरीर पर दिखें ऐसे निशान, तो हो जाएं सावधान, हो सकता है कैंसर का खतरा photos (social media)

नई दिल्ली : मेलानोमा, बेसल सेल कार्किनोमा और स्क्वामस सेल कार्किनोमा जैसे स्किन कैंसर आपकी त्वचा पर अनचाहे बदलाव के साथ शुरू होती है। आपको बता दें कि त्वचा पर इस तरह के निशान कैंसर नहीं होते लेकिन कैंसर का कारण जरूर बन सकते हैं। इसके साथ इस बीमारी में यह अंदाजा लगाया गया है कि यह फेयर स्किन वाले 65 साल की उम्र के 40 से 50 प्रतिशत लोगों में यह खतरा ज्यादा देखने को मिलता है। इसलिए शरीर में किसी भी दाग धब्बे को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

एक्टोनिक कैराटोसिस

शरीर पर यह छोटे छोटे धब्बे सूर्य की किरणों से ज्यादा संपर्क में आने से हो सकते हैं। आपको बता दें कि ऐसे निशान सिर, नाक, हाथ या शरीर के किसी भी अंग में देखने को मिल सकते हैं। हालांकि यह बताना मुश्किल होता है कि यह निशान कितने समय बाद कैंसर का रूप लेते हैं। डॉक्टर जांच कराने की इसकी सलाह देता है।

एक्टिनिक चेइलिटिस

आपको बता दें कि एक्टिनिक भी स्किन कैंसर का शुरुआती एक कंडीशन होती है जो आमतौर पर निचले आठों पर होती है। इसमें होठों पर पपड़ी और खुदरापन हो सकता है। इसके साथ कुछ मामलों पर होठों पर सूजन, स्किन के शार्प बॉर्डर पर भी इसका असर दिख सकता है। यदि समय पर इलाज ना हो तो एक्टिनिक चेइलिटिस एक खतरनाक स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा का रूप ले सकती है।

यह पढ़ें : वास्तु के सरल उपाय : नौकरी व बिजनेस में बढ़ने लगे तनाव तो इन तरीकों से करें कम

canser symptom

क्यूटेनियस हार्न

आपको बता दें कि क्यूटेनियस हार्न त्वचा पर एक सींग की तरह उभरता है। इसकी निचली त्वचा लाल हो जाती है। यह कैराटिन से बना हुआ होता है। वही प्रोटीन जिसमें हमारा नाखून बना हुआ रहता है। इसके साथ यह सूर्य की किरणों के संपर्क में आने वाले फेयर लोगों में इसके लक्षण ज्यादा देखने को मिलते हैं। शरीर पर नजर आने वाले तिल भी कैंसर की एक बड़ी समस्या बन सकते हैं। यह मेलानोमा कैंसर का कारण बन सकते हैं।

यह पढ़ें : कोरोना महामारी में अपने लिवर को रखें स्वस्थ, शामिल करें ये खास चीजें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story