×

कोरोना महामारी में अपने लिवर को रखें स्वस्थ, शामिल करें ये खास चीजें

ज्यादातर लोग अपनी सुबह की शुरुआत चाय से करता है। ऐसे में हमें चाहिए कि अपनी डाइट प्लान में चाय की जगह कॉफी को शामिल करें। आपको बता दें कि कॉफी फैटी लिवर की जैसी बीमारियों से रक्षा करता है। साथ ही कॉफी पीने से कैंसर जैसे बड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

Newstrack
Published on: 24 Dec 2020 2:02 PM GMT
कोरोना महामारी में अपने लिवर को रखें स्वस्थ, शामिल करें ये खास चीजें
X
कोरोना महामारी में अपने लिवर को रखें स्वस्थ, शामिल करें ये खास चीजें

लखनऊ: क्या आपको पता है कि भारत में हर वर्ष 10 लाख से भी ज्यादा लिवर से संबंधित बीमारियों के मामले सामने आते हैं। जी हां, विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक भारत में टॉप 10 बड़ी बीमारियों में लिवर की बीमारी का भी नाम शामिल है। यह शरीर का वह भाग है, जो डिटॉक्स का रोल अदा करता है। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट को तोड़कर ग्लूकोस के रूप में बदलता है। जैसा कि दुनिया में कोरोना महामारी और उसका नया स्वरूप तेजी से फैल रहा है। ऐसे में हम अपने लिवर को कैसे स्वस्थ रखें, आइए जानते हैं...

चाय की जगह पिएं कॉफी

ज्यादातर लोग अपनी सुबह की शुरुआत चाय से करता है। ऐसे में हमें चाहिए कि अपनी डाइट प्लान में चाय की जगह कॉफी को शामिल करें। आपको बता दें कि कॉफी फैटी लिवर की जैसी बीमारियों से रक्षा करता है। साथ ही कॉफी पीने से कैंसर जैसे बड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। अगर बॉडी में सूजन की समस्या बनी हुई है, तो कॉफी के सेवन से यह समस्या दूर हो जाएगी।

अपने डाइट चार्ट में ऐड करें ग्रीन टी

अगर आप कॉफी पीना पसंद नहीं करते हैं, तो आप अपने डाइट चार्ट में ग्रीन टी को शामिल कर सकते है। इसका सेवन करने से ना केवल आपका मूड फ्रेश होगा, बल्कि यह आपके एक्स्ट्रा फैट को भी कम करने में मदद करेगी। ग्रीन टी के सेवन से ऑक्सी डेटिव स्ट्रेस से छुटकारा मिलेगा।

coffee-green tea

लहसुन का करें सेवन

अगर आप फैटी लिवर की समस्या से परेशान है तो आप लहसुन का सेवन जरूर करें। उन्नत बायोमेडिकल रिसर्च की पत्रिका में छपी एक शोध से पता चला है कि लहसुन NAFLD से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इससे वजन घटता है। लहसुन लिवर के लिए दवा समान है।

इन ऑयल की जगह यूज करें ऑलिव

अधिकतर लोग भोजन बनाने में रिफाइंड या मस्टर्ड ऑयल इस्तेमाल करते हैं। अगर हो सके तो आप इन ऑयल की जगह ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। इससे ना केवल आपका ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होगा, बल्कि लिवर फंक्शन भी सही रहेगा।

अपने डाइट प्लान में शामिल करें ओटमील

अगर आप हेल्दी खाना पसंद करते हैं, तो आप अपने डाइट प्लान में ओटमील जरूर शामिल करें। इससे आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग रहेगा, साथ ही आप फैटी लीवर और बढ़ते वजन जैसी समस्याओं से निजात भी मिलेगी।

diet plan

अपनी डाइट प्लान में शामिल करें फल और हरी सब्जियां

अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट प्लान में फल और हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। अपनी डाइट चार्ट में केला, एवोकाडो, बार्ली, गाजर, मूली, पपीता, नींबू, चावल आदि चीजों का सेवन जरूर करें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story