×

हेल्थ: KIDNEY के लिए फायदेमंद है BEER, जानिए इसके 9 और फायदे

suman
Published on: 6 Feb 2017 7:12 AM GMT
हेल्थ: KIDNEY के लिए फायदेमंद है BEER, जानिए इसके 9 और फायदे
X

लखनऊ: फ्रेेंड्स के साथ बैठकर बीयर का दौर किसी के लिए बैठने का अच्छा बहाना होता है तो किसी के लिए पार्टी लेने का मौका। इसके शौकीनों के लिए शायद बहाने भी कम पड़ें। लेकिन अगर आपको इसके सेहतमंद बहाने मिलें तो फिर उसके क्या कहने। अमेरिका के कृषि विभाग ने एक शोध में पता लगाया है कि जो लोग नियमित रुप से बीयर पीते है, उनकी आयु लंबी होती है। इन शोधों में बीयर पीने के सेहतमंद फायदों के बारे में बताया गया है। बीयर हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह और अन्य बीमारियों के लिए अच्छा मेडीसिन है।

आगे पढ़ें बीयर के फायदे....

लो ब्लड प्रेशर: ब्रिटेन के वैज्ञानिकों के एक समूह ने दावा किया है कि बीयर लो ब्लड प्रेशर होने पर लेने से दवा का काम करता है। ये मेडीसिन की तरह शरीर के हिस्सों में काम करता है।

डायबिटीज से बचाव: बीयर से डायबिटीज को भी कम किया जा सकता है। शोध में पता चला है कि ये डायबिटीज को दो तरह से कम करता है। 38000 पुरुषों के ऊपर शोध किया गया जो नियमित रुप से 1 मग बीयर का सेवन करते थे, उनकी तुलना में जिन्होंने 2 मग सेवन किया। उनका हेल्थ ज्यादा अच्छा था।

आगे पढ़ें बीयर के फायदे....

स्ट्रोक हेल्पर: हार्वर्ड स्कूल में किए शोध के अनुसार बीयर के सेवन से स्ट्रोक को कम किया जा सकता है। खून के थक्के को धमनियों में जाने से रोकता है। इस्कीमिक स्ट्रोक की तरह ही आम स्ट्रोक को रोका जाता है।

ब्लड में विटामिन की वृद्धि : शोध के अनुसार इससे विटामिन का स्तर बढ़ जाता है। जो लोग बीयर का दैनिक सेवन करते है नहीं पीने वालों की तुलना में ब्लड में विटामिन बी -6 का हाई लेबल का होता है। बीयर हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ शरीर में ताकत भी लाता है।

आगे पढ़ें बीयर के फायदे....

कैंसर के खतरा कम: बीयर के सेवन से कैंसर होने के चांसेज कम होते है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते है जो कैंसर बनने वाले सेल को कम करते है।

ब्रेन मेमोरी: में वृद्धि बीयर के सेवन से मैमोरी पॉवर बढता है। ये अल्जाइमर के खतरे को कम करता है। नियमित रुप से एक मग बीयर के सेवन से मानसिक आघात की क्षमता कम होती है।

आगे पढ़ें बीयर के फायदे....

किडनी के लिए फायदेमंद: बीयर हमारे हड्डियों में कैल्शियम की लीचिंग कम कर देता है वॉटर लेबल को हाई करके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। एक शोध के आधार पर दावा किया गया है कि संतुलित मात्रा में बीयर के सेवन से किडनी में स्टोन का रिस्क उन लोगों की अपेक्षा कम होता है जो दूसरी एल्कोहलिक ड्रिंक्स का सेवन करते हैं।

आगे पढ़ें बीयर के फायदे....

हार्ट-अटैक: शोध में कहा गया है कि जो लोग बीयर का सेवन करते है। उनमें हार्ट-अटैक का खतरा कम होता है।

स्ट्रॉगर बॉन: बीयर में सिलिकॉन का स्तर अच्छी मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है। एक शोध में यह पाया गया कि जो लोग कभी-कभी बीयर का सेवन करते हैं उनकी नहीं करने वालों की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक मजबूत होती हैं।

suman

suman

Next Story