ATTENTION ! हेल्दी दिखने वाले ये फ़ूड आइटम्स हो सकते हैं INJURIOUS


लखनऊ : बात अगर खाने-पीने की हो तो सबसे पहले लोग इस बात का ध्यान रखते हैं की फूड हेल्दी है या नहीं । लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ फूड ऐसे भी हैं जो हेल्‍दी होते हुए भी आपके लिए किलर का काम कर सकते हैं। जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्थ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो वास्तव में अनहेल्दी हैं।

आगे की स्लाइड्स में जाने कुछ ऐसे ही अन्हेल्दी फ़ूड आइटम्स के बारे में …

कॉफी- बहुत ज्यादा कॉफी पीने से नर्वस सिस्टम डैमेज हो सकता है। इन्‍सोम्निया की समस्या, मसल्स क्रैम्प्स और घबराहट जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। ध्यान रखें कि दिनभर में आप 2 से ज्यादा कप कॉफी ना पीएं।


फ्रूट जूस- लोग सोचते हैं कि पैक्ड फ्रूट जूस पीने से वे हेल्दी रहेंगे लेकिन ये बॉडी के लिए अच्छे नहीं है। ये ना सिर्फ आर्टिफिशियल फ्लेवर से बनते हैं बल्कि इसमें शुगर और केमिकल्स‍ भी खूब होते हैं।जिससे मोटापे बढ़ने के साथ ही बहुत सी हेल्थ प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं।

गाजर- सर्दियों में गाजर खूब खाई जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं बहुत ज्यादा गाजर खाने से बीटा-कैरोटीन बॉडी बहुत ज्यादा ऑब्जर्व करती है।बहुत ज्यादा अगर गाजर खाई जाए तो स्किन ओरेंज होने लगती है और ब्लड पर इसका पूरा कन्सनट्रेशन चला जाता है जो कि हार्मफुल हो सकता है।


प्रोसेस्ड मीट- प्रोसेस्ड मीट में मौजूद कैमिकल कोलन कैंसर और कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। ये शुगर से पूरी तरह से पैक होता है।इसमें मौजूद नमक और फैट डायबिटीज और मोटोपे का कारण होते हैं. इससे बेहतर आप खुद से ही मीट बनाकर खा।

फ्रोजन डिनर और लंच– इसमें कोई डाउट नहीं है कि फ्रोचन लंच और डिनर बहुत सुविधाजनक होते हैं। बेशक ये लो कैलोरी युक्त हो। इनमें सोडियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। ये फूड बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड होता है।ऐसे में ये फूड खाकर आपको डायजेस्टिव प्रॉब्लम हो सकती है।

फिश ऑयल- बहुत ज्यादा ओमेगा 3 फैटी एसिड के सेवन से ब्लड थिन हो जाता है। इससे हेल्थ पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है। रिसर्च के मुताबिक, बहुत ज्यादा फिश ऑयल के सेवन से विजन प्रॉब्लम, जी मिचलाना और टॉक्सिसिटी की दिक्कत बढ़ जाती है।ये हेल्दी फूड ऐसे में खतरनाक हो जाता है।

 

सोडा- रेगुलर सोडा में बहुत अधिक शुगर और कई तरह‍ के केमिकल्स मिले होते हैं जो कि कैंसर के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। इस सेवन से डायबिटिज भी हो सकती है।

दालचीनी- बहुत ज्यादा दालचीनी के सेवन से कैंसर और लीवर में टॉक्सिसिटी बहुत बढ़ जाती है। रिसर्च के मुताबिक, बॉडी को सिर्फ 2 ग्राम दालचीनी की आवश्यकता होती है।

लो फैट फूड– बहुत से लोग सोचते हैं कि अगर वे लो फैट फूड खरीद रहे हैं तो वे हेल्दी रहेंगे। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें, लो फैट पैक्ड फूड दरअसल, कई तरह के केमिकल्स से बने होते हैं जिससे इनमें फैट कम होता है। ये केमिकल्स बॉडी के लिए बहुत अनहेल्दी होते हैं।

 

    Tags: