Most Powerful Handguns: दुनिया की सबसे खतरनाक और ताकतवर हैंडगनस, आइये जाने इनके बारे में डिटेल में

Most Powerful Handguns: आज हम आपके लिए कुछ ऐसी रिवाल्वर या सेमी-ऑटो पिस्तौल की लिस्ट लेकर आये हैं जिन्हे दुनिया की सबसे ताकतवर हैंडगन माना जाता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 17 April 2023 9:00 AM GMT (Updated on: 17 April 2023 10:28 AM GMT)

Most Powerful Handguns: निशानेबाजी, छोटे खेल के शिकार या व्यक्तिगत आत्मरक्षा के लिए हैंडगन का इस्तेमाल किया जाता है। जहाँ कई देशों में स्वचालित हैंडगन अवैध हैं, और किसी भी हैंडगन का निजी स्वामित्व दुनिया के अधिकांश हिस्सों में प्रतिबंधित है। वहीँ कुछ को लाइसेंस के साथ आप रख सकते हैं। और आज हम आपके लिए कुछ ऐसी रिवाल्वर या सेमी-ऑटो पिस्तौल की लिस्ट लेकर आये हैं जिन्हे दुनिया की सबसे ताकतवर हैंडगन माना जाता है। आइये एक नज़र डालते हैं इस लिस्ट पर।

दुनिया के 10 सबसे ताकतवर हथियार (duniya ki sabse takatwar handgun kaun si hai)

पिछले कुछ वर्षों में हैंडगन काफी विकसित हुई है। हैंडगन आज केवल छिपे हुए आग्नेयास्त्र नहीं हैं जो बुरे लोगों को दूर करने के लिए बनाए गए हैं। उनका उपयोग दुनिया के सबसे बड़े और सबसे खतरनाक खेल के शिकार के लिए भी किया जाता है। लेकिन यहाँ हम विशेष सिंगल शॉट्स और बोल्ट-एक्शन हैंडगन के बारे में बात नहीं कर रहे हैं; हम सेमी-ऑटोमैटिक्स और रिवाल्वर के बारे में बात कर रहे हैं।

क्या आप जानते हैं कि हैंडगन की शक्ति को मापने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? थूथन वेग और ऊर्जा का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, लेकिन एक हैंडगन की वास्तविक शक्ति दबाव से निर्धारित होती है - पाउंड प्रति वर्ग इंच - जो बैरल के कक्ष में उत्पन्न होती है। एक उदाहरण के रूप में, .38 स्पेशल एक बहुत ही लोकप्रिय हैंडगन कार्ट्रिज है और मानक लोड 17,000 पीएसआई उत्पन्न करता है जबकि + पी लोड 20,000 पीएसआई उत्पन्न करता है। तुलनात्मक रूप से, दबाव के आधार पर, यहाँ 5 सबसे शक्तिशाली हैंडगन है।

1. स्मिथ एंड वेसन मॉडल 500 (Smith & Wesson Model 500)

स्मिथ एंड वेसन मॉडल 500 हमारी इस लिस्ट में सबसे अधिक घातक हथियारों में से एक है और दुनिया के पांच सबसे घातक और शक्तिशाली हैंडगनस में सबसे टॉप पर है। ये स्मिथ एंड वेसन द्वारा निर्मित है। आपको बता दें कि स्मिथ एंड वेसन मॉडल 500 एक गोली से किसी की भी जान ले सकता है। इसके अलावा, कारतूस से उत्पन्न दबाव (फ्रेम पर लगाया गया) इतना घातक है कि कोई भी S&W पिस्तौल संभाल नहीं सकता है। हैंडगन को 2002 में डिजाइन किया गया था। ये पिस्तौल आज भी सबसे बेहतरीन हैंडगन में से एक है। स्मिथ एंड वेसन मॉडल 500 की कीमत करीब 1400 डॉलर है।

2. थॉम्पसन/सेंटर कंटेंडर G2 (Thompson/Center Contender G2)

अगर आप एक काल्पनिक रूप से तैयार की गई हैंडगन चाहते हैं, तो आपको इसे जरूर देखना चाहिए। थॉम्पसन / सेंटर कंटेंडर G2 एक शानदार दिखने वाली हैंडगन के रूप में आती है। इसके किनारे पर एक लकड़ी का कवच लगा रहता है। इस हैंडगन को 1967 में पेश किया गया था। हैंडगन को ब्रेक-एक्शन के साथ एक अद्वितीय सिंगल-शॉट पिस्टल के रूप में डिज़ाइन किया गया है। ये कई कैलीबरों के संदर्भ में विशाल लचीलापन प्रदान करती है। थॉम्पसन/सेंटर कंटेंडर G2 अद्भुत स्थलों और अधिक सटीकता वाले शिकारियों के लिए एकदम सही है। ये बंदूक अच्छी रक्षात्मक उपकरण साबित होती है। हालांकि, ये आमतौर पर शिकार के लिए प्रयोग की जाती है।


3. ग्लॉक 17 - शक्तिशाली हैंडगन (Glock 17 – Powerful Handguns)

Glock 17 सबसे घातक सेमीऑटोमैटिक हैंडगन में से एक है। इसकी सादगी, विश्वसनीयता और क्षमता इसे हमारी लिस्ट पर तीसरे नंबर पर रखती है। Glock मूल रूप से ऑस्ट्रियन आर्मी ट्रायल्स में इस्तेमाल किया गया था। जिसमे इसने शानदार प्रदर्शन किया जहां ये हजारों फायरिंग में केवल एक बार जाम हुआ। एक ग्लॉक चुनौतीपूर्ण, मांग, धूल भरी और गंदी परिस्थितियों में भी बेहतरीन काम कर सकती है, जहां अन्य हैंडगन विशेष रूप से बड़े कैलिबर देने में विफल होती हैं। इसके अलावा, हैंडगन का नौ मिलीमीटर का कार्ट्रिज .44 एएमपी जितना शक्तिशाली है। Glock 17 लक्ष्य पर उचित शॉट प्लेसमेंट देता है जो इसे इस सूची के अन्य हैंडगन जितना खतरनाक बनाता है।

4. स्मिथ एंड वेसन मॉडल 29 (Smith & Wesson Model 29)

एस एंड डब्ल्यू मॉडल 29 एक छह-शॉट डबल एक्शन रिवाल्वर है। हैंडगन का निर्माण अमेरिकी कंपनी स्मिथ एंड वेसन ने किया है। मॉडल 29 मानक मॉडल के लिए 3″, 4″, 5″, 6″, 6½”, 8⅜” और बाद में 10⅝” बैरल लंबाई में आता है। हालांकि, स्मिथ एंड वेसन की कस्टम शॉप या बंदूकधारियों द्वारा निर्मित कस्टम के साथ विशेष ऑर्डर पर अन्य बैरल लंबाई भी उपलब्ध हैं। वास्तव में, मॉडल 29 को पहली बार पेश किए जाने पर ये सबसे शक्तिशाली हैंडगन हुआ करती थी।

5. रेंजर सुपर रेडहॉक अलास्का स्पेशल (Ruger Super Redhawk Alaskan Special)

2.5 इंच बैरल के साथ, रेंजर सुपर रेडहॉक अलास्का स्पेशल एक तेज़ छोटी बंदूक है। दरअसल रेंजर सुपर पशु नियंत्रण के लिए एकदम सही है। रगेर सुपर रेडहॉक एक ठोस तोप है जो छोटे रिवाल्वर के रूप में आती है। ये आपको 454 Casull राउंड देता है जिसका मतलब है कि ये एक हैंडगन है जिसके साथ खिलवाड़ नहीं किया जाना चाहिए। वास्तव में, अलास्कन्स इसे पॉकेट पिस्टल के रूप में आवश्यक उपकरण के रूप में रखते हैं।

आइए इसकी मुख्य विशेषताओं पर भी एक बार नज़र डाल लें।

कैलिबर: 454 कैसुल
बैरल की लंबाई: 2.5″
कुल लंबाई: 7.62″
वजन: 2.75 एलबी
क्षमता: 5 राउंड
इसकी कीमत $899.21 है।

हमारी इस लिस्ट में हमने आपको 5 ऐसी दमदार और ताकतवर हैंडगन दिखाईं जिनका काम उन्ही की तरह बेमिसाल है। उम्मीद है आपको हमारी ये जानकारी ज़रूर पसंद आई होगी।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story