×

Video: कैसे डॉलफिन के मुँह पर चढ़कर करतब दिखा रही ये लड़की, जानिए एथलीट्स की फिटनेस का राज़ और उनका खान पान

Lifestyle of an Athletes: इस समय सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेज़ी से वायरल हो रहा है जिसमे एक लड़की डॉलफिन के मुँह के ऊपर करतब करती नज़र आ रही है।

Shweta Shrivastava
Published on: 25 March 2023 9:15 AM GMT

Lifestyle of an Athletes: इस समय सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेज़ी से वायरल हो रहा है जिसमे एक लड़की डॉलफिन के मुँह के ऊपर करतब करती नज़र आ रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये एथलीट्स कैसे इतनी आसानी से इस तरह के करतब कर लेते हैं। उनकी लाइफस्टाइल और उनके खान पान के पीछे क्या राज़ छिपा है। आइये हम आज इसका खुलासा करते हैं।

क्या होती है एक एथलीट की लाइफस्टाइल और उनका खानपान

वायरल वीडियो देखकर हर कोई दंग रह गया है जहाँ इन एथलीट्स की सालों की मेहनत इसमें होती है वहीँ उनकी लाइफस्टाइल और खान पान भी इसमें अहम् भूमिका रखता है। एक एथलीट की लाइफस्टाइल एक आम आदमी से काफी अलग होती है। एथलीट लगातार अपने शरीर को मज़बूत बनाने के लिए कठिन परिश्रम करते हैं, जिसका मतलब है कि टॉप पर बने रहने के लिए उन्हें स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की बेहद आवश्यकता होती है। एथलीट हमेशा दिन-रात अपने शरीर की परीक्षा लेते हैं। वो नई ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए खुद को आगे बढ़ाते हैं, रिकॉर्ड तोड़ते हैं और असंभव लगने वाली बाधाओं को जीतते हैं। ये कमज़ोर दिल वालों की लाइफस्टाइल से ज़रा भी मेल नहीं खाता एक एथलीट के रूप में सफल होने के लिए समर्पण और दृढ़ भावना की आवश्यकता होती है।

लेकिन सिर्फ इसलिए कि आप अपने शरीर पर इतना दबाव डाल रहे हैं इसका मतलब ये नहीं है कि आपको अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करनी चाहिए। चूंकि एथलीट हमेशा चलते रहते हैं, इसलिए उनके लिए स्वस्थ जीवन शैली पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है जो उन्हें अपने पेशे की चुनौतियों का सामना करने के लिए फिट और स्वस्थ रहने में मदद करेगा।

एथलीट बनने का क्या मतलब है

एक एथलीट के लाइफस्टाइल में एथलीट के रूप में सफल होने का समर्पण, कड़ी मेहनत और कभी न खत्म होने वाली भावना की ज़रूरत होती है। ये लाइफस्टाइल कुछ लोगों को अपने स्वास्थ्य और जीवन शैली विकल्पों की उपेक्षा करने के लिए प्रेरित कर सकती है। एक एथलीट को एक ऐसी जीवन शैली की आवश्यकता होती है जो उन्हें अपनी पसंद के खेल या करतब करने में सफलता के लिए आवश्यक समर्पण देते हुए अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने की अनुमति दे।

अगर आप एक एथलीट हैं, तो आपको ये सुनिश्चित करना चाहिए कि फिट, मजबूत और स्वस्थ रहने के लिए आपका आहार और व्यायाम नियमित रूप से आपके शरीर की जरूरतों के अनुरूप हो। एथलीटों के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना हमेशा आसान नहीं होता है।

उनके लिए अपने वर्कआउट रूटीन को बरकरार रखना और सही खाने पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है जब उनके पास सपोर्ट सिस्टम न हो। अधिकांश समय, एथलीटों को हमेशा एक दिनचर्या का पालन करना पड़ता है और अपने आहार के प्रति सचेत रहना पड़ता है। उदाहरण के लिए, एथलीटों को हमेशा विटामिन, प्रोटीन शेक, मिकेलर कैसिइन और कॉड लिवर ऑयल का सेवन करना याद रखना चाहिए। इसलिए, इस तरह की जीवनशैली के लिए समर्पण और धैर्य की बेहद आवश्यकता होती है।

स्वस्थ रहने के लिए एथलीट क्या करते हैं

एथलीटों अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करके अपनी देखभाल करते हैं, जिसमें एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करना शामिल है। एथलीट स्वस्थ रहने के लिए कई चीजें करते हैं।

उन्हें हर दिन एक संतुलित आहार खाना होता है जिसमें फल और सब्जियां शामिल होती हैं। उन्हें दिन भर में ढेर सारा पानी पीना होता है - न केवल व्यायाम पर्फॉर्मन्सेस या प्रतियोगिताओं के दौरान बल्कि विटामिन और प्रोटीन शेक जैसे पूरक हमेशा ही उनके लिए ज़रूरी हैं। इसके अलावा वो ढेर सारा कार्बोहाइड्रेट भी अपनी डाइट में शामिल करते हैं। इतना ही नहीं वो भरपूर नींद सही पोषण आहार पर काफी ध्यान देते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story