रखते हैं सप्ताह में एक दिन उपवास तो जान लीजिए इसके फायदे होंगे या नुकसान

उपवास या व्रत रखना आस्था की बात कही जाती है। अलग-अलग धर्म के लोग अपनी श्रद्धा और मान्यताओं के अनुसार व्रत रखते हैं। व्रत को धार्मिक लिहाज से देखा जाए तो इसके कई लाभ हैं। वहीं, उपवास को वैज्ञानिक नजरिए से देखा जाए तो इसे करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ होते हैं।

Published by suman Published: February 26, 2020 | 2:13 pm

लखनऊ:  उपवास या व्रत रखना आस्था की बात कही जाती है। अलग-अलग धर्म के लोग अपनी श्रद्धा और मान्यताओं के अनुसार व्रत रखते हैं। व्रत को धार्मिक लिहाज से देखा जाए तो इसके कई लाभ हैं। वहीं, उपवास को वैज्ञानिक नजरिए से देखा जाए तो इसे करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ होते हैं। सप्ताह में एक दिन उपवास रखने से स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ होते हैं। इससे पाचन क्रिया, मानसिक स्वास्थ्य सुधरता है।

यह पढ़ें….फैशन की दुनिया में मशहूर नाम: मेलानिया ट्रंप का ऐसा है ड्रेसिंग सेंस व शाही अंदाज

*अक्सर घर और ऑफिस में लोग दिनभर तेल, मसालों या स्नैकस को खाते रहते हैं। इस तरह के खाने से बॉडी पर बुरा असर पड़ता है. सप्ताह में एक दिन उपवास रखने से बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन होता है और ये फैट एनर्जी में तब्दील हो जाता है। उपवास के दिन ज्यादा मात्रा में लिक्विड का सेवन करने से शरीर से विषैले तत्व पदार्थ बाहर निकलते हैं।

*जब बात शरीर को स्वस्थ रखने की आती है तो अक्सर दिमाग, आंखों और बालों की बात होती है।  हम अक्सर बेहतर स्वास्थ्य में आंतों की भूमिका को भूल जाते हैं। सप्ताह में एक दिन उपवास रखने से आंतों को स्वस्थ रखा जा सकता है। उपवास के दौरान, कोशिकाएं ग्लूकोज के बजाय फैटी एसिड को तोड़ देती हैं रिजनरेटिव बनने में मदद करती है।

 


यह पढ़ें….अगर खाने में करते हैं चम्मच की जगह हाथों का इस्तेमाल तो जान लीजिए सारी बात…

*जो लोग लंबे समय से वजन मैनेज करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए सप्ताह में एक दिन उपवास रखना एक अच्छा ऑप्शन है। उपवास के दौरान शरीर का फैट एनर्जी में बदलने लगता है।  इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बूस्टअप होता है। उपवास के दौरान वक्त रखने वाले लोग ध्यान रखें कि इस दिन संतुलित आहार लें।  दिन में एक बार खाने की बजाय, दो से तीन बार थोड़ी थोड़ी मात्रा में फल या जूस लें.।अगर, आप सप्ताह में दो दिन उपवास कर रहे हैं तो इससे खाने पीने की आदत में सुधार आएगा। साथ ही शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।