×

चुनाव की बातें: तमिलनाडु का रईस प्रत्याशी, जिसके पाए 683 करोड़ की संपत्ति

Mission 2024: तमिलनाडु में इरोड संसदीय क्षेत्र के एक प्रत्याशी भी ऐसे ही हैं। जिनके पास 683 करोड़ रुपये की संपत्ति हैं। ये हैं अन्नाद्रमुक के उम्मीदवार, अत्राल अशोक कुमार, जो तमिलनाडु में अब तक के सबसे अमीर प्रतियोगी हैं। जबकि उनकी पत्नी करुणांबिका के पास 70 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 27 March 2024 1:36 PM GMT
AIADMK candidate Atral Ashok Kumar has assets worth Rs 683 crore
X

अन्नाद्रमुक के उम्मीदवार अत्राल अशोक कुमार के पास है 683 करोड़ की संपत्ति: Photo- Social Media

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में तरह तरह के प्रत्याशी हैं। ऐसे ऐसे प्रत्याशी जिनके पास इतना पैसा है कि आंखें फ़टी रह जाएं। तमिलनाडु में इरोड संसदीय क्षेत्र के एक प्रत्याशी भी ऐसे ही हैं। जिनके पास 683 करोड़ रुपये की संपत्ति हैं। ये हैं अन्नाद्रमुक के उम्मीदवार, अत्राल अशोक कुमार, जो तमिलनाडु में अब तक के सबसे अमीर प्रतियोगी हैं। जबकि उनकी पत्नी करुणांबिका के पास 70 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

54 वर्षीय अशोक कुमार ने 26 मार्च को अपने नामांकन पत्र के साथ दायर हलफनामे में 583 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। इरोड में कोडुमुडी के पुदुपालयम गांव के मूल निवासी अशोक ने कहा कि उनकी चल संपत्ति की कीमत 526.53 करोड़ रुपये है, जबकि उनकी पत्नी की चल संपत्ति की कीमत 47.38 करोड़ रुपये है। उन्होंने 56.95 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति घोषित की, जबकि उनकी पत्नी के पास 22.60 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।

कोई मोटर नहीं है

हलफनामे के मुताबिक इस दंपत्ति के पास कोई मोटर वाहन नहीं है। जहां अशोक कुमार के पास 10 लाख रुपये हैं, वहीं उनकी पत्नी के पास 5 लाख रुपये हैं। उन्होंने घोषणा की कि उनके पास 5 करोड़ रुपये मूल्य का 10.1 किलोग्राम सोना है और उनकी पत्नी के पास 5.50 करोड़ रुपये मूल्य का 10.6 किलोग्राम सोना है।

होम लोन भी ले रखा है

उन पर एक निजी बैंक से 12 लाख रुपये का होम लोन भी है। दंपति की अधिकांश अचल संपत्ति कोयंबटूर, इरोड, कांगेयम, कुमारपालयम, धारापुरम और डिंडीगुल में हैं। उनकी अधिकांश चल संपत्ति फिक्स्ड डिपॉजिट और बचत, डिबेंचर, शेयर और म्यूचुअल फंड में निवेश के रूप में है। उनकी आय का स्रोत व्यवसाय और वेतन है। उनका जीवनसाथी, एक वास्तुकार, किराया और वेतन भोगी है।

राजनीतिक बैकग्राउंड

अशोक कुमार द इंडियन पब्लिक स्कूल और अतरल फाउंडेशन के संस्थापक और निदेशक हैं। अशोक कुमार ने कोयंबटूर से इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की, उसके बाद यूएसए से एमएस और एमबीए किया। उन्होंने 1992 से 2005 तक बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम किया।

उनके पिता केआर अरुमुगम एक सेवानिवृत्त प्रोफेसर हैं। उनकी मां केएस सुंदरम अन्नाद्रमुक से तिरुचेंगोडे की पूर्व सांसद हैं। अशोक कुमार की सास सीके सरस्वती मोदाकुरिची सीट से बीजेपी की विधायक हैं।

भाजपा उम्मीदवार भी कम नहीं

अब तक जमा किए गए हलफनामों के अनुसार, अगले सबसे अमीर उम्मीदवारों में भाजपा के शिवगंगा उम्मीदवार देवनाथन यादव भी हैं, जिन्होंने 304.92 करोड़ की संपत्ति घोषित की है। इसमें से उनके, उनकी पत्नी और दो बेटियों के पास क्रमश: 149.27 करोड़ रुपये, 25 करोड़ रुपये, 39.6 करोड़ रुपये और 39.6 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। उनके, उनकी पत्नी और बेटियों के पास 37.30 करोड़ रुपये, 12.9 करोड़ रुपये और 50 लाख रुपये की अचल संपत्ति है। यादव टेलीविजन चैनल विन टीवी के प्रबंध निदेशक हैं

न्यू जस्टिस पार्टी के संस्थापक, वेल्लोर लोकसभा क्षेत्र में भाजपा का प्रतिनिधित्व करने वाले एसी शनमुगम ने 150 करोड़ रुपये से अधिक की चल और अचल संपत्ति घोषित की है। वह राजराजेश्वरी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस और एसीएस ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के संस्थापक भी हैं। शनमुगम और उनकी पत्नी ललिता लक्ष्मी के पास कुल मिलाकर 152.77 करोड़ रुपये की संपत्ति है। चल संपत्ति के मामले में, शनमुगम की संपत्ति 36.48 करोड़ रुपये है जबकि पत्नी की संपत्ति 37.41 करोड़ रुपये है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story