×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lok Sabha Election: चुनाव नतीजे को लेकर अमेरिकी विशेषज्ञ का बड़ा दावा,अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल करेंगे PM मोदी

Lok Sabha Election: इंडिया फ‌र्स्ट ग्रुप के संस्थापक व सीईओ सोमर्स का कहना है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े बहुमत के साथ जीत हासिल करेंगे।

Anshuman Tiwari
Published on: 26 May 2024 8:53 AM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

भारत-अमेरिका संबंधों के विशेषज्ञ रॉन सोमर्स और पीएम मोदी (Pic: Social Media)

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के नतीजे की घड़ी नजदीक आने के साथ ही चुनाव नतीजों को लेकर तरह-तरह के अनुमान लगाए जा रहे हैं। जहां एक ओर विपक्ष की ओर से इस बार भाजपा को सत्ता से बेदखल किए जाने का बड़ा दावा किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर भाजपा पीएम मोदी की अगुवाई में लगातार तीसरी बार दिल्ली की सत्ता पर काबिज होने का दावा कर रही है। इस बीच अमेरिका के प्रसिद्ध एग्जीक्यूटिव और भारत-अमेरिका संबंधों के विशेषज्ञ माने जाने वाले रान सोमर्स ने बड़ा दावा किया है।

इंडिया फ‌र्स्ट ग्रुप के संस्थापक व सीईओ सोमर्स का कहना है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े बहुमत के साथ जीत हासिल करेंगे। सोमर्स से पहले अमेरिका के प्रसिद्ध पॉलिटिकल एक्सपर्ट इयान ब्रेमर ने भी भविष्यवाणी की थी कि इस बार के चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी लगातार तीसरी बार देश की सत्ता पर काबिज होने में कामयाब होंगे।

भारत की चुनाव प्रक्रिया के प्रति सम्मान का भाव

न्यूयार्क स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास की ओर से आयोजित विशेष कार्यक्रम 'विकसित भारत@2047' को संबोधित करते हुए यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल के पूर्व प्रेसिडेंट सोमर्स ने कहा कि 140 करोड़ की आबादी वाले देश में चल रही चुनाव प्रक्रिया को देखना अद्भुत अनुभव है। उन्होंने कहा कि देश को संगठित करना, सात चरणों वाली चुनाव प्रक्रिया, 97 करोड़ मतदाताओं की ओर से वोटिंग और परिणाम की सत्यता पर किसी को संदेह नहीं होना, एक अलग तरह का उदाहरण प्रस्तुत करता है। उन्होंने कहा कि ऐसी चुनाव प्रक्रिया के प्रति मेरे मन में सम्मान का भाव है।


उन्होंने भारत में हो रहे चुनाव के साथ ही अमेरिका का भी जिक्र किया। सोमर्स ने कहा कि यह वास्तव में हैरान करने वाला है कि हम अमेरिका में खुले और निष्पक्ष चुनाव करा पाने में क्यों नहीं संभव हो पा रहे हैं। यह सचमुच आश्चर्य में डालने वाली बात है कि जब आप इसे भारत में इतने बड़े स्तर पर कर सकते हैं तो हमें यहां पर चुनौतियों का सामना क्यों करना पड़ रहा है।

अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल करेंगे मोदी

उन्होंने कहा कि भारत में करीब 97 करोड़ मतदाता अपने गौरव, अपनी गरिमा और देश के भविष्य को बनाने के लिए मतदान कर रहे हैं। भारत की चुनाव प्रक्रिया वास्तव में काफी असाधारण है। ऐसे मैं हमें उम्मीद है कि भारत लोकतंत्र के भविष्य के लिए प्रकाश स्तंभ बन सकता है। उन्होंने इस लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिर सत्ता पर काबिज होने का अनुमान लगाया। उन्होंने कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े बहुमत से जीत हासिल करेंगे।


अमेरिकी विशेषज्ञ सोमर्स ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव से लेकर प्रधानमंत्री मोदी तक भारत में सुधार की नीति पर अमल किया जा रहा है और देश को 2047 के मोड में लाने पर लगातार मेहनत की जा रही है। प्रधानमंत्री मोदी को देश को विकास के पथ पर आगे बढ़ाने में सबका समर्थन हासिल हुआ है। यही कारण है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में भी प्रधानमंत्री मोदी को बड़ी जीत हासिल होने की उम्मीद है।

एक और अमेरिकी एक्सपर्ट ने भी किया था दावा

से पहले एक और अमेरिका के एक और पॉलिटिकल एक्सपर्ट इयान ब्रेमर ने भी मोदी की जीत की भविष्यवाणी की थी। उनका कहना था कि इस बार के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार दिल्ली की सत्ता पर काबिज होंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा इस बार के चुनाव में 305 सीटें जीतने में कामयाब होगी। उनके अनुमान के मुताबिक इस आंकड़े में 10 सीटें प्लस या माइनस हो सकती हैं।

ब्रेमर को अमेरिका में राजनीतिक मामलों का बड़ा जानकार माना जाता है और वे रिस्क एंड रिसर्च कंसल्टिंग फर्म यूरेशिया के संस्थापक हैं। उन्होंने एक टीवी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में कहा कि नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं।

उन्होंने कहा कि यूरेशिया ग्रुप की ओर से इस संबंध में रिसर्च किया गया है और इस रिसर्च में यह निष्कर्ष निकाला गया है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में भाजपा 295 से 315 सीटें जीतने में कामयाब हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि यह आंकड़ा बहुमत से अधिक है और अगर ब्रेमर की यह भविष्यवाणी सच साबित हुई तो 4 जून को पीएम मोदी अपने दम पर एक बार फिर भाजपा को बड़ी जीत दिलाने में कामयाब हो सकते हैं।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story