×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lok Sabha Election 2024: अमेरिकी एक्सपर्ट को पीएम मोदी की ताकत पर भरोसा, भाजपा की सीटों को लेकर बड़ी भविष्यवाणी

Lok Sabha Election 2024: अमेरिका के मशहूर पॉलिटिकल एक्सपर्ट इयान ब्रेमर ने भी लोकसभा चुनाव के नतीजे को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 23 May 2024 4:13 AM GMT
pm modi , American political expert Ian Bremmer
X

PM Modi and American political expert Ian Bremmer (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पांच चरणों का मतदान समाप्त होने के बाद पूरे देश में चुनाव नतीजे को लेकर कयासबाजी का दौर शुरू हो गया है। राजनीतिक दलों की ओर से भी बड़े-बड़े दावे दिए जाने लगे हैं। सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों की ओर से इस बार बहुमत मिलने का दावा किया जा रहा है। इस बीच अमेरिका के मशहूर पॉलिटिकल एक्सपर्ट इयान ब्रेमर ने भी लोकसभा चुनाव के नतीजे को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है।

उनका कहना है कि इस बार के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार दिल्ली की सत्ता पर काबिज होंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा इस बार के चुनाव में 305 सीटें जीतने में कामयाब होगी। उनके अनुमान के मुताबिक इस आंकड़े में 10 सीटें प्लस या माइनस हो सकती हैं।

295 से 315 सीटें जीतने का अनुमान

अमेरिका के इयान ब्रेमर को राजनीतिक मामलों का बड़ा जानकार माना जाता है और वे रिस्क एंड रिसर्च कंसल्टिंग फर्म यूरेशिया के संस्थापक हैं। उन्होंने एक टीवी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में कहा कि नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं। उन्होंने कहा कि यूरेशिया ग्रुप की ओर से इस संबंध में रिसर्च किया गया है और इस रिसर्च में यह निष्कर्ष निकाला गया है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में भाजपा 295 से 315 सीटें जीतने में कामयाब हो सकती है। उल्लेखनीय है कि यह आंकड़ा बहुमत से अधिक है और अगर ब्रेमर की यह भविष्यवाणी सच साबित हुई तो 4 जून को पीएम मोदी अपने दम पर एक बार फिर भाजपा को बड़ी जीत दिलाने में कामयाब हो सकते हैं।


पीएम मोदी और शाह ने किया बड़ा दावा

वैसे इस बार के लोकसभा चुनाव में नतीजों को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ओर से अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दिल्ली के द्वारका इलाके में एक बड़ी चुनावी रैली को संबोधित करते हुए एनडीए को फिर बहुमत मिलने का दावा किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पांच चरणों के मतदान में ही बीजेपी-एनडीए की मजबूत सरकार पक्की हो गई है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को पश्चिम बंगाल की चुनावी सभा के दौरान कहा कि पांच चरणों के मतदान में ही दिल्ली में मोदी सरकार तय हो गई है। उन्होंने पांच चरणों के मतदान में 310 सीटें जीतने का बड़ा दावा भी कर डाला। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से भी ऐसा ही दावा किया जा रहा है।


प्रशांत किशोर ने भी कर दी बड़ी भविष्यवाणी

चुनावी राजनीति के चाणक्य माने जाने वाले प्रशांत किशोर का कहना है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में देश की सत्ता एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ में बनी रहेगी। उनका कहना है कि देश में मोदी विरोधी लहर नहीं दिख रही है और भाजपा इस बार फिर 2019 की तरह 303 के करीब या इससे अधिक सीटें जीतने में कामयाब हो सकती है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के अन्य नेताओं की ओर से दिया गया 370 और 400 पार का नारा एक चुनावी गेम है। विपक्षी दलों के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस गेम को समझ नहीं पाए और इसी में उलझ कर रह गए हैं।


विपक्ष का मोदी सरकार की विदाई का दावा

दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने हाल में इंडिया गठबंधन के दिल्ली में सरकार बनाने का बड़ा दावा किया था। उन्होंने कहा था कि देश में 2004 के लोकसभा चुनाव जैसी स्थिति दिख रही है। खड़गे का कहना था कि मैं सीटों को लेकर कोई भविष्यवाणी नहीं करूंगा मगर इतना तय है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार दिल्ली की सत्ता से बेदखल होने जा रही है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने भी इंडिया गठबंधन को मिलने वाली सीटों की भविष्यवाणी कर दी है। उन्होंने दावे के साथ कहा कि चार जून को इंडिया गठबंधन की सरकार बनने जा रही है और गठबंधन को 300 से अधिक सीटों पर जीत हासिल होगी।

उन्होंने कहा कि पांचवें चरण के मतदान के बाद यह साफ हो गया है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार जा रही है। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव और राजद नेता तेजस्वी यादव भी मोदी सरकार की विदाई की भविष्यवाणी करने में जुटे हुए हैं।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story