Election 2024: सहयोगी दल बने भाजपा के लिए सिरदर्द, रेवन्ना के बाद नायडू ने बढ़ाई मुसीबत, मुस्लिमों को आरक्षण देने का ऐलान

Lok Sabha Election 2024: अब भाजपा के एक और सहयोगी दल टीडीपी के नेता चंद्रबाबू नायडू ने ओबीसी आरक्षण में मुस्लिम कोटे का समर्थन करके भाजपा के लिए नया सिरदर्द पैदा कर दिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 6 May 2024 9:39 AM GMT (Updated on: 6 May 2024 9:42 AM GMT)
Chandrababu Naidu and PM Modi
X

Chandrababu Naidu and PM Modi (photo: social media ) 

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में दो चरणों में 190 सीटों पर मतदान का काम पूरा हो चुका है मगर अभी भी चार चरणों में काफी संख्या में सीटों पर वोटिंग होनी है। भाजपा की अगुवाई में एनडीए में शामिल दलों ने इस बार भी बड़ी जीत हासिल करने के लिए बड़ा अभियान छेड़ रखा है मगर इस बीच एनडीए के कई सहयोगी दल भाजपा के लिए सिरदर्द बन गए हैं।

कर्नाटक में सहयोगी दल जद (एस) के नेता और पूर्व मंत्री एचडी रेवन्ना और उनके सांसद बेटे प्रज्वल रेवन्ना के सेक्स स्कैंडल ने पहले ही भाजपा की मुसीबत बढ़ा रखी है। अब आंध्र प्रदेश में भाजपा के एक और सहयोगी दल टीडीपी के नेता चंद्रबाबू नायडू ने ओबीसी आरक्षण में मुस्लिम कोटे का समर्थन करके भाजपा के लिए नया सिरदर्द पैदा कर दिया है। मजे की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा के कई वरिष्ठ नेता इसे लेकर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों पर हमलावर हैं।

मुस्लिमों को चार फीसदी आरक्षण का ऐलान

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और तेलुगू देशम पार्टी के नेता चंद्रबाबू नायडू ने मुस्लिम मतदाताओं को रिझाने के लिए बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने सत्ता में आने पर मुसलमानों को चार फ़ीसदी आरक्षण देने की घोषणा की है। आंध्र प्रदेश में मुस्लिम मतदाताओं का रुख राजनीतिक दलों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता रहा है। दरअसल राज्य की 40 से 50 विधानसभा सीटों पर मुस्लिम मतदाता प्रत्याशियों की हार-जीत में निर्णायक भूमिका निभाते रहे हैं। चंद्रबाबू नायडू ने इन मतदाताओं का समर्थन हासिल करने के लिए बड़ी सियासी चाल चली है।

मैं रुपया एक भेजूंगा तो भी खाने नहीं दूंगा, जो खाएगा वो जेल जाएगा, झारखंड में ईडी के रेड में नोटों के अंबार पर बोले PM

यहां एक बात उल्लेखनीय है कि आंध्र प्रदेश के चुनाव में इस बार भाजपा ने टीडीपी और पवन कल्याण की पार्टी जनसेना से गठबंधन किया है। इसके बावजूद चंद्रबाबू नायडू की ओर से मुसलमानों को आरक्षण देने का ऐलान भाजपा के लिए मुश्किल स्थिति पैदा करने वाला है। हालांकि नायडू इससे पूरी तरह बेफिक्र दिख रहे हैं क्योंकि राज्य में अपनी सियासी ताकत बढ़ाने के लिए उन्हें मुस्लिम मतदाताओं के समर्थन की जरूरत है।


पीएम मोदी समेत भाजपा नेता कर रहे विरोध

पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने धर्मावरम में मीडिया से बातचीत के दौरान स्पष्ट तौर पर कहा कि हम शुरू से ही मुसलमानों के लिए चार प्रतिशत आरक्षण का समर्थन कर रहे हैं और यह आगे भी जारी रहेगा। नायडू के इस बयान से साफ हो गया है कि मुसलमानों को आरक्षण देने के मुद्दे पर उनका और भाजपा का नजरिया पूरी तरह अलग है।

Lok Sabha Elections 2024: भाजपा जो कहती है वह करके दिखाती है, ओडिशा के गंजम में बोले Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के अन्य शीर्ष नेता लगातार अपनी चुनावी सभाओं में मुस्लिम आरक्षण को मुद्दा बनाकर कांग्रेस और इंडिया गठबंधन को घेरने की कोशिश में जुटे हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट तौर पर ऐलान किया है कि वह धर्म के आधार पर दलितों, आदिवासियों और ओबीसी का आरक्षण कोटा मुसलमान को नहीं देने देंगे। उनका स्पष्ट तौर पर कहना है कि जब तक मोदी जिंदा है तब तक यह काम नहीं किया जा सकता। तेलंगाना के जहीराबाद में आयोजित जनसभा के दौरान भी मोदी ने अपने इस ऐलान को दोहराया था।


मुस्लिम वोट बैंक पर नायडू की निगाह

दूसरी ओर नायडू की निगाह मुस्लिम वोट बैंक पर लगी हुई है। वे आंध्र प्रदेश में अपना सियासी वजूद बचाने की लड़ाई लड़ रहे हैं। राज्य के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआरसीपी ने टीडीपी को काफी पीछे छोड़ दिया है। आंध्र प्रदेश में लोकसभा की 25 सीटों के साथ ही विधानसभा की 175 सीटों के लिए भी 13 मई को एक साथ मतदान होने वाला है।

नायडू ने इस बार के लोकसभा और विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी को जीत दिलाने के लिए पूरी ताकत लगा रखी है।


चुनाव में बड़ी जीत का दावा

उनका दावा है कि एनडीए इस बार राज्य की सभी लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रहेगा। विधानसभा चुनाव को लेकर भी उन्होंने बड़ा दावा किया है। उनका दावा है कि एनडीए को राज्य की 160 विधानसभा सीटों पर जीत मिलेगी।

Election 2024: गुजरात में क्षत्रियों को मनाने के लिए BJP का आखिरी दांव, वोटिंग से पहले रुपाला के बयान पर डैमेज कंट्रोल की कोशिश

माना जा रहा है कि इसीलिए उन्होंने मुस्लिम आरक्षण का दांव खेला है। उनके इस दावे ने भाजपा के लिए असहज स्थिति पैदा कर दी है। हालांकि पार्टी की ओर से अभी तक इस पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं जताई गई है। जानकारों का मानना है कि इसे लेकर आने वाले दिनों में खींचतान तेज हो सकती है।

कर्नाटक में रेवन्ना ने बढ़ाई भाजपा की मुसीबत

इससे पहले कर्नाटक में जद (एस) के नेता एचडी रेवन्ना और उनके बेटे प्रज्वल रेवन्ना ने भाजपा की मुश्किलें पहले ही बढ़ा रखी हैं। सेक्स स्कैंडल में फंसने के बाद एचडी रेवन्ना को गिरफ्तार किया जा चुका है जबकि उनका बेटा सांसद बेटा प्रज्वल रेवन्ना जर्मनी भाग निकला है।

राज्य सरकार की ओर से इस मामले में एसआईटी का गठन करके तेजी से जांच पड़ताल की जा रही है। कर्नाटक में भाजपा ने जद (एस) के साथ गठबंधन कर रखा है। कांग्रेस ने इस मुद्दे को लेकर भाजपा और जद (एस) के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story