PM Modi Oath ceremony: अहमद अफीफ और शेख हसीना पहुंचीं दिल्ली, संबंधों पर विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान

PM Modi Oath ceremony: पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए पड़ोसी क्षेत्र और हिंद महासागर क्षेत्र के कई नेताओं और राष्ट्राध्यक्षों को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है, जो भारत की 'पड़ोसी पहले' नीति का प्रमाण है।

Viren Singh
Published on: 8 Jun 2024 11:54 AM GMT (Updated on: 8 Jun 2024 12:00 PM GMT)
PM Modi Oath Ceremony
X

PM Modi Oath Ceremony (सोशल मीडिया) 

PM Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए विदेशी मेहमानों और देश के राष्ट्राध्यक्ष का भारत आना सिलसिला शुरू हो गया है। कई राष्ट्राध्यक्ष नई दिल्ली से पहुंच गए हैं। इस कड़ी में सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हीसाना शनिवार को दिल्ली पहुंची। हवाई अड्डे पर सीपीवी और ओआईए सचिव मुक्तेश परदेशी ने अहमद अफीफ और शेख हीसाना की अगवानी की। बता दें कि नरेंद्र मोदी 9 जून को शाम 7.10 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

अहमद अफीफ-शेख हसीना पहुंचीं दिल्ली

अफीफ के आगमन पर टिप्पणी करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर लिखा कि सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ का गर्मजोशी से स्वागत हुआ। उन्होंने यह भी कहा कि यह यात्रा द्विपक्षीय संबंधों को और गति प्रदान करेगी। इससे पहले दिन में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दिल्ली पहुंची थी। वे शपथ ग्रहण समारोह के लिए भारत आने वाली पहली प्रतिष्ठित विदेशी अतिथि हैं। कुछ विदेशी मेहमान आज तो कुछ कल भारत पहुंचेंगे।

बांग्लादेश से संबंध और होंगे मजबूत

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल एक्स पर पोस्ट कर कहा कि प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के लिए पहले विशिष्ट अतिथि ने नई दिल्ली में कदम रखा। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का नई दिल्ली पहुंचीं। हमारे सबसे मूल्यवान भागीदारों में से एक की यह यात्रा दोस्ती के घनिष्ठ और गहरे संबंधों को और मजबूत करेगी।

लगातार तीसरी बार पीएम मोदी लेंगे शपथ

बता दें कि राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने जा रहे हैं। नरेंद्र मोदी के साथ कैबिनेट मंत्री भी शपथ ग्रहण करेंगे। पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए पड़ोसी क्षेत्र और हिंद महासागर क्षेत्र के कई नेताओं और राष्ट्राध्यक्षों को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है, जो भारत की 'पड़ोसी पहले' नीति का प्रमाण है।

इन राष्ट्रध्यक्षों को भेजा गया निमंत्रण

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने शनिवार को एक आधिकारिक बयान में कहा, नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण समारोह में भारत के कई पड़ोसी देशों के राष्ट्राध्यक्ष को निमंत्रण भेजा गया और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया। इसमें श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड'; और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे शामिल हैं। यह नेता शपथ ग्रहण के बाद शाम को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज में भी शामिल होंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story