×

Lok Sabha Election: बिहार में पप्पू यादव को लेकर फंसा पेंच, कांग्रेस को पूर्णिया सीट देने को तैयार नहीं राजद

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस इस सीट पर पप्पू यादव को चुनाव मैदान में उतारना चाहती है जबकि राजद इस सीट को छोड़ने के लिए नहीं तैयार है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 27 March 2024 4:55 AM GMT
Pappu Yadav
X

Pappu Yadav   (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: बिहार में एनडीए ने तो सीट शेयरिंग फॉर्मूले का ऐलान कर दिया है मगर महागठबंधन में शामिल दलों के बीच अभी भी बातचीत का दौर जारी है। राजद और कांग्रेस नेताओं के बीच मंगलवार को राजधानी दिल्ली में सीट शेयरिंग के मुद्दे पर बातचीत हुई। जानकार सूत्रों का कहना है कि इस बातचीत के दौरान कुछ सीटों को लेकर विवाद अभी तक नहीं सुलझ सका है।

सबसे बड़ा पेंच पूर्णिया लोकसभा सीट को लेकर फंसा हुआ है। कांग्रेस इस सीट पर पप्पू यादव को चुनाव मैदान में उतारना चाहती है जबकि राजद इस सीट को छोड़ने के लिए नहीं तैयार है। राजद की ओर से सीट पर विधायक बीमा भारती को उम्मीदवार बनाने की तैयारी है जिन्होंने पिछले दिनों जदयू से इस्तीफा देकर राजद की सदस्यता ग्रहण की थी।

कई सीटों को लेकर कांग्रेस संतुष्ट नहीं

बिहार महागठबंधन में सीट शेयरिंग के फार्मूले को अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक के आवास पर बैठक हुई थी। इस बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव कैसी वेणुगोपाल, बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह और पूर्व डिप्टी सीएम व राजद नेता तेजस्वी यादव के मौजूद थे।

सूत्रों के मुताबिक इस बैठक के दौरान राजद की ओर से कांग्रेस को बिहार में 9 सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका देने पर सहमति बन गई मगर राजद की ओर से ऑफर की गई कई सीटों को लेकर कांग्रेस नेता संतुष्ट नहीं दिखे।

कांग्रेस नेताओं का कहना है कि राजद की ओर से ऑफर की गई कई सीटों पर एनडीए काफी मजबूत स्थिति में है जबकि कांग्रेस की ओर से मांगी गई सीटों पर राजद की ओर से दावेदारी जताई जा रही है। ऐसे में आज फिर दोनों दलों के बीच बैठक होने वाली है। माना जा रहा है कि इस बैठक के दौरान सीट बंटवारे को अंतिम रूप दिया जाएगा।

पूर्णिया सीट को लेकर पैदा हुआ विवाद

राजद और कांग्रेस के बीच सबसे बड़ा विवाद पूर्णिया लोकसभा सीट को लेकर फंसा हुआ है। जन अधिकार पार्टी के नेता पप्पू यादव ने पिछले दिनों कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने के साथ ही अपनी पार्टी का विलय कांग्रेस में कर दिया था। पप्पू यादव काफी दिनों से पूर्णिया में अपना चुनावी माहौल बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

दिल्ली में कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने से पूर्व उन्होंने पटना में राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव और पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से भी मुलाकात की थी। हालांकि इस मुलाकात के दौरान पूर्णिया लोकसभा सीट को लेकर उन्हें कोई ठोस आश्वासन नहीं मिल सका था।

बीमा भारती को चुनाव लड़ाना चाहते हैं लालू

अब राजद की ओर से कांग्रेस को जिन सीटों को देने का प्रस्ताव किया गया है,उनमें पूर्णिया लोकसभा सीट शामिल नहीं है। पूर्णिया लोकसभा सीट से कांग्रेस पप्पू यादव को चुनाव मैदान में उतरना चाहती है मगर राजद इस सीट पर अपनी दावेदारी छोड़ने के लिए तैयार नहीं है।

पार्टी के मुखिया लालू यादव इस सीट पर बीमा भारती को चुनाव लड़ना चाहते हैं। बीमा भारती ने पिछला विधानसभा चुनाव जदयू के टिकट पर जीता था मगर हाल में उन्होंने राजद की सदस्यता ग्रहण कर ली थी।

राजद कांग्रेस को नौ सीटें देने के लिए तैयार

जानकार सूत्रों का कहना है कि राजद और कांग्रेस के बीच हुई बातचीत में राजद ने राज्य की नौ सीटें कांग्रेस को देने पर सहमति जताई है। इनमें वाल्मीकि नगर, किशनगंज, कटिहार, सुपौल, पश्चिम चंपारण, पटना साहिब, शिवहर, सासाराम, भागलपुर, समस्तीपुर, गोपालगंज और मुजफ्फरपुर लोकसभा सीटें शामिल हैं।

कटिहार लोकसभा सीट को लेकर भी पहले दोनों दलों में खींचतान चल रही थी मगर अब राजद यह सीट कांग्रेस को देने के लिए तैयार हो गया है। कांग्रेस इस सीट पर तारिक अनवर को चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी में जुटी हुई है। दोनों दलों के बीच आज एक राउंड और बैठक होने वाली है।

जल्द होगा सीट शेयरिंग का ऐलान

इस बीच राजद नेता तेजस्वी यादव का कहना है कि दोनों दलों के बीच पुरानी दोस्ती है और यह गठबंधन कभी नहीं टूटेगा। उन्होंने कहा कि दोनों दलों के बीच जल्द ही सभी सीटों पर सहमति बन जाएगी और फिर पटना में सीट शेयरिंग का ऐलान कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हम लोगों के बीच किसी भी प्रकार की दरार नहीं है और हमारा मकसद भाजपा को रोकना है। उन्होंने दावा किया कि हम लोगों के बीच सहमति बन चुकी है और बिहार इस बार चौंकाने वाला नतीजा देगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story