×

Lok Sabha Election: बीजेपी की दूसरी लिस्ट में इन मौजूदा सांसदों का कटेगा टिकट, दिल्ली से लखनऊ तक दौड़ रहे 'माननीय'

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी की पहली लिस्ट में जिन मौजूदा सांसदों को टिकट नहीं मिला है, वह पूरी दम लगाये हुए हैं। एनडीए के सहयोगी दल रालोद ने शेष बची 29 सीटों में से 2 सीटों (बागपत और बिजनौर) पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिये हैं। इनमें से दो सीटें अपना दल (एस) को और एक सीट सुभासपा को मिलेगी। ऐसे में भाजपा 24 सीटों पर ही अपने प्रत्याशी घोषित करेगी।

Hariom Dwivedi
Written By Hariom Dwivedi
Published on: 5 March 2024 2:41 AM GMT
Lok Sabha Elections 2024 BJP Candidate 2nd List
X

Lok Sabha Elections 2024 BJP Candidate 2nd List   (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता जल्द ही कैंडिडेट्स की दूसरी लिस्ट जारी करने वाली है। बीजेपी ने 02 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में 195 कैंडिडेट्स के नाम घोषित किये थे, जिनमें से 51 उत्तर प्रदेश के थे। प्रदेश की शेष 29 सीटों के लिए जल्द ही कैंडिडेट्स की घोषणा हो सकती है। दूसरी लिस्ट में कई मौजूदा सांसदों के टिकट कट सकते हैं जिसकी भनक माननीयों को भी है, इसीलिए उन्होंने लखनऊ से दिल्ली तक की दौड़ शुरू कर दी है। भाजपा के संसदीय बोर्ड के सदस्य व कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि जल्द ही सभी राज्यों के कैंडिडेट्स की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी।

बीजेपी की पहली लिस्ट में जिन मौजूदा सांसदों को टिकट नहीं मिला है, वह पूरी दम लगाये हुए हैं। एनडीए के सहयोगी दल रालोद ने शेष बची 29 सीटों में से 2 सीटों (बागपत और बिजनौर) पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिये हैं। इनमें से दो सीटें अपना दल (एस) को और एक सीट सुभासपा को मिलेगी। ऐसे में भाजपा 24 सीटों पर ही अपने प्रत्याशी घोषित करेगी। आसनलोन से प्रत्याशी घोषित भोजपुरी स्टार पवन सिंह ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है वहीं, सोशल मीडिया पर अश्लील वीडियो सामने आने के बाद बाराबंकी से बीजेपी सांसद उपेंद्र सिंह रावत ने भी शीर्ष नेतृत्व से चुनाव नहीं लड़ने का अनुरोध किया है। कहा कि जब तक वह निर्दोष साबित नहीं हो जाते, चुनाव नहीं लड़ेंगे। ऐसे में जिन मौजूदा सांसदों के टिकट घोषित नहीं हुए हैं, वह अपने समर्थकों के साथ लखनऊ से दिल्ली तक जोड़-तोड़ में जुटे हैं।

दिल्ली से लखनऊ तक दौड़

सुलतानपुर से सांसद मेनका गांधी व पीलीभीत से सांसद वरुण गांधी के टिकट पर भी पेंच फंसा है। सूत्रों की मानें तो पीएम मोदी की हरी झंडी के बाद मां-बेटे में से किसी एक को टिकट दिया जा सकता है। वहीं, कैसरगंज से सांसद बृजभूषण शरण सिंह की जगह पार्टी उनकी पत्नी केतकी सिंह या विधायक बेटे प्रतीक भूषण शरण सिंह को चुनाव मैदान में उतारना चाहती है लेकिन बृजभूषण खुद के टिकट के लिए पूरी ताकत लगाये हुए हैं। बरेली से सांसद संतोष गंगवार के समर्थक भी उनके टिकट दिये जाने की मांग कर रहे हैं। समर्थकों का कहना है कि 75 से अधिक की आयु होने पर अगर हेमामालिनी को टिकट दिया जा सकता है तो फिर संतोष गंगवार को क्यों नहीं?

इन सांसदों के कटे टिकट

देवरिया से भाजपा सांसद व पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रमापति राम त्रिपाठी भी खुद के लिए टिकट मांग रहे हैं, इसके लिए वह बीजेपी के बड़े पदाधिकारियों से लगातार संपर्क साधे हुए हैं। कानपुर के सांसद सत्यदेव पचौरी खुद के टिकट के लिए पैरवी करवा रहे हैं। रालोद ने बागपत से प्रत्याशी घोषित कर दिया है, जिसका मतलब है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री सतपाल का टिकट कट गया है। अब वह किसी अन्य सीट से खुद की दावेदारी कर सकते हैं। 2019 में बीजेपी ने बिजनौर से कुंवर भारतेंद्र को टिकट दिया था, इस बार बीजेपी ने यह रालोद की दी है ऐसे में इन दोनों दिग्गज नेताओं के राजनीतिक भविष्य पर तलवार लटकी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story