×

नतीजों की घोषणा से पूर्व दिल्ली में सियासी हलचल तेज, नड्डा के घर BJP के शीर्ष नेताओं की बैठक, PM मोदी से मिले नीतीश

Lok Sabha Election 2024: आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के घर पर पार्टी के शीर्ष नेताओं की बैठक हुई। बैठक के दौरान चुनाव नतीजों को लेकर नेताओं ने अपने आकलन भी रखे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 3 Jun 2024 7:45 AM GMT
JP Nadda, Nitish Kumar , PM Modi
X

JP Nadda, Nitish Kumar , PM Modi  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा से पूर्व दिल्ली में सियासी हलचल तेज हो गई है। अधिकांश एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एनडीए के फिर बहुमत हासिल करने की संभावना जताई गई है। भाजपा के शीर्ष नेता भी जीत के प्रति आश्वस्त नजर आ रहे हैं और इसलिए आगे की रणनीति पर मंथन भी शुरू कर दिया गया है। इसी कड़ी में आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के घर पर पार्टी के शीर्ष नेताओं की बैठक हुई। इस बैठक के दौरान चुनाव नतीजों को लेकर नेताओं ने अपने आकलन भी रखे।

दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने तीसरे कार्यकाल की तैयारी शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को सात अलग-अलग मुद्दों को लेकर अफसरों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की थी। इस बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपनी तीसरी पारी को लेकर पूरी तरह आश्वस्त दिखे। इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार भी दिल्ली पहुंच गए हैं। नीतीश कुमार ने आज प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की और उनका गृह मंत्री अमित शाह से भी मिलने का कार्यक्रम है।

नड्डा के घर शीर्ष नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक

लोकसभा चुनाव के दौरान प्रचार में जुटे भाजपा के सभी बड़े नेता अब दिल्ली पहुंच चुके हैं और पार्टी नेताओं ने आगे की रणनीति पर मंथन शुरू कर दिया है। इसी सिलसिले में आज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के आवास पर भाजपा के शीर्ष नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे।

इस महत्वपूर्ण बैठक में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, संगठन मंत्री बीएल संतोष, सह संगठन मंत्री शिव प्रकाश, केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव, मनसुख मंडविया, बीजेपी महासचिव विनोद तावड़े और तरुण चुग ने भी हिस्सा लिया।

बैठक के दौरान चुनाव परिणाम आने से पूर्व देश के विभिन्न हिस्सों में चुनाव को लेकर नेताओं ने अपना मूल्यांकन पेश किया। देश की विभिन्न महत्वपूर्ण सीटों पर भी पार्टी नेताओं ने अपना असेसमेंट दिया। बैठक के दौरान चुनाव नतीजे की घोषणा के बाद की रणनीति पर भी मंथन किया गया।


पार्टी की ओर से जोरदार जश्न मनाने की तैयारी

इस बार के लोकसभा चुनाव में भाजपा नेता जीत के प्रति पूरी तरह आश्वस्त नजर आ रहे हैं। यही कारण है कि जीत के बाद जश्न की तैयारी पर भी चर्चा की गई है। जानकारों का कहना है कि पीएम मोदी की अगुवाई में एनडीए की जीत की स्थिति में कल जोरदार जश्न मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी अपने आवास से भाजपा मुख्यालय तक बड़ा रोड शो भी कर सकते हैं।

बैठक के दौरान इस मुद्दे पर भी चर्चा की गई कि पार्टी को कहां सियासी फायदा हो सकता है और किस राज्य में सियासी नुकसान उठाना पड़ सकता है। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और अमित शाह के साथ अलग बैठक भी की। हरियाणा में इस बार पार्टी को कुछ सीटों पर झटका लगने की संभावना जताई जा रही है। हरियाणा में जल्द ही विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं। इस कारण यह चर्चा काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।


नीतीश कुमार ने की पीएम मोदी से मुलाकात

दूसरी ओर बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार भी भाजपा नेताओं से चर्चा के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। नीतीश कुमार ने आज प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि पीएम मोदी के साथ उनकी क्या चर्चा हुई है।

नीतीश कुमार का गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के अन्य बड़े नेताओं से भी मिलने का कार्यक्रम है। नीतीश कुमार की सेहत को लेकर भी इन दोनों सवाल उठाए जा रहे हैं। ऐसे में नीतीश के दिल्ली दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बिहार में इस बार एनडीए और विपक्षी महागठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला हुआ है और एग्जिट पोल में सीटों को लेकर अलग-अलग अनुमान लगाया गया है।


तीसरी पारी की तैयारी में जुटे प्रधानमंत्री मोदी

इस बीच जीत के प्रति आश्वस्त दिख रहे प्रधानमंत्री मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल की तैयारी शुरू कर दी है। कन्याकुमारी में ध्यान लगाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को अफसरों के साथ सात अलग-अलग मुद्दों को लेकर महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक के दौरान चक्रवात रेमल से प्रभावित पूर्वोत्तर भारत के हालात और देश में गर्मी के प्रकोप की समीक्षा भी की गई।

प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव प्रचार में जुटने से पूर्व ही विभिन्न मंत्रालय को अगली सरकार के 100 दिन के कामकाज का रोडमैप तैयार करने का निर्देश दिया था। ढाई महीने की चुनाव प्रक्रिया के दौरान सभी मंत्रालयों ने रोडमैप तैयार कर लिया है और प्रधानमंत्री ने इस बैठक के दौरान 100 दिन के रोडमैप के लिए तैयारी की भी समीक्षा की है। इससे समझा जा सकता है कि प्रधानमंत्री मोदी को एनडीए की जीत का पूरा भरोसा है और अब वे प्रधानमंत्री के रूप में अपनी तीसरी पारी की तैयारी में जुट गए हैं।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story