×

Loksabha Elections: मोहनलालगंज में 2004 से हर बार रनर अप रही BSP, अब तक नहीं खुला खाता

Loksabha Elections: बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार 2004 से दूसरे स्थान पर ही रहे हैं। प्रत्याशी बदलते रहे लेकिन पार्टी को जीत नहीं दिला सके। 2004 के लोकसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी के जय प्रकाश ने बसपा के राधे लाल को करीबी मुकाबले में 2,568 वोटों से पराजित किया था।

Abhishek Mishra
Published on: 3 May 2024 11:15 AM GMT (Updated on: 3 May 2024 11:58 AM GMT)
Loksabha Elections: मोहनलालगंज में 2004 से हर बार रनर अप रही BSP, अब तक नहीं खुला खाता
X

Loksabha Elections: राजधानी से सटी मोहनलालगंज लोकसभा सीट के मतदाता लगभग हर बार नए चेहरों को संसद में पहुंचाते रहे हैं। कौशल किशोर पिछले लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार जीतने वाले दूसरे सांसद बने। बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार पिछले चार लोकसभा चुनावों में दूसरे नंबर पर रहे हैं। लोकसभा सीट से बसपा का खाता खुलना अभी बाकी है। बता दें कि पिछले दो दशकों से सीट पर बसपा लड़ाई में रही है। 2004 से लेकर अब तक बसपा हर चुनाव में रनर अप रही।

2004 से रनर अप रही बसपा

बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार 2004 से दूसरे स्थान पर ही रहे हैं। प्रत्याशी बदलते रहे लेकिन पार्टी को जीत नहीं दिला सके। 2004 के लोकसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी के जय प्रकाश ने बसपा के राधे लाल को करीबी मुकाबले में 2,568 वोटों से पराजित किया था। 2009 में समाजवादी पार्टी की सुशीला सरोज ने बसपा के टिकट पर उतरे जय प्रकाश को 76,595 मतों से हराया। अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के कौशल किशोर ने बहुजन समाज पार्टी के आर के चौधरी को 1,45,416 वोट से शिकस्त दी। 2019 के आम चुनावों में भाजपा से फिर कौशल किशोर मैदान में उतरे। उन्होंने बसपा के सी एल वर्मा को 90,204 मतों से हराया।

लगातार तीन बार जीतने वाले दूसरे सांसद होंगे कौशल किशोर

मोहनलालगंज लोकसभा सीट से कौशल किशोर दो बार चुनाव जीत चुके हैं। वह इस सीट से तीसरी बार चुनाव जीत कर रिकॉर्ड बनाने की राह पर है। आगामी चुनाव में जीतकर वह सीट पर लगातार तीन जीत दर्ज करने वाले दूसरे सांसद बन जाएंगे। इस सीट पर लगातार तीन बार जीतने वाली पहली सांसद गंगा देवी थीं। कांग्रेस के टिकट पर वह 1962, 1967 और 1971 में सांसद चुनी गईं। इसके अलावा लोकसभा सीट से कोई भी प्रत्याशी एक बार के बाद दूसरी बार नहीं जीत सका।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story