×

Election 2024: बिना Voter ID कार्ड के भी डाल सकते हैं वोट, बस ये डॉक्यूमेंट रखें अपने पास

Lok Sabha Election 2024: यदि आपके पास भी इलेक्शन कमीशन की तरफ से जारी की गई वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो आप इन वैकल्पिक फोटो पहचान पत्र डॉक्यूमेंट की मदद से वोट आसानी से डाल सकते हैं।

Aniket Gupta
Published on: 18 April 2024 9:25 AM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

लोकसभा चुनाव 2024 

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग में चंद घंटे बचे हैं। कल यानी 19 अप्रैल को देश के 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान होना है। ऐसे में कल वोट डालने के लिए आपके पास चुनाव आयोग की तरफ से जारी किया जाने वाला वोटर कार्ड होना आवश्यक है। काफी लोग ऐसे हैं जिनके पास इलेक्शन कमीशन की ओर से जारी किया जाने वाला पहचान पत्र यानी वोटर कार्ड नहीं हैं। यदि आप भी उनमें से एक हैं जिनके पास वोटर कार्ड नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है। चुनाव आयोग ने इसका भी विकल्प दिया है और आप वोटर कार्ड के बदले इन डॉक्यूमेंट्स के मदद से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा मतदान बूथों पर मतदाताओं के लिए कुछ खास व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं। आइए, जानते हैं कि आखिर वो कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स हैं जिनकी मदद से हम वोटर कार्ड न होते हुए भी मतदान कर सकते हैं।

वोटर कार्ड की जगह इन डॉक्यूमेंट्स से भी हो सकता है मतदान

इलेक्शन कमीशन की तरफ से जारी निर्देशों के अनुसार, वोटर अपनी पहचान वेरिफाई करने के लिये कोई भी वैकल्पिक फोटो पहचान पत्र डॉक्यूमेंट के रूप में दिखा सकते हैं। चुनाव आयोग ने वैकल्पिक फोटो पहचान पत्रों में आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंकों/डाकघरों की तरफ से जारी की गई फोटो के साथ पासबुक, ड्राइविंग लाइसेन्स, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केन्द/राज्य सरकार/लोक उपयन/पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी) कार्ड आदि को शामिल किया है। इनमें से किसी एक डॉक्यूमेंट की मदद से मतदाता अपना वोट डाल सकते हैं।

पानी पीने और आराम के लिए पोलिंग बूथ पर व्यवस्था

इन सब के अलावा इलेक्शन कमीशन ने मतदाताओं की सहूलियत को देखते हुए सभी पोलिंग बूथ पर पानी और कुछ देर आराम करने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। विकलांगों के लिए हर पोलिंग बूथ पर अलग से रैंप की भी व्यवस्था करने का निर्देश है।

पहले चरण में यूपी की इन 8 सीटों पर मतदान

पहले चरण में यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है, जिनमें सहारनपुर, रामपुर, पीलीभीत, कैराना, बिजनौर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर और नगीना शामिल हैं। चर्चित सीट पीलीभीत से इस बार बीजेपी सरकार के मंत्री जितिन प्रसाद चुनावी मैदान में हैं। वहीं, कैराना से भाजपा ने प्रदीप चौधरी तो सपा ने इकरा हसन को टिकट दिया है। मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने संजीव बालियान को अपना प्रत्याशी बनाया है। वहीं सपा ने जाट नेता हरेंद्र मलिक पर भरोसा जताते हुए इस सीट से मैदान में उतारा है।

पहले चरण में बिहार की कुल 4 सीटों पर चुनाव

बिहार की कुल 4 लोकसभा सीटों पर पहले चरण के तहत वोट डाले जाएंगे। पहले चरण की इन चार सीटों में नवादा, गया, औरंगाबाद और जमुई शामिल है। बता दें, जमुई लोकसभा सीट से लोजपा (रा) के अरुण भारती चुनावी मैदान में हैं। अरुण भारती लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान के बहनोई हैं। वहीं, औरंगाबाद सीट पर भाजपा ने सुशील कुमार सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है। इनका मुकाबला लालू यादव की पार्टी राजद के उम्मीदवार अभय कुमार सिन्हा से है।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story