CCP meeting: संसदीय दल की नेता चुनी गईं सोनिया गांधी, खड़गे बोले- हमारा मार्गदर्शन करती रहें

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली ने शनिवार को मीडिया बात करते हुए कहा कि उन्हें (राहुल गांधी) विपक्ष के नेता का पद संभालना ही होगा। आखिरकार, लोग उन्हें वहां चाहते हैं।

Viren Singh
Published on: 8 Jun 2024 9:06 AM GMT (Updated on: 8 Jun 2024 1:41 PM GMT)
CCP meeting: संसदीय दल की नेता चुनी गईं सोनिया गांधी, खड़गे बोले- हमारा मार्गदर्शन करती रहें
X

Rahul Gandhi: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद शनिवार शाम को दिल्ली के कांग्रेस की कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) बैठक हुई। बैठक में पार्टी के लोकसभा और राज्यसभा सांसद शामिल हुए। बैठक में शामिल सभी कांग्रेस नेताओं ने सर्वसम्मति से सीपीपी अध्यक्ष के रूप में राज्यसभा सांसद सोनिया गांधी को चुना है। वहीं, लोकसभा सदन में नेता प्रतिपक्ष के रूप में राहुल गांधी के नाम पर मुहर लगा दी है। इससे पहले कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में नेता प्रतिपक्ष के नाम पर मंथन हुआ और उसमें राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने की मांग उठी। बैठक में शामिल सभी सदस्यों ने एक सुर में राहुल गांधी को नेता नियुक्त करने की मांग की।

राहुल बने आम आदमी की आवाज और संसद में उठाएं मुद्दा

बैठक में शामिल यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि यह कांग्रेस कार्यसमिति की इच्छा थी कि राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाया जाए और वे आम आदमी की आवाज बनें तथा संसद में उनके मुद्दे उठाएं। उन्होंने कहा कि हम इस पर काम कर रहे हैं कि हमें कुछ राज्यों में कम सीटें क्यों मिलीं। उनका 'कांग्रेस मुक्त' का दावा विफल हो गया है और देश अब फिर से 'कांग्रेस युक्त' हो गया है।"

लोग चाहते राहुल संभालें विपक्ष नेता की भूमिका

इस बार लोकसभा चुनाव राहुल गांधी ने वायनाड और रायबरेली से चुनाव जीता है। कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली ने शनिवार को मीडिया बात करते हुए कहा कि उन्हें (राहुल गांधी) विपक्ष के नेता का पद संभालना ही होगा। आखिरकार, लोग उन्हें वहां चाहते हैं। इंडिया टीम और कांग्रेस के लोग भी उन्हें वहां चाहते हैं। हमें कई चीजों पर चर्चा करने की जरूरत है - जिस तरह से कांग्रेस और इंडिया ने बहुत अधिक प्रतिशत वोट और सीटें हासिल की हैं। बेशक, हमें जीतना चाहिए था और सत्ता पर कब्ज़ा करना चाहिए था और राहुल गांधी को इस देश का प्रधानमंत्री बनना चाहिए था, लेकिन हम चूक गए।

मोदी पर लोकप्रियता को लेकर कांग्रेस का तंज

पीएम मोदी पर तंज कसते हुए मोइली ने कहा कि अब नरेंद्र मोदी उतने महान नहीं रहे, वे लोकप्रियता के मामले में, वोट शेयर के मामले में पूरी तरह से नीचे गिर गए हैं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हम आगे बढ़ रहे हैं और आज नहीं तो कल कांग्रेस को राहुल गांधी के नेतृत्व में वापस आना ही होगा।

फैसला सोनिया के हाथ में

कांग्रेस संविधान के अनुसार संसदीय दल के अध्यक्ष को संसद के दोनों सदनों में पार्टी के नेताओं के नाम तय करने का अधिकार है। बात दें कि सोनिया गांधी वर्तमान में राज्यसभा की सदस्य हैं, जबकि मल्लिकार्जुन खड़गे संसद के ऊपरी सदन में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य करते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story