×

Election Result 2024: नायडू ने किया है मुस्लिमों के लिए 4 फीसदी कोटे, हज में एक एक लाख देने का वादा

Lok Sabha Election Result 2024: 28 अप्रैल को एक्स पर एक वीडियो संदेश में, नायडू ने कहा था : "आज मुसलमानों में गरीबी बहुत अधिक है। ऐसे समय में उनकी मदद करना हमारी जिम्मेदारी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 6 Jun 2024 6:28 AM GMT
TDP supremo N Chandrababu Naidu
X

TDP supremo N Chandrababu Naidu  (photo: social media )

Lok Sabha Election Result 2024: टीडीपी सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू अब एनडीए के दूसरे सबसे ताकतवर नेता बन गए हैं। नजरें अब इस बात पर हैं कि वह अपनी पार्टी के लिए क्या क्या हिस्सेदारी मांगेंगे। नजर इस बात पर भी है कि उन्होंने आंध्र प्रदेश में मुस्लिमों के लिए चार फीसदी रिज़र्वेशन का जो वादा किया है, उसका क्या होगा?

वैसे, आंध्रप्रदेश में लोकसभा चुनाव टीडीपी, जनसेना और भाजपा ने मिलकर एनडीए के बैनर तले लड़ा था लेकिन गठबंधन के चुनावी घोषणापत्र में मुसलमानों के लिए चार प्रतिशत आरक्षण का उल्लेख नहीं किया गया है। जबकि घोषणापत्र जारी होने से दो दिन पहले चंद्रबाबू ने इसकी घोषणा की थी।

घोषणापत्र का मुख्य आकर्षण "सुपर सिक्स" था जिसमें 19 से 59 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं के लिए 1,500 रुपये मासिक पेंशन, युवाओं के लिए 20 लाख नौकरियां या 3,000 रुपये मासिक बेरोजगारी सहायता और महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा शामिल है।

मुस्लिमों में गरीबी

28 अप्रैल को एक्स पर एक वीडियो संदेश में, नायडू ने कहा था : "आज मुसलमानों में गरीबी बहुत अधिक है। ऐसे समय में उनकी मदद करना हमारी जिम्मेदारी है। इस क्रम में हम मुसलमानों के लिए 4 प्रतिशत आरक्षण बचाएंगे। इसमें कोई संदेह नहीं है।"

उसी दिन नेल्लोर में मुस्लिम समुदाय के साथ बातचीत के दौरान, नायडू ने कहा था कि उनकी पार्टी ने सबसे अच्छे वकीलों को नियुक्त किया है और सुप्रीम कोर्ट में चार प्रतिशत मुस्लिम आरक्षण के लिए लड़ाई लड़ी है।

हज यात्रियों को मदद

चंद्रबाबू नायडू ने ये भी कहा था कि आंध्र प्रदेश में एनडीए के सत्ता में आते ही मक्का जाने वाले हर मुस्लिम को एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

इसके अलावा नायडू ने ये भी कहा कि टीडीपी पहले भी एनडीए का हिस्सा थी, लेकिन उसने कभी भी समुदाय के साथ किसी भी तरह का अन्याय नहीं होने दिया। उन्होंने याद दिलाया कि टीडीपी ने हैदराबाद में एक उर्दू विश्वविद्यालय की स्थापना की थी और हज हाउस भी बनवाए थे। उन्होंने आरोप लगाया कि जगन रेड्डी की वाईएसआरसीपी सरकार ने पिछले पांच सालों में एक भी मस्जिद बनवाने की कोशिश नहीं की। नायडू ने कहा था कि मुस्लिम समुदाय अपने भरोसे, साहस और कड़ी मेहनत में विश्वास के लिए जाना जाता है।

अलग नजरिया

केके तरफ नायडू ने मुसलमानों के लिए आरक्षण का वादा किया हुआ है वहीं भाजपा ने इसका जोरदार विरोध किया है। तेलंगाना में एक चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि वह मुस्लिम आरक्षण को लागू नहीं होने देंगे। उन्होंने कांग्रेस का नाम लिए बगैर कहा था - वे अपने वोट बैंक के लिए संविधान का अपमान करना चाहते हैं, लेकिन वे जान लें कि जब तक मैं जीवित हूं, मैं उन्हें दलितों, एससी, एसटी और ओबीसी का आरक्षण धर्म के नाम पर नहीं देने दूंगा।

प्रधानमंत्री मोदी समेत भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने मुसलमानों के लिए आरक्षण की मांग की बार-बार आलोचना की है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि संविधान धर्म के आधार पर आरक्षण की अनुमति नहीं देता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story