Lok Sabha Election 2024: वाराणसी में होगी PM मोदी और अजय राय की भिड़ंत, कांग्रेस ने यूपी में घोषित किए 9 प्रत्याशी

UP Congress Candidate List: उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का सपा के साथ गठबंधन है। गठबंधन में कांग्रेस को 17 सीटें मिली हैं, जिनमें 9 सीटों पर कांग्रेस ने प्रत्याशियों का एलान कर दिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 23 March 2024 5:46 PM GMT (Updated on: 23 March 2024 6:17 PM GMT)
congress candidate fourth list, congress candidate list, lok sabha election 2024
X

अजय राय और पीएम नरेंद्र मोदी (Social Media) 

Lok Sabha Election 2024: देश के सबसे चर्चित लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के बीच मुकाबला होगा। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की ओर से जारी चौथी सूची में वाराणसी से प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को उतारने का ऐलान किया गया है। कांग्रेस की ओर से देर रात जारी चौथी सूची में 46 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं और इनमें उत्तर प्रदेश की 9 लोकसभा सीटों पर पार्टी ने अपने पत्ते खोल दिए हैं।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस की चौथी सूची में मध्य प्रदेश से 12 और उत्तराखंड से दो उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। मजे की बात यह है कि अभी तक अमेठी और रायबरेली को लेकर पार्टी प्रत्याशी नहीं तय कर सकी है। उत्तर प्रदेश की इन दो महत्वपूर्ण सीटों पर कांग्रेस ने अभी भी सस्पेंस बना रखा है।





इमरान मसूद और दानिश अली को मिला टिकट

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद देर रात पार्टी प्रत्याशियों की चौथी सूची जारी की गई। इनमें उत्तर प्रदेश की नौ लोकसभा सीटों से प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया गया है सहारनपुर से इमरान मसूद को टिकट दिया गया है जबकि अमरोहा से दानिश अली टिकट पाने में कामयाब रहे हैं। दानिश अली ने पिछला चुनाव बसपा के टिकट पर जीता था। हालांकि बाद में उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था।

उत्तर प्रदेश की बहुचर्चित वाराणसी लोकसभा सीट पर एक बार फिर प्रदेश अध्यक्ष अजय राय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती देंगे। वैसे ही सीट पर पिछले दो लोकसभा चुनाव में अजय राय को पीएम मोदी से करारी शिकायत का सामना करना पड़ा है।का

नपुर से आलोक मिश्रा,बाराबंकी से तनुज पुनिया

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने सपा के साथ गठबंधन किया है और पार्टी को प्रदेश की 17 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारने हैं। पार्टी ने 9 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। वाराणसी संसदीय सीट के अलावा प्रदेश की कई अन्य सीटों पर भी कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों के नाम तय कर दिए हैं। कानपुर संसदीय सीट पर आलोक मिश्रा को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया गया है।

बाराबंकी लोकसभा सीट पर पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया को टिकट मिला है। फतेहपुर सीकरी से रामनाथ सिकरवार, देवरिया से अखिलेश प्रताप सिंह और बांसगांव सुरक्षित सीट से सदल प्रसाद को टिकट दिया गया है।दि

दिग्विजय सिंह को राजगढ़ से टिकट

कांग्रेस की ओर से जारी चौथी सूची में मध्य प्रदेश के 12 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। इनमें राजगढ़ की बहुचर्चित सीट भी शामिल है जहां से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को चुनाव मैदान में उतारा गया है। सागर से गुड्डू राजा बुंदेला, रीवा से नीलम मिश्रा, शहडोल से फुन्देलाल मार्को, जबलपुर से दिनेश यादव, बालाघाट से सम्राट सारस्वत, होशंगाबाद से संजय शर्मा, भोपाल से अरुण श्रीवास्तव, राजगढ़ से दिग्विजय सिंह, उज्जैन से महेश परमार, मंदसौर से दिलीप सिंह गुर्जर, रतलाम से कांतिलाल भूरिया और इंदौर से अक्षय कांति बम को टिकट दिया गया है।

राजस्थान की तीन सीटों पर भी प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है। इनमें जयपुर ग्रामीण से अनिल चोपड़ा, करौली-धौलपुर से भजनलाल जाटव को टिकट दिया गया है। नागौर सीट को आरएलपी से गठबंधन के लिए छोड़ा गया है।

अमेठी और रायबरेली को लेकर सस्पेंस बरकरार

अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों पर भी पार्टी की ओर से अभी तक किसी का नाम तय नहीं माना जा रहा है। अमेठी और रायबरेली के कार्यकर्ता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को चुनाव मैदान में उतारने के पक्षधर हैं।

अमेठी से स्मृति ईरानी के खिलाफ सुप्रिया श्रीनेत को चुनाव लड़ने की बात कही जा रही थी मगर जानकार सूत्रों का कहना है कि सुप्रिया श्रीनेत ने इस सीट से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। इन दोनों सीटों का फैसला गांधी परिवार को ही करना है। वैसे इन दोनों सीटों को लेकर सस्पेंस अभी तक खत्म नहीं हो सका है। अभी भी पार्टी का शीर्ष नेतृत्व इन सीटों को लेकर मंथन में जुटा हुआ है।


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story