Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस की फर्स्ट लिस्ट में 'लॉयल्टी फैक्टर'...साउथ पर फोकस, बुजुर्गों को तरजीह

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस पार्टी की जारी पहली लिस्ट में 39 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हुआ है। कांग्रेस की सूची में युवाओं से ज्यादा बुजुर्गों को तरजीह दी गई है।

aman
Written By aman
Published on: 8 March 2024 5:16 PM GMT
Lok Sabha Election 2024, Newstrack Hindi News, congress candidates list 2024
X

मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी (Social Media) 

Congress Candidates List: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने शुक्रवार (08 मार्च) को कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी की। कांग्रेस की पहली सूची में राहुल गांधी, भूपेश बघेल, केसी वेणुगोपाल जैसे कई बड़े नाम हैं। खास बात ये है कि, कांग्रेस ने अपने सांसदों के टिकट नहीं काटे। दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, 'टिकट वितरण में 'जिताऊ' फैक्टर के साथ 'लॉयल्टी' फैक्टर का भी खास ख्याल रखा गया है।

कांग्रेस का पुराने चेहरों पर ज्यादा भरोसा

कांग्रेस की पहली सूची पर गौर करें तो एक भी मौजूदा सांसद का टिकट नहीं काटा गया है। पहली लिस्ट में सबसे अधिक 16 उम्मीदवार केरल से हैं। कांग्रेस केरल की कुल 20 लोकसभा सीट में 16 पर चुनाव लड़ेगी। वहीं, 4 सीट सहयोगी दल के पाले में गई है। पुराने पर भरोसा का ये आलम है कि, केरल में अपने 14 मौजूदा लोकसभा सदस्यों को फिर से चुनावी मैदान में उतारा है। इसी तरह, छत्तीसगढ़ की कोरबा सीट से सांसद ज्योत्सना महंत (MP Jyotsna Mahant) और कर्नाटक की बेंगलुरु ग्रामीण सीट से मौजूदा सांसद डीके सुरेश (Congress MP DK Suresh) पर फिर से विश्वास जताया है।

युवा से अधिक बुजुर्गों पर भरोसा

कांग्रेस की पहली लिस्ट में बुजुर्गों को बड़ा मौका दिया गया है। कुल 39 में से सिर्फ 12 कैंडिडेट ऐसे हैं जिनकी आयु 50 वर्ष से कम है। इसी तरह, शेष 27 उम्मीदवारों की उम्र 50 वर्ष से अधिक है। खास बात ये है कि 50 से 60 साल के आयु वर्ग के उम्मीदवार महज 8 हैं। अन्य बचे 19 कांग्रेसी उम्मीदवारों की आयु 60 साल से अधिक है। इस तरह, कांग्रेस पार्टी की पहली सूची में युवा चेहरों से ज्यादा ध्यान उम्रदराज लोगों पर जताया गया है। वहीं, बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में कई सिटिंग सांसद के टिकट भी काटे और युवाओं को भी बढ़-चढ़कर मौका दिया।

कांग्रेस की नजर पिछड़ी जाति पर

कांग्रेस की पहली लिस्ट में पिछड़ी जातियों (Backward Castes) पर काफी ध्यान दिया गया है। कुल 39 में से 24 उम्मीदवार अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) श्रेणी से हैं। ये अलग बात है कि, जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार भी लिस्ट में कम नहीं हैं। 15 ऐसे चेहरों को भी टिकट मिला है जो ऊंची जाति से आते हैं।

किस राज्य से, कितनी सीटों के लिए नाम घोषित?

कांग्रेस पार्टी महासचिव केसी. वेणुगोपाल (KC Venugopal) ने पार्टी दफ्तर से आज लिस्ट जारी की। कांग्रेस की पहली सूची में छत्तीसगढ़ से 6, कर्नाटक से 7, केरल से 16, लक्षद्वीप से एक, मेघालय से 2, नागालैंड से एक, सिक्किम से एक, तेलंगाना से चार और एक प्रत्याशी त्रिपुरा से घोषित किया गया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story