TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

EC notice: 'अमित शाह ने की 150 DM से बात', जयराम का दावा, EC ने नोटिस भेज मांगा प्रमाण

EC notice to Jairam Ramesh: शाह द्वारा 150 डीएम पर फोन से बात करते हुए आयोग ने रमेश के कहा कि इस मामले पर आप अपनी बातों का प्रमाण सहित उत्तर हमारे पास भेजें, ताकि मामले पर उचित कार्रवाई की जा सके।

Viren Singh
Published on: 2 Jun 2024 10:19 AM GMT (Updated on: 2 Jun 2024 10:20 AM GMT)
EC notice to Jairam Ramesh
X

EC notice to Jairam Ramesh (सोशल मीडिया) 

EC notice to Jairam Ramesh: कांग्रेस नेता जयराम रमेश की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। निर्वाचन आयोग ने जयराम रमेश को एक बयान को लेकर नोटिस जारी किया है। इस नोटिस के जरिए आयोग ने उनसे उस बयान का स्पष्टीकरण मांगा है, जिसमें कांग्रेस नेता ने दावा किया था कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 150 जिलाधिकारियों से फोन पर बात की है। उन्होंने रविवार शाम तक जवाब देना का समय दिया गया है। वहीं, आयोग के नोटिस पर जयराम रमेश ने दिल्ली में अपनी प्रतिक्रिया दी है और आयोग पर सवाल उठाए हैं।

प्रमाण सहित उत्तर हमारे पास भेजें

शाह द्वारा 150 डीएम पर फोन से बात करते हुए आयोग ने रमेश के कहा कि इस मामले पर आप अपनी बातों का प्रमाण सहित उत्तर हमारे पास भेजें। नोटिस ने कहा गया कि लोकसभा चुनाव की घोषणा होते ही देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाती है और स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए देश का सारा प्रशासन आयोग के पास आ जाता है। जिलाधिकारी और जिले के अन्य बड़े अधिकारी रिटर्निंग ऑफिसर के तौर पर आयोग के निर्देशन में काम करते हैं। अत: आपको ये बताना होगा कि आपकी इस जानकारी और इस सार्वजनिक पोस्ट का आधार क्या है?

शाम 7 बजे तक देना होगा जवाब

आयोग ने कहा कि जयराम रमेश एक राष्ट्रीय पार्टी के अनुभवी नेता हैं। सभी तथ्यों के साथ दो जून शाम सात बजे तक अपना जवाब आयोग के पास भेज दें, ताकि इस मसले पर आयोग समुचित कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित कर सके।

इस बयान पर आयोग ने मांग जवाब

बता दें कि 1 जून को देश की 57 सीटों पर लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के लिए मतदान हुआ था। वोटिंग के दौरान जयराम रमेश ने केंद्रीय गृह मंत्री पर गंभीर आरोप लगाते हुए एक्स पर पोस्ट किया था। उन्होंने कहा कि जाती हुई सरकार इतनी परेशान है कि मतगणना से पहले सरकार के गृह मंत्री फोन से सभी जिलों के जिलाधिकारियों और कलेक्टर से संपर्क कर रहे हैं। प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और बीजेपी चुनाव में जनता के निर्णय से आशंकित हैं। उन्होंने कहा कि मतगणना में बीजेपी, पीएम और गृह मंत्री हारेंगे और सत्ता से बाहर जाएंगे, जबकि 'इंडिया' ब्लॉक की जीत होगी, इसलिए जिलाधिकारी और अन्य अधिकारी उनके दबाव में न आएं। वो सबकी निगाह में हैं, सबकी नजरें उन पर हैं।

जिस तरह काम किया भरोसा नहीं किया जा सकता

चुनाव आयोग के नोटिस के बाद दिल्ली में मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस महासचिव और संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा, चुनाव आयोग एक संवैधानिक संस्था है, इसे निष्पक्ष होना चाहिए। लोग देख रहे हैं, न केवल पार्टियों और उम्मीदवारों को बल्कि चुनाव आयोग को भी। लेकिन, जिस तरह से चुनाव आयोग ने अब तक काम किया है, हम उस पर भरोसा नहीं कर सकते। चूंकि यह एक संवैधानिक संस्था है, इसलिए हम इसका सम्मान करते हैं क्योंकि इसकी गरिमा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story