Loksabha Election 2024: मीडिया को चुनाव आयोग की चेतावनी, सब पर नजर रहेगी

Loksabha Election 2024: राजीव कुमार ने चुनाव आयोग के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि चुनाव में खून-खराबे और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है... हमें जहां से भी हिंसा की सूचना मिलेगी, हम उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 16 March 2024 11:02 AM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

Lok Sabha Election 2024 (Photo: Social Media)

Lok Sabha Election 2024: भारत के मुख्या निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान करते हुए चुनाव अभियान में शुचिता सुनिश्चित करने पर जोर दिया है. उन्होंने कहा है कि चुनाव आयोग इस बार आचार संहिता के उल्लंघन के लिए सिर्फ नोटिस जारी करने तक सीमित नहीं रहेगा बल्कि उससे आगे बढ़ेगा। राजीव कुमार ने कहा है कि चुनाव आयोग प्रचारकों के इतिहास को भी देखेगा। आयोग प्रमुख ने साथ ही मीडिया को चेताया है कि वह चुनाव में संयम और शुचिता बनाये रखने में सहयोग करे. उन्होंने कहा कि हमने पेड न्यूज के बारे में संपादकों को सलाह जारी की है और कोई भी विज्ञापन बिना खुलासे के नहीं दिखाया जा सकता है।

सीमा रेखा पार न करें

राजीव कुमार ने राजनीतिक दलों से अनुरोध किया कि वे अभियान के दौरान सीमा रेखा को पार न करें और कहा कि सोशल मीडिया के युग में कोई भी पहचान से बच नहीं सकता है। उन्होंने बच्चों को चुनाव अभियानों का हिस्सा बनाने के खिलाफ चेतावनी दी। राजीव कुमार ने कहा, हम नियम तोड़ने वालों के प्रति क्रूर होंगे। उन्होंने राजनीतिक दलों से चुनाव प्रचार में मर्यादा बनाए रखने और व्यक्तिगत हमलों से बचने की अपील की। उन्होंने कहा कि राजनीतिक विमर्श का गिरता स्तर चिंता का विषय है और चुनाव आयोग आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ नैतिक निंदा से आगे बढ़कर कार्रवाई करेगा। राजीव कुमार ने चुनाव आयोग के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि चुनाव में खून-खराबे और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है... हमें जहां से भी हिंसा की सूचना मिलेगी, हम उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

आयोग की सलाह

- राजनीतिक विमर्श को बढ़ावा देना जो बांटने के बजाय प्रेरित करे

- मुद्दा आधारित प्रचार हो

- कोई नफरत फैलाने वाला भाषण नहीं

- कोई जाति या धार्मिक अपील नहीं

- किसी के निजी जीवन के किसी भी पहलू की कोई आलोचना नहीं

- असत्यापित और भ्रामक विज्ञापनों से बचना

- समाचार के रूप में विज्ञापनों का दिखावा नहीं

- मर्यादा बनाए रखने की जिम्मेदारी स्टार प्रचारकों पर

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story