×

लोकसभा चुनावः एग्जिट पोल के बाद निगाहें अब मतगणना पर, कल सुबह आठ बजे से शरू होगी वोटों की गिनती

Lok Sabha Election 2024: लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व में चुनाव संपन्न हो चुका है। अब हार-जीत का फैसला चार जून को होना है। सुबह 10 बजे तक जीत-हार का ट्रेंड लोगों को मिलने लगेगा।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 3 Jun 2024 3:56 AM GMT
Exit Poll 2024
X

Exit Poll 2024   (PHOTO: social media )

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल आने के बाद अब सबकी निगाहें चार जून को होने वाली मतगणना पर टिकी हुई हैं। लोकसभा की कुल 543 सीटों पर वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। सभी राजनीतिक दलों की निगाहें मंगलवार को होने वाली मतगणना पर टिकी हुई हैं। दिल्ली की बात करें तो यहां सात सीटें हैं। 2019 में ये सभी सीटें भाजपा ने जीती थीं। इस बार भी भाजपा जहां सातों सीट अपने पक्ष में आने की संभावना जता रही है तो वहीं आम आदमी पार्टी व कांग्रेस गठबंधन अभी भी निराश नहीं हैं। उन्हें एग्जिट पोल पर भरोसा कम है और मतगणना पर ज्यादा। काउंटिंग सेंटर पर चाक-चौबंद टीम तैनात की रणनीति भी पार्टियों ने तैयार कर ली है। राजनीतिक दलों ने इलेक्शन एजेंटों को सुबह पांच बजे मतगणना केंद्र पर पहुंचने का निर्देश दे दिया है।

सुबह 10 बजे तक जीत-हार का ट्रेंड लोगों को मिलने लगेगा

लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व में अब हार-जीत का फैसला होना है। यह फैसला चार जून को मतगणना से होना है। मतों की गिनती शुरू होने के करीब दो घंटे बाद यानी सुबह 10 बजे तक जीत-हार का ट्रेंड लोगों को मिलने लगेगा। चुनाव आयोग तो मतगणना को ऑनलाइन अपडेट तो करेगा ही साथ ही राजनीतिक दलों के इलेक्शन एजेंट भी हर राउंड में पड़े मतदान का आंकड़ा पार्टी को देंगे। वे गिनती की पूरी प्रक्रिया की देखरेख करेंगे। पक्ष और विपक्ष में पड़े हुए वोट का मिलान करेंगे। यही नहीं एजेंट की उपस्थिति में ही ईवीएम मशीनों की जांच की जाएगी।

एजेंट मतों की गिनती के दौरान ईवीएम के क्षतिग्रस्त होने या वीवीपैट पर्चियों में किसी तरह की गड़बड़ी पाए जाने पर चुनाव आयोग के अधिकारी को सूचित करेंगे। राजनीतिक जानकारों की मानें तो 75 प्रतिशत इलेक्शन एजेंट पुराने रहेंगे। क्योंकि उन्हें मतगणना का अनुभव है। इसके अलावा हर प्रत्याशी अपने करीबी लोगों को भी मतगणना केंद्र पर तैनाती करेंगे जो हर टेबल पर पहुंचकर निगरानी रखेंगे।


मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी

लोकसभा 2024 के चुनाव परिणाम चार जून को मतगणना के बाद आएंगे। मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इससे पहले की तैयारी मतगणना पर्यवेक्षकों और सहायक करेंगे। सुबह पांच बजे राजनीतिक कार्यकर्ता केंद्र पर पहुंचेंगे। जहां चुनाव अधिकारी सभी को दिशा-निर्देश देंगे और एजेंट के सभी आशंका का समाधान करेंगे। इसके बाद उन्हें जहां मतगणना होनी है उस टेबल पर भेज दिया जाएगा। मोबाइल समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट रखने की अनुमति नहीं होगी। ईवीएम के बाद वीवीपैट की पर्चियों की गिनती की जाएगी। हर राउंड के वोटों की गिनती के बाद पर्यवेक्षक, उम्मीदवारों के एजेंट अपनी सहमति देंगे और हस्ताक्षर करेंगे। फिर उसके बाद रिटर्निंग ऑफिसर अपना हस्ताक्षर करेगा। अनिवार्य वीवीपैट का सत्यापन किया जाएगा। अगर वीवी पैट और ईवीएम की गिनती में अंतर आता है तो दोबारा मतगणना होगी। वहीं आंकड़ों में मिलान नहीं हुआ तो वीवीपैट पर्ची की गिनती मान्य होगी।

देश में 2024 के लोकसभा चुनाव सात चरणों मे संपन्न हुए थे। अब चार जून को मतों की गिनती होनी है। ऐसे में जनता और राजनीतिक पार्टियों की निगाहें अब चार जून की देश भर में होने वाली मतगणना पर टिक गई है। किसी की होगी हार और किसी होगी जीत यह तो मतों की गिनती के बाद ही पता चल पाएगा।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story