×

Lok Sabha Election 2024: बाराबंकी में मतदान शुरु, युवा, बुजुर्ग या हो दिव्यांग वोटिंग को लेकर सभी उत्साहित

Barabanki News: बाराबंकी लोकसभा में 5 विधानसभा क्षेत्र- कुर्सी, हैदरगढ़, बाराबंकी, रामनगर व जैदपुर शामिल हैं। जबकि दरियाबाद और रुदौली आंशिक फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र में शामिल हैं।

Sarfaraz Warsi
Published on: 20 May 2024 3:18 AM GMT (Updated on: 20 May 2024 3:21 AM GMT)
Fifth phase lok sabha election 2024 voting Barabanki
X

Fifth phase lok sabha election 2024 voting Barabanki  (photo: social media ) 

Barabanki News: लोकसभा चुनाव में पांचवें चरण की 14 सीटों के लिए सोमवार को कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया है। 14 सीटों में बाराबंकी लोकसभा सीट भी शामिल है। बाराबंकी जिले में सुबह से ही मतदान को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। जिले में कुल 1701 मतदान केंद्रों के 2615 बूथ बनाए गए हैं, जहां सुबह 7 बजे से मतदान हो रहा है।

युवा हो बुजुर्ग य दिव्यांग सभी अपने-अपने पोलिंग बूथ पर पहुंचकर मतदान कर रहे हैं। ओवरी पोलिंग बूथ पर मतदान करने आए एक बुजुर्ग दंपति ने बताया कि हम लोगों ने अपना मतदान किया है, मतदान हमारा अधिकार है सभी लोगों को मतदान करना चाहिए। वहीं एक दिव्यांग युवती ने भी मतदान स्थल पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

बता दें कि बाराबंकी लोकसभा में पांच विधानसभा क्षेत्र- कुर्सी, हैदरगढ़, बाराबंकी, रामनगर व जैदपुर शामिल हैं। जबकि दरियाबाद और रुदौली आंशिक फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र में शामिल हैं। जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 23 लाख 37 हजार 810 है। इनमें 12 लाख 34 हजार 700 पुरुष तो 11 लाख 03 हजार 025 महिला और 85 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। यह सभी मतदाता आज जिले में बनाए गए 1701 मतदान केंद्रों के 2615 बूथों पर अपने-अपने प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करेंगे। इन मतदेय स्थलों के लिए वीवीपैट युक्त इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें लगाई गयीं हैं। वहीं जिले में मतदान को सकुशल संपन्न करने के लिए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर अर्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं। इनमें से करीब 11000 बूथ कैमरे के जरिये लाइव हैं।

20 गाड़ियों पर मजिस्ट्रेट व अफसर भ्रमणशील

मतदान केंद्र से 200 मीटर की दूरी तक वाहन व राजनीतिक दलों के स्टॉल प्रतिबंधित किए गए हैं। हर थाना क्षेत्र में करीब 20 गाड़ियों पर मजिस्ट्रेट व अफसर भ्रमणशील हैं। जिला प्रशासन ने बताया है कि गड़बड़ करने वालों पर कठोर कार्रवाई होगी। जिले के 1701 मतदान केंद्रों के 2615 बूथों के लिए 30 कंपनी अर्धसैनिक बल तैनात है। बाहरी जिलों से करीब 12 हजार पुलिसकर्मी आए हैं। ये सुरक्षाकर्मी मतदान केंद्र के अंदर व बाहर निगाह रखेंगे।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story