×

Lok Sabha Election 2024: यह है देश के सबसे ज्यादा वोटरों वाला परिवार...फैमिली में हैं 350 मतदाता

Lok Sabha Election 2024: असम के सोनितपुर संसदीय क्षेत्र के फुलोगुरी नेपाली पाम इलाके में एक ही पूर्वज के लगभग 300 परिवार रहते हैं। रॉन बहादुर के 150 से ज्यादा पोते-पोतियां भी हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 15 April 2024 8:02 AM GMT
Ron Bahadur Thapa family
X

देश के सबसे ज्यादा वोटरों वाला रण बहादुर थापा का परिवार  (फोटो: सोशल मीडिया )

Lok Sabha Election 2024: 2024 का लोकसभा चुनाव शुरू हो चुका है। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होने वाली है। इस दौरान नेता वोटरों को अपने पक्ष में वोट करने के लिए तरह-तरह के लोकलुभावने वादे कर रहे हैं। हम आज यहां आपको एक ऐसे परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं। जिस परिवार में देश में सबसे अधिक वोटर्स हैं। यह परिवार देश में सबसे अधिक मतदाताओं वाला परिवार है।

बात हो रही है असम के सोनितपुर जिले में स्थित फुलोगुरी नेपाली पाम की। यहां दिवंगत रॉन बहादुर थापा का परिवार रहता है जो देश का सबसे ज्यादा मतदाताओं वाला परिवार है। इस फैमिली में कुल 350 वोटर्स हैं। फुलोगुरी नेपाली पाम रंगापारा विधानसभा क्षेत्र और सोनितपुर संसदीय क्षेत्र के दायरे में आता है।

19 अप्रैल को डालेंगे वोट

देश के सबसे अधिक मतदाताओं वाले इस परिवार के सभी सदस्य 19 अप्रैल को सोनितपुर लोकसभा क्षेत्र में अपना मत डालेंगे। रॉन बहादुर थापा के 12 बेटे और 9 बेटियां हैं। उनकी पांच पत्नियां थीं। इस परिवार में लगभग 1200 सदस्य हैं। जिसमें से लगभग 350 सदस्यों को लोकसभा चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करना है।


परिवार में 150 से ज्यादा पोते-पोतियां

सोनितपुर संसदीय क्षेत्र के फुलोगुरी नेपाली पाम इलाके में एक ही पूर्वज के लगभग 300 परिवार रहते हैं। रॉन बहादुर के 150 से अधिक पोते-पोतियां भी हैं। जानकारी के मुताबिक नेपाली पाम गांव के ग्राम प्रधान और दिवंगत रॉन बहादुर के बेटे तिल बहादुर थापा ने बताया कि उनके पूरे परिवार में लगभग 350 लोग हैं, जो वोट डालने के पात्र हैं।


1964 में मेरे दादा जी के साथ आए थे

उन्होंने बताया कि मेरे पिता 1964 में मेरे दादाजी के साथ यहां आए और यहीं बस गए। मेरे पिता की पांच पत्नियां थीं और हमारे 12 भाई और 9 बहनें हैं। उनके बेटों से 56 पोते-पोतियां थीं। मुझे नहीं पता कि बेटी से कितने पोते-पोतियां हैं। इस चुनाव में, नेपाली पाम में थापा परिवार के लगभग 350 सदस्य वोट डालने के योग्य हैं, अगर हम सभी बच्चों की गिनती करें, तो हमारे परिवार के कुल 1,200 से अधिक सदस्य होंगे।

हालांकि, उन्होंने वहीं इस बात पर अफसोस भी जताया कि परिवार अभी तक राज्य और केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाया है।


परिवार में करीब 1200 सदस्य

तिल बहादुर ने कहा कि हमारे बच्चों ने हाइयर एजुकेशन प्राप्त की, लेकिन उन्हें कोई सरकारी नौकरी नहीं मिली। परिवार के कुछ सदस्य बेंगलुरु चले गए और प्राइवेट नौकरी करने लगे। कुछ दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम कर रहे हैं। मैं 1989 से ग्राम प्रधान हूं। मेरे 8 बेटे और 3 बेटियां हैं। उन्होंने कहा कि उनके पिता ने 12 बेटों और 9 बेटियों का पालन-पोषण किया। दिवंगत रॉन बहादुर के एक और बेटे सरकी बहादुर थापा ने बताया कि परिवार में लगभग 1200 सदस्य हैं। हमारा 350 सदस्यों का एक बड़ा परिवार है, जो वोट डालने के पात्र हैं।

परिजनों के मुताबिक रॉन बहादुर अपने पीछे एक बड़ा परिवार छोड़कर 1997 में इस दुनिया से चले गए थे। अब 64 साल के सरकी बहादुर थापा की तीन पत्नियां और 12 बच्चे हैं। 9 विधानसभा क्षेत्रों से बनी सोनितपुर लोकसभा सीट पर 16.25 लाख से अधिक मतदाता हैं। असम में 14 लोकसभा की सीटें हैं। यहां पर तीन चरणों में चुनाव होने हैं, जिसकी तारीखें 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई हैं।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story