×

Lok Sabha Election 2024: केरल में राहुल की ‘आवाज’ हैं ज्योति

Lok Sabha Election 2024: ज्योति ने वायनाड की चिलचिलाती धूप में राहुल के साथ उनके खुले वाहन के ऊपर खड़ी रहती हैं और उनके भाषणों को प्रमुख बिंदुओं में अनुवादित करती हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 17 April 2024 7:05 AM GMT
Jyoti Radhika Rahul gandhi
X

Jyoti Radhika Rahul gandhi  (photo: social media ) 

Lok Sabha Election 2024: वायनाड में राहुल गाँधी के रोडशो का अभिन्न हिस्सा हैं ज्योति राधिका। राहुल जो कुछ कहना चाहते हैं उसे जनता तक पहुंचाने का काम है ज्योति का जो एक स्टार अनुवादक हैं। जब भी राहुल केरल आए तो उनके भाषणों के अनुवादक के रूप में ज्योति का यह तेरहवां वर्ष है। 44 वर्षीय ज्योति केरल प्रदेश कांग्रेस कमिटी की सचिव हैं। वह केरल सिविल सर्विस कोचिंग में सोशियोलॉजी पढ़ाती हैं और स्वयं एक वकील भी हैं।

गुलाबी सूती साड़ी पहने ज्योति ने वायनाड की चिलचिलाती धूप में राहुल के साथ उनके खुले वाहन के ऊपर खड़ी रहती हैं और उनके भाषणों को प्रमुख बिंदुओं में अनुवादित करती हैं। वह कहती हैं कि राहुल जो कहते हैं उसे सुनना उनके लिए आसान है, उनकी समझ जीवंत है और वह खुशमिजाज़ स्वभाव के हैं।

ज्योति चेंगन्नूर के एक कांग्रेसी नेता एडवोकेट डी विजयकुमार की पुत्री हैं। उन्होंने यूएसटी, टेक्नोपार्क में कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस में भी काम किया है। ज्योति का विवाह तमिलनाडु के एक आईटी पेशेवर आर. पारी से हुआ है, जो वर्तमान में बेंगलुरु में रहते हैं। उनका इकलौता बेटा गोवर्धन किंडरगार्टन में है जो पार्टी समारोहों में उनके साथ जाता है। अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर, ज्योति 1999 में मार इवानियोस कॉलेज, तिरुवनंतपुरम की पहली महिला अध्यक्ष थीं। उनके पास तिरुवनंतपुरम प्रेस क्लब से पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा है और वह कानून में स्नातक हैं। ज्योति वंचियूर कोर्ट में प्रैक्टिस करती है और एलएलएम कोर्स कर रही है। वह दूरदर्शन में एक टेलीविजन एंकर भी हैं

कैसे शुरू हुआ अनुवाद का सफ़र?

2011 में चेन्नई में एक अनुवाद देखने के बाद ज्योति ने अपने पिता से कहा कि अगर कांग्रेस पार्टी को अनुवादक की ज़रूरत है तो वह मदद कर सकती हैं। उस साल जब राहुल गांधी केरल आए थे तो ज्योति ने उनके भाषण का पहला अनुवाद किया था। उसके बाद तो वह गांधी परिवार के भाषणों में विशेषज्ञ बन गई हैं - 2014, 2016, 2017 और अब 2019 में उनकी विभिन्न यात्राओं के दौरान सोनिया गांधी और राहुल दोनों के लिए उन्होंने अनुवाद किया। ज्योति कहती हैं कि वह मलयालम, अंग्रेजी संभाल सकती हूं और हिंदी बिल्कुल ठीक है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story